Jharkhand Ke Bare Me Jankari झारखंड के बारे में जानकारी

झारखंड के बारे में जानकारी



Pradeep Chawla on 12-05-2019

झारखण्ड यानी झार या झाड़ जो स्थानीय रूप में वन का पर्याय है और खण्ड यानी टुकड़े से मिलकर बना है। अपने नाम के अनुरुप यह मूलतः एक वन प्रदेश है जो झारखंड आंदोलन के फलस्वरूप सृजित हुआ। प्रचुर मात्रा में खनिज की उपलबध्ता के कारण इसे भारत का रूर भी कहा जाता है जो जर्मनी में खनिज-प्रदेश के नाम से विख्यात है।



1930 के आसपास गठित आदिवासी महासभा ने जयपाल सिंह मुंडा की अगुआई में अलग ‘झारखंड’ का सपना देखा. पर वर्ष 2000 में केंद्र सरकार ने 15 नवम्बर (आदिवासी नायक बिरसा मुंडा के जन्मदिन) को भारत का अठ्ठाइसवाँ राज्य बना झारखण्ड भारत के नवीनतम प्रान्तों में से एक है। बिहार के दक्षिणी हिस्से को विभाजित कर झारखंड प्रदेश का सृजन किया गया था। औद्योगिक नगरी राँची इसकी राजधानी है। इस प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में धनबाद, बोकारो एवं जमशेदपुर शामिल हैं।



झारखंड की सीमाएँ उत्तर में बिहार, पश्चिम में उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओड़िशा और पूर्व में पश्चिम बंगाल को छूती हैं। लगभग संपूर्ण प्रदेश छोटानागपुर के पठार पर अवस्थित है। कोयल, दामोदर, खड़कई और सुवर्णरेखा। स्वर्णरेखा यहाँ की प्रमुख नदियाँ हैं। संपूर्ण भारत में वनों के अनुपात में प्रदेश एक अग्रणी राज्य माना जाता है तथा वन्य जीवों के संरक्षण के लिये मशहूर है।



झारखंड क्षेत्र विभिन्न भाषाओं, संस्कृतियों एवं धर्मों का संगम क्षेत्र कहा जा सकता है। द्रविड़, आर्य, एवं आस्ट्रो-एशियाई तत्वों के सम्मिश्रण का इससे अच्छा कोई क्षेत्र भारत में शायद ही दिखता है। इस शहर की गतिविधियाँ मुख्य रूप से राजधानी राँची और जमशेदपुर, धनबाद तथा बोकारो जैसे औद्योगिक केन्द्रों से सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं।



अनुक्रम



1 इतिहास

1.1 ब्रिटिश शासन

1.2 स्वतंत्रता के बाद

1.3 झारखंड राज्यधारा

1.4 नक्सली विद्रोह

2 भौगोलिक स्थिति एवं जलवायु

3 वानस्पतिकी एवं जैविकी

3.1 जनसांख्यिकी

3.1.1 अर्थतंत्र

3.2 उद्योग-धंधे

4 सरकार एवं राजनीति

5 प्रशासनिक जिला इकाइयाँ

5.1 जिले

6 यातायात

7 पर्व-त्यौहार

8 झारखण्ड के लोकनृत्य

9 शिक्षा संस्थान

10 झारखण्ड के पर्यटन स्थल

11 विभूतियाँ

12 संचार एवं समाचार माध्यम

13 सन्दर्भ

14 बाहरी कड़ियाँ



इतिहास

मुख्य लेख : झारखंड का इतिहास



झारखण्ड राज्य की मांग का इतिहास लगभग सौ साल से भी पुराना है जब 1939 इसवी के आसपास जयपाल सिंह जो भारतीय हाकी खिलाड़ी थे और जिन्होंने ओलोम्पिक खेलों में भारतीय हाकी टीम के कप्तान का भी दायित्व निभाया था, ने पहली बार तत्कालीन बिहार के दक्षिणी जिलों को मिलाकर झारखंड राज्य बनाने का विचार रखा था। लेकिन यह विचार 2 अगस्त सन 2000 में साकार हुआ जब संसद ने इस संबंध में एक बिल पारित किया और उसी साल 15 नवम्बर को झारखंड राज्य ने मूर्त रूप ग्रहण किया और भारत के 28 वें प्रांत के रूप में प्रतिष्ठापित हुआ।



इतिहासविदों का मानना है कि झारखंड की विशिष्ट भू-स्थैतिक संरचना, अलग सांस्कृतिक पहचान इत्यादि को झारखंड क्षेत्र को मगध साम्राज्य से पहले से भी एक अलग इकाई के रूप में चिन्हित किया जाता रहा। ऐतिहासिक रूप से झारखंड अनेक आदिवासी समुदायों का नैसर्गिक वास स्थल रहा है। भारतीय संविधान में जिन्हें ‘अनुसूचित जनजाति’ के रूप में चिन्हित किया गया है। इनमें मुंडा, संताल, हो, खड़िया, उरांव, असुर, बिरजिया, पहाड़िया आदि प्रमुख आदिवासी समुदाय हैं। इन्हीं आदिवासी समुदायों ने झारखंड के जंगलों साफ कर खेती लायक जमीन बनायी और इस इलाके को इंसानों के रहने लायक बनाया। नागवंशियों, मुसलमानों, अंग्रेजों और अन्य बाहरी आबादी के आने के पूर्व झारखंड क्षेत्र में आदिवासियों की अपनी सामाजिक-राजनीतिक व्यवस्था थी। (देखें: मुंडा मानकी प्रथा)। बाद में मुगल सल्तनत के दौरान झारखंड को कुकरा प्रदेश के नाम से जाना जाता था। 1765 के बाद यह ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन हो गया। ब्रिटिश दासता के अधीन यहाँ काफी अत्याचार हुए और अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों का काफी दबदबा हो गया था। इस कालखंड में इस प्रदेश में ब्रिटिशों के खिलाफ बहुत से विद्रोह हुए जिसे आदिवासी विद्रोहों के नाम से सामूहिक रूप से जाना जाता है, इनमें से कुछ प्रमुख विद्रोह थे:-



1772-1780 पहाड़िया विद्रोह

1780-1785 तिलका मांझी के नेतृत्व में मांझी विद्रोह जिसमें भागलपुर में 1785 में तिलका मांझी को फांसी दी गयी थी।

1795-1800 तमाड़ विद्रोह

1795-1800 मुंडा विद्रोह विष्णु मानकी के नेतृत्व में

1800-1802 मुंडा विद्रोह तमाड़ के दुखन मानकी के नेतृत्व में

1819-1820 मुंडा विद्रोह पलामू के भूकन सिंह के नेतृत्व में

1832-1833 खेवर विद्रोह भागीरथ, दुबाई गोसाई, एवं पटेल सिंह के नेतृत्व में

1833-1834 भूमिज विद्रोह वीरभूम के गंगा नारायण के नेतृत्व में

1855 लार्ड कार्नवालिस के खिलाफ सांथालों का विद्रोह

1855-1860 सिद्धू कान्हू के नेतृत्व में सांथालों का विद्रोह

1856-1857 शहीदलाल, विश्वनाथ सहदेव, शेख भिखारी, गनपतराय एवं बुधु बीर का सिपाही विद्रोह के दौरान आंदोलन

1874 खेरवार आंदोलन भागीरथ मांझी के नेतृत्व में

1880 खड़िया विद्रोह तेलंगा खड़िया के नेतृत्व में

1895-1900 बिरसा मुंडा के नेतृत्व में मुंडा विद्रोह



इन सभी विद्रोहों के भारतीय ब्रिटिश सेना द्वारा फौजों की भारी तादाद से निष्फल कर दिया गया था। इसके बाद 1914 में ताना भगत के नेतृत्व में लगभग छब्बीस हजार आदिवासियों ने फिर से ब्रिटिश सत्ता के खिलाफ विद्रोह किया था जिससे प्रभावित होकर महात्मा गांधी ने आजादी के लिए सविनय अवज्ञा आंदोलन आरंभ किया था।

ब्रिटिश शासन



1765 में, यह क्षेत्र ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के नियंत्रण में आया था ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा झारखण्ड क्षेत्र के अधीनता और उपनिवेशण के परिणामस्वरूप स्थानीय लोगों से सहज प्रतिरोध का परिणाम हुआ। 1857 के भारतीय विद्रोह से लगभग एक सौ साल पहले, झारखंड के आदिवासी पहले ही शुरुआत कर रहे थे, जो ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ बार-बार विद्रोह की श्रृंखला बनने लगे थे:



1771 से 1900 तक अपने झारखण्ड ज़मीन की रक्षा के लिए आदिवासियों की विद्रोह की अवधि हुई। जमींदारों और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ पहली बार विद्रोह का नेतृत्व तिलका मांझी ने किया, [10] 1796 में सांताल आदिवासी इलाके में एक संतलाल नेता। अपने लोगों को बेईमान जमींदारों के चंगुल से मुक्त करना और अपने पूर्वजों की भूमि को पुनर्स्थापित करना चाहता था। ब्रिटिश सरकार ने अपने सैनिकों को भेजा और तिलका मांझी के विद्रोह को कुचल दिया। 1797 में जल्द ही, भमीज जनजातियां अब पश्चिम बंगाल में, मनभूम में ब्रिटिश शासन के विरुद्ध हथियारों में उठी। इसके बाद पलामू में चेरो जनजातियों के अशांति का पीछा किया गया उन्होंने 1800 ईस्वी में ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह किया। शायद ही सात साल बाद 1807 में, बैरवे में ओरेन्स ने गुमला के पश्चिम में श्रीनगर के अपने बड़े मकान मालिक की हत्या कर दी। जल्द ही गुमला के आसपास बड़बड़ी फैल गई आदिवासी बगावत मुंडा गोत्रियों के पड़ोसी तामार इलाकों से पूर्व की ओर फैले हुए हैं। वे भी 1811 और 1813 में विद्रोह में गुलाब। सिंहभूम में होस बेचैन हो रहे थे और 1820 में खुला विद्रोह में बाहर आये और दो साल तक जमींदारों और ब्रिटिश सैनिकों के खिलाफ लड़े। इसे लाका कोल रिसिंग्स 1820 -1821 कहा जाता है फिर 1832 का महान कोल रिइसिंग आया। यह सबसे बड़ा जनजातीय विद्रोह था जिसने झारखंड में ब्रिटिश प्रशासन को काफी परेशान किया था। यह उनके वंशानुगत संपत्तियों से आदिवासी किसानों को बाहर करने के लिए ज़मीनदारों के प्रयासों के कारण था। 1855 में संथाल और कन्नू के दो भाइयों के नेतृत्व में संथाल विद्रोह का विस्फोट हुआ वे ब्रिटिश सैनिकों के खिलाफ कड़े तरीके से लड़ते रहे लेकिन आखिर में वे भी कुचले गए। अन्य उल्लेखनीय आदिवासी योद्धाएं जबर पहाारी, वीर बुद्ध भगत, पोटो सरदार, तेलंगा खरिया, फुुल-झानो, मन्की मुंडा, गया मुंडा हैं।



फिर बिरसा मुंडा बगावत, [11] 1895 में बाहर हो गया और 1900 तक चली गई। हालांकि, मुख्य रूप से खुंटी, तामार, सरवाड़ा और बांंडगांव के मुंडा बेल्ट में केंद्रित विद्रोह ने अपने समर्थकों को लोहरदगा, सिसाई और यहां तक ​​कि बार्वे के ओरेन बेल्ट से खींच लिया। यह सबसे लंबे और सबसे महान जनजातीय विद्रोह था। [12] यह झारखंड में आखिरी जनजातीय विद्रोह भी था। इन सभी विद्रोहों को पूरे क्षेत्र में सैनिकों की भारी तैनाती के जरिए ब्रिटिश द्वारा चुरा लिया गया था।



छोटा नागपुर डिवीजन में ब्रिटिश सरकार ने बहुत से जनजातीय विद्रोह का सामना किया। जहां भी ब्रिटिश शासन के विरोध अस्तित्व में थे, उन्होंने उन्हें विभाजित करने की कोशिश की। विभाजन और शासन की नीति लॉर्ड कर्जन द्वारा प्रभावी हुई, जब वह भारत के गवर्नर जनरल रहे उन्होंने 1905 में बंगाल का विभाजन किया, जब छोटा नागपुर राज्यों के गंगपुर और बोनई के प्रधानाचार्य राज्यों को छोटा नागपुर डिवीजन के नियंत्रण से ओडिशा डिवीजन में स्थानांतरित किया गया और शाही राजशिप, जशपुर, सर्जूजा, उदयपुर, चांग भाकर और कोरिया थे। छोटा नागपुर डिवीजन से छत्तीसगढ़ डिवीजन की केंद्रीय प्रांतों में स्थानांतरित कर, छोटा नागपुर डिवीजन के संकोचन के कारण बंगाल के विभाजन के लिए लोकप्रिय प्रतिरोध के कारण, दो बेंगलों को ग्वालियर जनरल हार्डिंग द्वारा 1912 में फिर से मिला दिया गया था, और बिहार और उड़ीसा प्रांत बंगाल, बिहार डिवीजन, छोटा नागपुर डिवीजन और उड़ीसा डिवीजन से बाहर ले जाकर बनाया गया था। इस निर्माण के दौरान मिदनापुर, पुरुलिया और बांकुरा बंगाल के साथ बने रहे। इस प्रकार, जब भी प्रांतों का पुनर्गठन हुआ, छोटा नागपुर डिवीजन कुछ क्षेत्र खो गया। इस प्रकार ब्रिटिश शासन के दौरान, आदिवासी क्षेत्रों, हालांकि भौगोलिक रूप से निरंतर, अलग-अलग प्रशासनों के तहत रखे गए थे।



19वीं सदी के खूनी विद्रोहों की तुलना में 20 वीं शताब्दी के झारखंड आंदोलन को मध्यम आंदोलन के रूप में देखा जा सकता है। अपनी भूमि की रक्षा के लिए छोटानागपुर टेनेंसी अधिनियम 1908 को रखने के बाद, आदिवासी नेताओं ने अब लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास की ओर रुख किया। 1914 में, जात्रा ओरॉन ने शुरू किया जिसे ताना मूवमेंट कहा जाता है। बाद में इस आंदोलन ने 1920 में महात्मा गांधी के सत्याग्रह आंदोलन में शामिल हो गए और सरकार को भूमि कर देने से रोक दिया। 1915 में आदिवासी समुदाय के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए छोटानागपुर उन्नीती समाज शुरू किया गया था। इस संगठन के मन में भी राजनीतिक उद्देश्य थे। जब 1928 में साइमन आयोग पटना आया, तब छोटागंज उन्नीती समाज ने अपने प्रतिनिधिमंडल को भेजा और आदिवासियों द्वारा स्वयं-शासन के लिए एक अलग झारखंड राज्य की मांग की। साइमन कमीशन ने एक अलग झारखंड राज्य की मांग को स्वीकार नहीं किया। इसके बाद थैबल ओरॉन ने 1931 में किशन सभा का आयोजन किया। 1935 में चौटालागपुर उन्नीती समाज और किशन सभा को राजनीतिक सत्ता हासिल करने के लिए विलय कर दिया गया।

स्वतंत्रता के बाद



राज्य में पिछले विधानसभा चुनाव में एक त्रिशंकु विधानसभा को फेंक दिया गया था, आरजेडी ने पूर्व शर्त पर कांग्रेस को समर्थन देने पर निर्भर है कि राजद बिहार पुनर्गठन विधेयक (झारखंड विधेयक) के पारित होने के लिए बाधा नहीं देंगे। अंत में, राजद और कांग्रेस दोनों के समर्थन के साथ, केंद्र में सत्ताधारी गठबंधन ने भाजपा की अगुवाई की, जिसके परिणामस्वरूप राज्य में अपना मेल चुना गया है, जो पहले के चुनावों में इस क्षेत्र में शामिल था, ने इस साल संसद के मानसून सत्र में झारखंड विधेयक को मंजूरी दी थी। , इस प्रकार एक अलग झारखंड राज्य के निर्माण का मार्ग बना रहे हैं। [13]

झारखंड राज्यधारा



संसाधनों की गतिशीलता और विकास की राजनीति अभी भी झारखंड में सामाजिक-आर्थिक संरचनाओं को प्रभावित करती है, जो बिहार के विकसित दक्षिणी हिस्से से विकसित की गई थी। 1991 की जनगणना के अनुसार, राज्य की जनसंख्या 20 मिलियन से अधिक है जिसमें से 28% आदिवासी हैं जबकि 12% लोग अनुसूचित जाति से संबंधित हैं। झारखंड में 24 जिलों, 260 ब्लॉक और 32,620 गांव हैं, जिनमें से केवल 45% बिजली का उपयोग करते हैं, जबकि केवल 8,484 सड़कों से जुड़े हैं। झारखण्ड छत्तीसगढ़ राज्य के बाद देश में खनिज संपदा का प्रमुख उत्पादक है, क्योंकि यह लौह अयस्क, कोयला, तांबा अयस्क, अभ्रक, बॉक्साइट, ग्रेफाइट, चूना पत्थर और यूरेनियम जैसे विशाल खनिजों के साथ है। झारखंड अपने विशाल वन संसाधनों के लिए भी जाना जाता है।

नक्सली विद्रोह



झारखंड नक्सली-माओवादी उग्रवाद के केंद्र में रहा है। 1 9 67 में नक्सलियों के विद्रोह के बाद से नक्सलवादियों और विद्रोहियों के बीच लड़ाई में 6,000 लोग मारे गए हैं, पुलिस और उसके अर्धसैनिक समूहों जैसे सलवा जुडूम। [15] भारत के भौगोलिक क्षेत्र के लगभग 7.80% [16] (भारत की आबादी का 5.50% हिस्सा) में उपस्थित होने के बावजूद, झारखंड राज्य नक्सल बेल्ट का हिस्सा है जिसमें 9 2,000 वर्ग किलोमीटर [16] शामिल है, जहां सबसे अधिक सांद्रता समूहों का अनुमान है 20,000 लड़ाकों [17] लड़ाई इसका एक हिस्सा इस तथ्य के कारण है कि राज्य प्राकृतिक संसाधनों की समृद्ध प्रचुरता को बंद कर देता है, जबकि इसके लोग घृणित गरीबी और निराशा में रहते हैं। [18] गरीब राज्य कम्युनिस्ट विद्रोहियों के लिए पर्याप्त रंगरूट प्रदान करता है, जो तर्क देते हैं कि वे भूमिहीन गरीबों की ओर से लड़ रहे हैं, जो संसाधनों के अतिरिक्त निकासी से कुछ लाभ देखते हैं। [18] जैसा कि संघीय सरकार राज्य में उप-सतह संसाधनों पर एकाधिकार रखती है, आदिवासी आबादी को अपनी भूमि से निकाले गए संसाधनों पर कोई दावा करने से रोका जाता है। [18] जवाब में, विद्रोहियों ने हाल ही में कोयला जैसे भारतीय ऊर्जा जरूरतों के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों को निकालने से संबंधित बुनियादी ढांचे को लक्षित करने का अभियान शुरू किया है। [16] 5 मार्च 2007 को, राष्ट्रीय संसद के सदस्य सुनील महतो को गालूडिह के निकट बाघुडिया गाँव में नक्सली विद्रोहियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी, जबकि होली के हिंदू त्योहार पर एक फुटबॉल मैच देख रहे थे। उनकी विधवा, झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार सुमन महतो ने सितंबर 2007 में जमशेदपुर लोकसभा उपचुनाव जीता और 2009 तक संसद में कार्य किया। [1 9]

भौगोलिक स्थिति एवं जलवायु



प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा छोटानागपुर पठार का हिस्सा है जो कोयल, दामोदर, ब्रम्हाणी, खड़कई, एवं स्वर्णरेखा नदियों का उद्गम स्थल भी है जिनके जलक्षेत्र ज्यादातर झारखण्ड में है। प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा वन-क्षेत्र है, जहाँ हाथियों एवं बाघों की बहुतायत है।



मिट्टी के वर्गीकरण के अनुसार, प्रदेश की ज्यादातर भूमि चट्टानों एवं पत्थरों के अपरदन से बनी है। जिन्हें इस प्रकार उप-विभाजित किया जा सकता है:-



लाल मिट्टी, जो ज्यादातर दामोदचर घाटी, एवं राजमहल क्षेत्रों में पायी जाती है।

माइका युक्त मिट्टी, जो कोडरमा, झुमरी तिलैया, बड़कागाँव, एवं मंदार पर्वत के आसपास के क्षेत्रों में पायी जाती है।

बलुई मिट्टी, ज्यादातर हजारीबाग एवं धनबाद क्षेत्रों की भूमि में पायी जाती है।

काली मिट्टी, राजमहल क्षेत्र में

लैटेराइट मिट्टी, जो राँची के पश्चिमी हिस्से, पलामू, संथाल परगना के कुछ क्षेत्र एवं पश्चिमी एवं पूर्वी सिंहभूम में पायी जाती है।



वानस्पतिकी एवं जैविकी



झारखंड वानस्पतिक एवं जैविक विविधताओं का भंडार कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी। प्रदेश के अभयारण्य एवं वनस्पति उद्यान इसकी बानगी सही मायनों में पेश करते हैं। बेतला राष्ट्रीय अभयारण्य (पलामू), जो डाल्टेनगंज से 25 किमी की दूरी पर स्थित है, लगभग 250 वर्ग किमी में फैला हुआ है। विविध वन्य जीव यथा बाघ, हाथी, भैंसे सांभर, सैकड़ों तरह के जंगली सूअर एवं 20 फुट लंबा अजगर चित्तीदार हिरणों के झुंड, चीतल एवं अन्य स्तनधारी प्राणी इस पार्क की शोभा बढ़ाते हैं। इस पार्क को 1974 में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत सुरक्षित क्षेत्र घोषित कर दिया गया था।

जनसांख्यिकी



झारखण्ड की आबादी लगभग 26.90 मिलियन है जिसमें 13.86 मिलियन पुरुष एवं 13.04 मिलियन स्त्री हैं। यहाँ का लिंगानुपात 941 स्त्री प्रति 1000 पुरुष है। यहाँ की आबादी में 28% अनुसूचित जनजाति, 12% अनुसूचित जाति शामिल हैं। प्रतिवर्ग किलोमीटर जनसंख्या का घनत्व लगभग 274 है परंतु इसमें काफी विविधता है क्योंकि राज्य में कहीं कहीं काफी सघन आबादी है तो कहीं वन प्रदेश होने की वजह से घनत्व काफी कम है। गुमला जिले में जहाँ यह मात्र 148 व्यक्ति/वर्ग किमी है तो धनबाद जिले में 1167 व्यक्ति/वर्ग किमी है। [1]



पुरातन काल से ही यह प्रदेश आदिवासी जनजातियों का गृहक्षेत्र रहा है। किसी किसी जिले में तो जनजातिय आबादी ही बहुसंख्यक आबादी है। झारखंड में 33 जनजातिय समूहों का निवास है जिसमें असुर, बैगा, बंजारा, भथुड़ी, बेदिया, बिंझिया, माहली, बिरहोर, बिरिजिया, चेरो, चिक-बराईक, गोंड, गोराईत, हो, करमाली, खैरवार, खोंड, किसान, कोरा, कोरवा, लोहरा, मलपहाड़िया, मुंडा,खड़िया ओरांव, पहाड़िया, सांथाल, सौरिया-पहाड़िया, सावर, भूमिज, कोल एवम कंवर शामिल हैं।



वर्तमान झारखण्ड का भौगोलिक क्षेत्र दक्षिणी बिहार का हिस्सा था। जमशेदपुर, धनबाद एवं राँची जैसे औद्योगिक एवं खनन क्षेत्रों की वजह से पिछले कई दशकों में पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार एवं छत्तीसगढ़ से लोग इस प्रदेश में आते रहे हैं। यद्यपि झारखंड में गरीबी पिछले कुछ सालों 2% की दर से कम हुई है लेकिन भारतीय मानक के अनुसार यह अभी भी काफी पिछड़े क्षेत्रों में गिना जा सकता है।



राज्य की बहुसंख्यक आबादी हिन्दू धर्म (लगभग 81%) मानती है। दूसरे स्थान पर (13.8%) इस्लाम धर्म है एवं राज्य की लगभग 4.1% आबादी ईसाइयत को मानती है। राज्य में अन्य बहुत से धर्मों की मौजूदगी भी है परंतु ये काफी कम हैं।

अर्थतंत्र



झारखण्ड की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से खनिज और वन संपदा से निर्देशित है। लोहा, कोयला, माइका, बाक्साइट, फायर-क्ले, ग्रेफाइट, कायनाइट, सेलीमाइट, चूना पत्थर, युरेनियम और दूसरी खनिज संपदाओं की प्रचुरता की वजह से यहाँ उद्योग-धंधों का जाल बिछा है। खनिज उत्पादों के खनन से झारखंड को सालाना तीस हजार करोड़ रुपये की आय होती है। झारखंड न केवल अपने उद्योग-धंधों में इसका इस्तेमाल करता है बल्कि दूसरे राज्यों को भी इसकी पूर्ति करता है। 2000 में बिहार से विभाजन के पश्चात झारखंड का जीडीपी 2004 में चौदह बिलियन डालर आंका गया था।

उद्योग-धंधे



झारखण्ड में भारत के कुछ सर्वाधिक औद्योगिकृत स्थान यथा - जमशेदपुर, राँची, बोकारो एवं धनबाद इत्यादि स्थित हैं। झारखंड के उद्योगों में कुछ प्रमुख हैं :



भारत का सबसे बड़ा उर्वरक कारखाना सिंदरी में स्थित था जो अब बंद हो चुका है।

भारत का पहला और विश्व का पाँचवां सबसे बड़ा इस्पात कारखाना टाटा स्टील जमशेदपुर में।

एक और बड़ा इस्पात कारखाना बोकारो स्टील प्लांट बोकारो में।

भारत का सबसे बड़ा आयुध कारखाना गोमिया में।

मीथेन गैस का पहला प्लांट।



सरकार एवं राजनीति

मुख्य लेख : झारखण्ड के मुख्यमन्त्रियों की सूची और झारखण्ड के राज्यपालों की सूची



झारखण्ड के मुखिया यहाँ के राज्यपाल हैं जो राष्ट्रपति द्वार नियुक्त किए जाते हैं परंतु वास्तविक कार्यकारी शक्तियाँ मुख्यमंत्री के हाथों में केन्द्रित होती है जो अपनी सहायता के लिए एक मंत्रीमंडल का भी गठन करता है। राज्य का प्रशासनिक मुखिया राज्य का मुख्य सचिव होता है जो प्रशासनिक सेवा द्वारा चुनकर आते हैं। न्यायिक व्यस्था का प्रमुख राँची स्थित उच्च न्यायलय के प्रमुख न्यायधीश होता है। झारखण्ड भारत के उन तेरह राज्यों में शामिल है जो नक्सलवाद की समस्या से बुरी तरह जूझ रहा है। अभी हाल ही में 5 मार्च 2007 को चौदहवीं लोकसभा से जमशेदपुर के सांसद सुनील महतो, की नक्सवादी उग्रवादियों द्वारा गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी। [2]

प्रशासनिक जिला इकाइयाँ



राज्य का निर्माण होने के समय झारखण्ड में 18 जिले थे जो पहले दक्षिण बिहार का हिस्सा हुआ करते थे। इनमें से कुछ जिलों को पुनर्गठित करके छह नये जिले सृजित किए गये :- लातेहार, सराईकेला खरसाँवा जामताड़ा साहिबगंज खूँटी एवं रामगढ़। वर्तमान में राज्य में चौबीस जिले हैं झारखंड के जिले:



राँची, लोहरदग्गा, गुमला, सिमडेगा, पलामू, लातेहार, गढवा, पश्चिमी सिंहभूम, सराईकेला खरसाँवा, पूर्वी सिंहभूम, दुमका, जामताड़ा, साहिबगंज, पाकुड़, गोड्डा, हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो, देवघर, खूँटी, रामगढ



जिले



झारखंड में 24 जिले हैं जो इस प्रकार हैं:-



कोडरमा जिला, गढवा जिला, गिरीडीह जिला, गुमला जिला, चतरा जिला, जामताड़ा जिला, दुमका जिला, देवघर जिला, गोड्डा जिला, धनबाद जिला, पलामू जिला, पश्चिमी सिंहभूम जिला (मुख्यालय:चाईबासा), पूर्वी सिंहभूम जिला (मुख्यालय: जमशेदपुर), बोकारो जिला, पाकुड़ जिला, राँची जिला, लातेहार जिला, लोहरदग्गा जिला, सराइकेला खरसावाँ जिला, साहिबगंज जिला, सिमडेगा जिला, हजारीबाग जिला, खूंटी जिला और रामगढ़ जिला, चास



यह भी देखें:झारखंड का जिलेवार मानचित्र

यातायात



झारखण्ड की राजधानी राँची संपूर्ण देश से सड़क एवं रेल मार्ग द्वारा काफी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग 2, 27, 33 इस राज्य से होकर गुजरती है। इस प्रदेश का दूसरा प्रमुख शहर टाटानगर (जमशेदपुर) दिल्ली कोलकाता मुख्य रेलमार्ग पर बसा हुआ है जो राँची से 120 किलोमीटर दक्षिण में बसा है। राज्य का में एकमात्र राष्ट्रीय हवाई अड्डा राँची का बिरसा मुंडा हवाई-अड्डा है जो देश के प्रमुख शहरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और पटना से जुड़ा है। इंडियन एयरलाइन्स और एयर सहारा की नियमित उड़ानें आपको इस शहर से हवाई-मार्ग द्वारा जोड़ती हैं। सबसे नजदीकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोलकाता का नेताजी सुभाषचंद्र बोस हवाई अड्डा है।

पर्व-त्यौहार

पारंपरिक आदिवासी नृत्य



झारखण्ड आदिवासी बहुल राज्य है। इसलिए यहां की संस्कृति में आदिम जीवन का रंग-गंध यहां के सभी पर्व-त्योहारों में बिखरा पड़ा है। हालांकि अंग्रेजी शासन के बाद से ही यहां बाहरी समुदायों की बढ़ती हुई भारी आबादी के कारण, हिन्दू, मुस्लिम एवं अन्य धर्मावलंबियों की सांस्कृतिक छटा भी देखने को मिलते हैं। फिर भी आदिवासी पर्व-त्योहारों की बात ही कुछ और है। आदिवासियों का सबसे बड़ा त्योहार सरहुल है जो मुख्यतः बसंतोत्सव है जो मार्च-अप्रैल महीने में मनाया जाता है। इसके अलावा कुछ प्रमुख अन्य त्योहार इस प्रकार हैं:-



टुसू पर्व

बांदना परब

करमा

मागे पर्ब



झारखण्ड के लोकनृत्य



पाइका छऊ, जदुर, नाचनी, नटुआ, अगनी, चौकारा, जामदा, घटवारी, मतहा

शिक्षा संस्थान



झारखण्ड की शिक्षा संस्थाओं में कुछ अत्यंत प्रमुख शिक्षा संस्थान शामिल हैं। जनजातिय प्रदेश होने के बावज़ूद यहां कई नामी सरकारी एवं निजी कॉलेज हैं जो कला, विज्ञान, अभियांत्रिकी, मेडिसिन, कानून और मैनेजमेंट में उच्च स्तर की शिक्षा देने के लिये विख्यात हैं।



झारखण्ड की कुछ प्रमुख शिक्षा संस्थायें हैं :



विश्वविद्यालय



राँची विश्ववविद्यालय राँची, सिद्धू कान्हू विश्वविद्यालय दुमका, विनोबा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय राँची, बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान मेसरा राँची, कोलाहन विश्वविद्यालय चाईबासा, ऩीलाम्बर पीताम्बर विश्वविद्यालय मेदिनीनगर, पलामू



अन्य प्रमुख संस्थान



राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला जमशेदपुर, राष्ट्रीय खनन शोध संस्थान धनबाद, भारतीय लाह शोध संस्थान राँची, राष्ट्रीय मनोचिकत्सा संस्थान राँची, जेवियर प्रबंधन संस्थान। एक्स एल आर आई जमशेदपुर



झारखण्ड के पर्यटन स्थल



मुख्य लेख - झारखंड के पर्यटन स्थल



देवघर वैधनाथ मंदिर,

हुंडरू जलप्रपात,

दलमा अभयारण्य,

बेतला राष्ट्रीय उद्यान,

श्री समेद शिखरजी जैन तीर्थस्थल (पारसनाथ)

पतरातू डैम, पतरातू

गौतम धारा, जोन्हा

छिनमस्तिके मंदिर, रजरप्पा

पंचघाघ जलप्रपात,

दशम जलप्रपात।

हजारीबाग राष्ट्रीय अभयारण्य



विभूतियाँ



बिरसा मुंडा, सिद्धू कान्हू, तिलका माँझी, अलबर्ट एक्का, तेलंगा खड़िया,बिनोद बिहारी महतो,शहीद शक्तिनाथ महतो,



संचार एवं समाचार माध्यम



राँची एक्सप्रेस एवं प्रभात खबर जैसे हिन्दी समाचारपत्र राज्य की राजधानी राँची से प्रकाशित होनेवाले प्रमुख समाचारपत्र हैं जो राज्य के सभी हिस्सों में उपलब्ध होते हैं। हिन्दी, बांग्ला एवं अंग्रेजी में प्रकाशित होने वाले देश के अन्य प्रमुख समाचारपत्र भी बड़े शहरों में आसानी से मिल जाते हैं। इसके अतिरिक्त दैनिक भास्कर, दैनिक जागरण, दैनिक हिन्दुस्तान, खबर मन्त्र, आई नेक्स्ट उदितवाणी, चमकता आईना, उत्कल मेल,स्कैनर इंडिया,इंडियन गार्ड तथा आवाज जैसे हिन्दी समाचारपत्र भी प्रदेश के बहुत से हिस्सों में काफी पढ़े जाते हैं। इलेक्ट्रानिक मीडिया की बात करें तो झारखंड को केंद्र बनाकर खबरों का प्रसारण ई टीवी बिहार-झारखंड, सहारा समय बिहार-झारखंड, मौर्य टीवी, साधना न्यूज, न्यूज 11 आदि चैनल करते हैं। रांची में राष्ट्रीय समाचार चैनलों के ब्यूरो कार्यालय कार्यरत हैं।



जोहार दिसुम खबर झारखंडी भाषाओं में प्रकाशित होने वाला पहला पाक्षिक अखबार है। इसमें झारखंड की 10 आदिवासी एवं क्षेत्रीय भाषाओं तथा हिन्दी सहित 11 भाषाओं में खबरें छपती हैं। जोहार सहिया राज्य का एकमात्र झारखंडी मासिक पत्रिका है जो झारखंड की सबसे लोकप्रिय भाषा नागपुरी में प्रकाशित होती है। इसके अलावा झारखंडी भाषा साहित्य संस्कृति अखड़ा और गोतिया झारखंड की आदिवासी एवं क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित होने वाली महत्वपूर्ण पत्र-पत्रिकाएं हैं।



राँची और जमशेदपुर में लगभग पांच रेडियो प्रसारण केन्द्र हैं और आकाशवाणी की पहुँच प्रदेश के हर हिस्से में है। दूरदर्शन का राष्ट्रीय प्रसारण भी प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में पहुँच रखता है। झारखंड के बड़े शहरों में लगभग हर टेलिविजन चैनल उपग्रह एवं केबल के माध्यम से सुलभता से उपलब्ध है।



लैंडलाइन टेलीफोन की उपलब्धता प्रदेश में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल), टाटा टेलीसर्विसेज (टाटा इंडिकाम) एवं रिलायंस इन्फोकाम द्वारा हर हिस्से में की जाती है। मोबाइल सेवा प्रदाताओं में बीएसएनएल, एयरसेल, आइडिया, वोदाफोन रिलायंस[uninor] एवं एयरटेल प्रमुख हैं।


Pradeep Chawla on 12-05-2019

झारखण्ड यानी झार या झाड़ जो स्थानीय रूप में वन का पर्याय है और खण्ड यानी टुकड़े से मिलकर बना है। अपने नाम के अनुरुप यह मूलतः एक वन प्रदेश है जो झारखंड आंदोलन के फलस्वरूप सृजित हुआ। प्रचुर मात्रा में खनिज की उपलबध्ता के कारण इसे भारत का रूर भी कहा जाता है जो जर्मनी में खनिज-प्रदेश के नाम से विख्यात है।



1930 के आसपास गठित आदिवासी महासभा ने जयपाल सिंह मुंडा की अगुआई में अलग ‘झारखंड’ का सपना देखा. पर वर्ष 2000 में केंद्र सरकार ने 15 नवम्बर (आदिवासी नायक बिरसा मुंडा के जन्मदिन) को भारत का अठ्ठाइसवाँ राज्य बना झारखण्ड भारत के नवीनतम प्रान्तों में से एक है। बिहार के दक्षिणी हिस्से को विभाजित कर झारखंड प्रदेश का सृजन किया गया था। औद्योगिक नगरी राँची इसकी राजधानी है। इस प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में धनबाद, बोकारो एवं जमशेदपुर शामिल हैं।



झारखंड की सीमाएँ उत्तर में बिहार, पश्चिम में उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओड़िशा और पूर्व में पश्चिम बंगाल को छूती हैं। लगभग संपूर्ण प्रदेश छोटानागपुर के पठार पर अवस्थित है। कोयल, दामोदर, खड़कई और सुवर्णरेखा। स्वर्णरेखा यहाँ की प्रमुख नदियाँ हैं। संपूर्ण भारत में वनों के अनुपात में प्रदेश एक अग्रणी राज्य माना जाता है तथा वन्य जीवों के संरक्षण के लिये मशहूर है।



झारखंड क्षेत्र विभिन्न भाषाओं, संस्कृतियों एवं धर्मों का संगम क्षेत्र कहा जा सकता है। द्रविड़, आर्य, एवं आस्ट्रो-एशियाई तत्वों के सम्मिश्रण का इससे अच्छा कोई क्षेत्र भारत में शायद ही दिखता है। इस शहर की गतिविधियाँ मुख्य रूप से राजधानी राँची और जमशेदपुर, धनबाद तथा बोकारो जैसे औद्योगिक केन्द्रों से सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं।



अनुक्रम



1 इतिहास

1.1 ब्रिटिश शासन

1.2 स्वतंत्रता के बाद

1.3 झारखंड राज्यधारा

1.4 नक्सली विद्रोह

2 भौगोलिक स्थिति एवं जलवायु

3 वानस्पतिकी एवं जैविकी

3.1 जनसांख्यिकी

3.1.1 अर्थतंत्र

3.2 उद्योग-धंधे

4 सरकार एवं राजनीति

5 प्रशासनिक जिला इकाइयाँ

5.1 जिले

6 यातायात

7 पर्व-त्यौहार

8 झारखण्ड के लोकनृत्य

9 शिक्षा संस्थान

10 झारखण्ड के पर्यटन स्थल

11 विभूतियाँ

12 संचार एवं समाचार माध्यम

13 सन्दर्भ

14 बाहरी कड़ियाँ



इतिहास

मुख्य लेख : झारखंड का इतिहास



झारखण्ड राज्य की मांग का इतिहास लगभग सौ साल से भी पुराना है जब 1939 इसवी के आसपास जयपाल सिंह जो भारतीय हाकी खिलाड़ी थे और जिन्होंने ओलोम्पिक खेलों में भारतीय हाकी टीम के कप्तान का भी दायित्व निभाया था, ने पहली बार तत्कालीन बिहार के दक्षिणी जिलों को मिलाकर झारखंड राज्य बनाने का विचार रखा था। लेकिन यह विचार 2 अगस्त सन 2000 में साकार हुआ जब संसद ने इस संबंध में एक बिल पारित किया और उसी साल 15 नवम्बर को झारखंड राज्य ने मूर्त रूप ग्रहण किया और भारत के 28 वें प्रांत के रूप में प्रतिष्ठापित हुआ।



इतिहासविदों का मानना है कि झारखंड की विशिष्ट भू-स्थैतिक संरचना, अलग सांस्कृतिक पहचान इत्यादि को झारखंड क्षेत्र को मगध साम्राज्य से पहले से भी एक अलग इकाई के रूप में चिन्हित किया जाता रहा। ऐतिहासिक रूप से झारखंड अनेक आदिवासी समुदायों का नैसर्गिक वास स्थल रहा है। भारतीय संविधान में जिन्हें ‘अनुसूचित जनजाति’ के रूप में चिन्हित किया गया है। इनमें मुंडा, संताल, हो, खड़िया, उरांव, असुर, बिरजिया, पहाड़िया आदि प्रमुख आदिवासी समुदाय हैं। इन्हीं आदिवासी समुदायों ने झारखंड के जंगलों साफ कर खेती लायक जमीन बनायी और इस इलाके को इंसानों के रहने लायक बनाया। नागवंशियों, मुसलमानों, अंग्रेजों और अन्य बाहरी आबादी के आने के पूर्व झारखंड क्षेत्र में आदिवासियों की अपनी सामाजिक-राजनीतिक व्यवस्था थी। (देखें: मुंडा मानकी प्रथा)। बाद में मुगल सल्तनत के दौरान झारखंड को कुकरा प्रदेश के नाम से जाना जाता था। 1765 के बाद यह ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन हो गया। ब्रिटिश दासता के अधीन यहाँ काफी अत्याचार हुए और अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों का काफी दबदबा हो गया था। इस कालखंड में इस प्रदेश में ब्रिटिशों के खिलाफ बहुत से विद्रोह हुए जिसे आदिवासी विद्रोहों के नाम से सामूहिक रूप से जाना जाता है, इनमें से कुछ प्रमुख विद्रोह थे:-



1772-1780 पहाड़िया विद्रोह

1780-1785 तिलका मांझी के नेतृत्व में मांझी विद्रोह जिसमें भागलपुर में 1785 में तिलका मांझी को फांसी दी गयी थी।

1795-1800 तमाड़ विद्रोह

1795-1800 मुंडा विद्रोह विष्णु मानकी के नेतृत्व में

1800-1802 मुंडा विद्रोह तमाड़ के दुखन मानकी के नेतृत्व में

1819-1820 मुंडा विद्रोह पलामू के भूकन सिंह के नेतृत्व में

1832-1833 खेवर विद्रोह भागीरथ, दुबाई गोसाई, एवं पटेल सिंह के नेतृत्व में

1833-1834 भूमिज विद्रोह वीरभूम के गंगा नारायण के नेतृत्व में

1855 लार्ड कार्नवालिस के खिलाफ सांथालों का विद्रोह

1855-1860 सिद्धू कान्हू के नेतृत्व में सांथालों का विद्रोह

1856-1857 शहीदलाल, विश्वनाथ सहदेव, शेख भिखारी, गनपतराय एवं बुधु बीर का सिपाही विद्रोह के दौरान आंदोलन

1874 खेरवार आंदोलन भागीरथ मांझी के नेतृत्व में

1880 खड़िया विद्रोह तेलंगा खड़िया के नेतृत्व में

1895-1900 बिरसा मुंडा के नेतृत्व में मुंडा विद्रोह



इन सभी विद्रोहों के भारतीय ब्रिटिश सेना द्वारा फौजों की भारी तादाद से निष्फल कर दिया गया था। इसके बाद 1914 में ताना भगत के नेतृत्व में लगभग छब्बीस हजार आदिवासियों ने फिर से ब्रिटिश सत्ता के खिलाफ विद्रोह किया था जिससे प्रभावित होकर महात्मा गांधी ने आजादी के लिए सविनय अवज्ञा आंदोलन आरंभ किया था।

ब्रिटिश शासन



1765 में, यह क्षेत्र ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के नियंत्रण में आया था ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा झारखण्ड क्षेत्र के अधीनता और उपनिवेशण के परिणामस्वरूप स्थानीय लोगों से सहज प्रतिरोध का परिणाम हुआ। 1857 के भारतीय विद्रोह से लगभग एक सौ साल पहले, झारखंड के आदिवासी पहले ही शुरुआत कर रहे थे, जो ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ बार-बार विद्रोह की श्रृंखला बनने लगे थे:



1771 से 1900 तक अपने झारखण्ड ज़मीन की रक्षा के लिए आदिवासियों की विद्रोह की अवधि हुई। जमींदारों और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ पहली बार विद्रोह का नेतृत्व तिलका मांझी ने किया, [10] 1796 में सांताल आदिवासी इलाके में एक संतलाल नेता। अपने लोगों को बेईमान जमींदारों के चंगुल से मुक्त करना और अपने पूर्वजों की भूमि को पुनर्स्थापित करना चाहता था। ब्रिटिश सरकार ने अपने सैनिकों को भेजा और तिलका मांझी के विद्रोह को कुचल दिया। 1797 में जल्द ही, भमीज जनजातियां अब पश्चिम बंगाल में, मनभूम में ब्रिटिश शासन के विरुद्ध हथियारों में उठी। इसके बाद पलामू में चेरो जनजातियों के अशांति का पीछा किया गया उन्होंने 1800 ईस्वी में ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह किया। शायद ही सात साल बाद 1807 में, बैरवे में ओरेन्स ने गुमला के पश्चिम में श्रीनगर के अपने बड़े मकान मालिक की हत्या कर दी। जल्द ही गुमला के आसपास बड़बड़ी फैल गई आदिवासी बगावत मुंडा गोत्रियों के पड़ोसी तामार इलाकों से पूर्व की ओर फैले हुए हैं। वे भी 1811 और 1813 में विद्रोह में गुलाब। सिंहभूम में होस बेचैन हो रहे थे और 1820 में खुला विद्रोह में बाहर आये और दो साल तक जमींदारों और ब्रिटिश सैनिकों के खिलाफ लड़े। इसे लाका कोल रिसिंग्स 1820 -1821 कहा जाता है फिर 1832 का महान कोल रिइसिंग आया। यह सबसे बड़ा जनजातीय विद्रोह था जिसने झारखंड में ब्रिटिश प्रशासन को काफी परेशान किया था। यह उनके वंशानुगत संपत्तियों से आदिवासी किसानों को बाहर करने के लिए ज़मीनदारों के प्रयासों के कारण था। 1855 में संथाल और कन्नू के दो भाइयों के नेतृत्व में संथाल विद्रोह का विस्फोट हुआ वे ब्रिटिश सैनिकों के खिलाफ कड़े तरीके से लड़ते रहे लेकिन आखिर में वे भी कुचले गए। अन्य उल्लेखनीय आदिवासी योद्धाएं जबर पहाारी, वीर बुद्ध भगत, पोटो सरदार, तेलंगा खरिया, फुुल-झानो, मन्की मुंडा, गया मुंडा हैं।



फिर बिरसा मुंडा बगावत, [11] 1895 में बाहर हो गया और 1900 तक चली गई। हालांकि, मुख्य रूप से खुंटी, तामार, सरवाड़ा और बांंडगांव के मुंडा बेल्ट में केंद्रित विद्रोह ने अपने समर्थकों को लोहरदगा, सिसाई और यहां तक ​​कि बार्वे के ओरेन बेल्ट से खींच लिया। यह सबसे लंबे और सबसे महान जनजातीय विद्रोह था। [12] यह झारखंड में आखिरी जनजातीय विद्रोह भी था। इन सभी विद्रोहों को पूरे क्षेत्र में सैनिकों की भारी तैनाती के जरिए ब्रिटिश द्वारा चुरा लिया गया था।



छोटा नागपुर डिवीजन में ब्रिटिश सरकार ने बहुत से जनजातीय विद्रोह का सामना किया। जहां भी ब्रिटिश शासन के विरोध अस्तित्व में थे, उन्होंने उन्हें विभाजित करने की कोशिश की। विभाजन और शासन की नीति लॉर्ड कर्जन द्वारा प्रभावी हुई, जब वह भारत के गवर्नर जनरल रहे उन्होंने 1905 में बंगाल का विभाजन किया, जब छोटा नागपुर राज्यों के गंगपुर और बोनई के प्रधानाचार्य राज्यों को छोटा नागपुर डिवीजन के नियंत्रण से ओडिशा डिवीजन में स्थानांतरित किया गया और शाही राजशिप, जशपुर, सर्जूजा, उदयपुर, चांग भाकर और कोरिया थे। छोटा नागपुर डिवीजन से छत्तीसगढ़ डिवीजन की केंद्रीय प्रांतों में स्थानांतरित कर, छोटा नागपुर डिवीजन के संकोचन के कारण बंगाल के विभाजन के लिए लोकप्रिय प्रतिरोध के कारण, दो बेंगलों को ग्वालियर जनरल हार्डिंग द्वारा 1912 में फिर से मिला दिया गया था, और बिहार और उड़ीसा प्रांत बंगाल, बिहार डिवीजन, छोटा नागपुर डिवीजन और उड़ीसा डिवीजन से बाहर ले जाकर बनाया गया था। इस निर्माण के दौरान मिदनापुर, पुरुलिया और बांकुरा बंगाल के साथ बने रहे। इस प्रकार, जब भी प्रांतों का पुनर्गठन हुआ, छोटा नागपुर डिवीजन कुछ क्षेत्र खो गया। इस प्रकार ब्रिटिश शासन के दौरान, आदिवासी क्षेत्रों, हालांकि भौगोलिक रूप से निरंतर, अलग-अलग प्रशासनों के तहत रखे गए थे।



19वीं सदी के खूनी विद्रोहों की तुलना में 20 वीं शताब्दी के झारखंड आंदोलन को मध्यम आंदोलन के रूप में देखा जा सकता है। अपनी भूमि की रक्षा के लिए छोटानागपुर टेनेंसी अधिनियम 1908 को रखने के बाद, आदिवासी नेताओं ने अब लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास की ओर रुख किया। 1914 में, जात्रा ओरॉन ने शुरू किया जिसे ताना मूवमेंट कहा जाता है। बाद में इस आंदोलन ने 1920 में महात्मा गांधी के सत्याग्रह आंदोलन में शामिल हो गए और सरकार को भूमि कर देने से रोक दिया। 1915 में आदिवासी समुदाय के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए छोटानागपुर उन्नीती समाज शुरू किया गया था। इस संगठन के मन में भी राजनीतिक उद्देश्य थे। जब 1928 में साइमन आयोग पटना आया, तब छोटागंज उन्नीती समाज ने अपने प्रतिनिधिमंडल को भेजा और आदिवासियों द्वारा स्वयं-शासन के लिए एक अलग झारखंड राज्य की मांग की। साइमन कमीशन ने एक अलग झारखंड राज्य की मांग को स्वीकार नहीं किया। इसके बाद थैबल ओरॉन ने 1931 में किशन सभा का आयोजन किया। 1935 में चौटालागपुर उन्नीती समाज और किशन सभा को राजनीतिक सत्ता हासिल करने के लिए विलय कर दिया गया।

स्वतंत्रता के बाद



राज्य में पिछले विधानसभा चुनाव में एक त्रिशंकु विधानसभा को फेंक दिया गया था, आरजेडी ने पूर्व शर्त पर कांग्रेस को समर्थन देने पर निर्भर है कि राजद बिहार पुनर्गठन विधेयक (झारखंड विधेयक) के पारित होने के लिए बाधा नहीं देंगे। अंत में, राजद और कांग्रेस दोनों के समर्थन के साथ, केंद्र में सत्ताधारी गठबंधन ने भाजपा की अगुवाई की, जिसके परिणामस्वरूप राज्य में अपना मेल चुना गया है, जो पहले के चुनावों में इस क्षेत्र में शामिल था, ने इस साल संसद के मानसून सत्र में झारखंड विधेयक को मंजूरी दी थी। , इस प्रकार एक अलग झारखंड राज्य के निर्माण का मार्ग बना रहे हैं। [13]

झारखंड राज्यधारा



संसाधनों की गतिशीलता और विकास की राजनीति अभी भी झारखंड में सामाजिक-आर्थिक संरचनाओं को प्रभावित करती है, जो बिहार के विकसित दक्षिणी हिस्से से विकसित की गई थी। 1991 की जनगणना के अनुसार, राज्य की जनसंख्या 20 मिलियन से अधिक है जिसमें से 28% आदिवासी हैं जबकि 12% लोग अनुसूचित जाति से संबंधित हैं। झारखंड में 24 जिलों, 260 ब्लॉक और 32,620 गांव हैं, जिनमें से केवल 45% बिजली का उपयोग करते हैं, जबकि केवल 8,484 सड़कों से जुड़े हैं। झारखण्ड छत्तीसगढ़ राज्य के बाद देश में खनिज संपदा का प्रमुख उत्पादक है, क्योंकि यह लौह अयस्क, कोयला, तांबा अयस्क, अभ्रक, बॉक्साइट, ग्रेफाइट, चूना पत्थर और यूरेनियम जैसे विशाल खनिजों के साथ है। झारखंड अपने विशाल वन संसाधनों के लिए भी जाना जाता है।

नक्सली विद्रोह



झारखंड नक्सली-माओवादी उग्रवाद के केंद्र में रहा है। 1 9 67 में नक्सलियों के विद्रोह के बाद से नक्सलवादियों और विद्रोहियों के बीच लड़ाई में 6,000 लोग मारे गए हैं, पुलिस और उसके अर्धसैनिक समूहों जैसे सलवा जुडूम। [15] भारत के भौगोलिक क्षेत्र के लगभग 7.80% [16] (भारत की आबादी का 5.50% हिस्सा) में उपस्थित होने के बावजूद, झारखंड राज्य नक्सल बेल्ट का हिस्सा है जिसमें 9 2,000 वर्ग किलोमीटर [16] शामिल है, जहां सबसे अधिक सांद्रता समूहों का अनुमान है 20,000 लड़ाकों [17] लड़ाई इसका एक हिस्सा इस तथ्य के कारण है कि राज्य प्राकृतिक संसाधनों की समृद्ध प्रचुरता को बंद कर देता है, जबकि इसके लोग घृणित गरीबी और निराशा में रहते हैं। [18] गरीब राज्य कम्युनिस्ट विद्रोहियों के लिए पर्याप्त रंगरूट प्रदान करता है, जो तर्क देते हैं कि वे भूमिहीन गरीबों की ओर से लड़ रहे हैं, जो संसाधनों के अतिरिक्त निकासी से कुछ लाभ देखते हैं। [18] जैसा कि संघीय सरकार राज्य में उप-सतह संसाधनों पर एकाधिकार रखती है, आदिवासी आबादी को अपनी भूमि से निकाले गए संसाधनों पर कोई दावा करने से रोका जाता है। [18] जवाब में, विद्रोहियों ने हाल ही में कोयला जैसे भारतीय ऊर्जा जरूरतों के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों को निकालने से संबंधित बुनियादी ढांचे को लक्षित करने का अभियान शुरू किया है। [16] 5 मार्च 2007 को, राष्ट्रीय संसद के सदस्य सुनील महतो को गालूडिह के निकट बाघुडिया गाँव में नक्सली विद्रोहियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी, जबकि होली के हिंदू त्योहार पर एक फुटबॉल मैच देख रहे थे। उनकी विधवा, झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार सुमन महतो ने सितंबर 2007 में जमशेदपुर लोकसभा उपचुनाव जीता और 2009 तक संसद में कार्य किया। [1 9]

भौगोलिक स्थिति एवं जलवायु



प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा छोटानागपुर पठार का हिस्सा है जो कोयल, दामोदर, ब्रम्हाणी, खड़कई, एवं स्वर्णरेखा नदियों का उद्गम स्थल भी है जिनके जलक्षेत्र ज्यादातर झारखण्ड में है। प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा वन-क्षेत्र है, जहाँ हाथियों एवं बाघों की बहुतायत है।



मिट्टी के वर्गीकरण के अनुसार, प्रदेश की ज्यादातर भूमि चट्टानों एवं पत्थरों के अपरदन से बनी है। जिन्हें इस प्रकार उप-विभाजित किया जा सकता है:-



लाल मिट्टी, जो ज्यादातर दामोदचर घाटी, एवं राजमहल क्षेत्रों में पायी जाती है।

माइका युक्त मिट्टी, जो कोडरमा, झुमरी तिलैया, बड़कागाँव, एवं मंदार पर्वत के आसपास के क्षेत्रों में पायी जाती है।

बलुई मिट्टी, ज्यादातर हजारीबाग एवं धनबाद क्षेत्रों की भूमि में पायी जाती है।

काली मिट्टी, राजमहल क्षेत्र में

लैटेराइट मिट्टी, जो राँची के पश्चिमी हिस्से, पलामू, संथाल परगना के कुछ क्षेत्र एवं पश्चिमी एवं पूर्वी सिंहभूम में पायी जाती है।



वानस्पतिकी एवं जैविकी



झारखंड वानस्पतिक एवं जैविक विविधताओं का भंडार कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी। प्रदेश के अभयारण्य एवं वनस्पति उद्यान इसकी बानगी सही मायनों में पेश करते हैं। बेतला राष्ट्रीय अभयारण्य (पलामू), जो डाल्टेनगंज से 25 किमी की दूरी पर स्थित है, लगभग 250 वर्ग किमी में फैला हुआ है। विविध वन्य जीव यथा बाघ, हाथी, भैंसे सांभर, सैकड़ों तरह के जंगली सूअर एवं 20 फुट लंबा अजगर चित्तीदार हिरणों के झुंड, चीतल एवं अन्य स्तनधारी प्राणी इस पार्क की शोभा बढ़ाते हैं। इस पार्क को 1974 में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत सुरक्षित क्षेत्र घोषित कर दिया गया था।

जनसांख्यिकी



झारखण्ड की आबादी लगभग 26.90 मिलियन है जिसमें 13.86 मिलियन पुरुष एवं 13.04 मिलियन स्त्री हैं। यहाँ का लिंगानुपात 941 स्त्री प्रति 1000 पुरुष है। यहाँ की आबादी में 28% अनुसूचित जनजाति, 12% अनुसूचित जाति शामिल हैं। प्रतिवर्ग किलोमीटर जनसंख्या का घनत्व लगभग 274 है परंतु इसमें काफी विविधता है क्योंकि राज्य में कहीं कहीं काफी सघन आबादी है तो कहीं वन प्रदेश होने की वजह से घनत्व काफी कम है। गुमला जिले में जहाँ यह मात्र 148 व्यक्ति/वर्ग किमी है तो धनबाद जिले में 1167 व्यक्ति/वर्ग किमी है। [1]



पुरातन काल से ही यह प्रदेश आदिवासी जनजातियों का गृहक्षेत्र रहा है। किसी किसी जिले में तो जनजातिय आबादी ही बहुसंख्यक आबादी है। झारखंड में 33 जनजातिय समूहों का निवास है जिसमें असुर, बैगा, बंजारा, भथुड़ी, बेदिया, बिंझिया, माहली, बिरहोर, बिरिजिया, चेरो, चिक-बराईक, गोंड, गोराईत, हो, करमाली, खैरवार, खोंड, किसान, कोरा, कोरवा, लोहरा, मलपहाड़िया, मुंडा,खड़िया ओरांव, पहाड़िया, सांथाल, सौरिया-पहाड़िया, सावर, भूमिज, कोल एवम कंवर शामिल हैं।



वर्तमान झारखण्ड का भौगोलिक क्षेत्र दक्षिणी बिहार का हिस्सा था। जमशेदपुर, धनबाद एवं राँची जैसे औद्योगिक एवं खनन क्षेत्रों की वजह से पिछले कई दशकों में पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार एवं छत्तीसगढ़ से लोग इस प्रदेश में आते रहे हैं। यद्यपि झारखंड में गरीबी पिछले कुछ सालों 2% की दर से कम हुई है लेकिन भारतीय मानक के अनुसार यह अभी भी काफी पिछड़े क्षेत्रों में गिना जा सकता है।



राज्य की बहुसंख्यक आबादी हिन्दू धर्म (लगभग 81%) मानती है। दूसरे स्थान पर (13.8%) इस्लाम धर्म है एवं राज्य की लगभग 4.1% आबादी ईसाइयत को मानती है। राज्य में अन्य बहुत से धर्मों की मौजूदगी भी है परंतु ये काफी कम हैं।

अर्थतंत्र



झारखण्ड की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से खनिज और वन संपदा से निर्देशित है। लोहा, कोयला, माइका, बाक्साइट, फायर-क्ले, ग्रेफाइट, कायनाइट, सेलीमाइट, चूना पत्थर, युरेनियम और दूसरी खनिज संपदाओं की प्रचुरता की वजह से यहाँ उद्योग-धंधों का जाल बिछा है। खनिज उत्पादों के खनन से झारखंड को सालाना तीस हजार करोड़ रुपये की आय होती है। झारखंड न केवल अपने उद्योग-धंधों में इसका इस्तेमाल करता है बल्कि दूसरे राज्यों को भी इसकी पूर्ति करता है। 2000 में बिहार से विभाजन के पश्चात झारखंड का जीडीपी 2004 में चौदह बिलियन डालर आंका गया था।

उद्योग-धंधे



झारखण्ड में भारत के कुछ सर्वाधिक औद्योगिकृत स्थान यथा - जमशेदपुर, राँची, बोकारो एवं धनबाद इत्यादि स्थित हैं। झारखंड के उद्योगों में कुछ प्रमुख हैं :



भारत का सबसे बड़ा उर्वरक कारखाना सिंदरी में स्थित था जो अब बंद हो चुका है।

भारत का पहला और विश्व का पाँचवां सबसे बड़ा इस्पात कारखाना टाटा स्टील जमशेदपुर में।

एक और बड़ा इस्पात कारखाना बोकारो स्टील प्लांट बोकारो में।

भारत का सबसे बड़ा आयुध कारखाना गोमिया में।

मीथेन गैस का पहला प्लांट।



सरकार एवं राजनीति

मुख्य लेख : झारखण्ड के मुख्यमन्त्रियों की सूची और झारखण्ड के राज्यपालों की सूची



झारखण्ड के मुखिया यहाँ के राज्यपाल हैं जो राष्ट्रपति द्वार नियुक्त किए जाते हैं परंतु वास्तविक कार्यकारी शक्तियाँ मुख्यमंत्री के हाथों में केन्द्रित होती है जो अपनी सहायता के लिए एक मंत्रीमंडल का भी गठन करता है। राज्य का प्रशासनिक मुखिया राज्य का मुख्य सचिव होता है जो प्रशासनिक सेवा द्वारा चुनकर आते हैं। न्यायिक व्यस्था का प्रमुख राँची स्थित उच्च न्यायलय के प्रमुख न्यायधीश होता है। झारखण्ड भारत के उन तेरह राज्यों में शामिल है जो नक्सलवाद की समस्या से बुरी तरह जूझ रहा है। अभी हाल ही में 5 मार्च 2007 को चौदहवीं लोकसभा से जमशेदपुर के सांसद सुनील महतो, की नक्सवादी उग्रवादियों द्वारा गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी। [2]

प्रशासनिक जिला इकाइयाँ



राज्य का निर्माण होने के समय झारखण्ड में 18 जिले थे जो पहले दक्षिण बिहार का हिस्सा हुआ करते थे। इनमें से कुछ जिलों को पुनर्गठित करके छह नये जिले सृजित किए गये :- लातेहार, सराईकेला खरसाँवा जामताड़ा साहिबगंज खूँटी एवं रामगढ़। वर्तमान में राज्य में चौबीस जिले हैं झारखंड के जिले:



राँची, लोहरदग्गा, गुमला, सिमडेगा, पलामू, लातेहार, गढवा, पश्चिमी सिंहभूम, सराईकेला खरसाँवा, पूर्वी सिंहभूम, दुमका, जामताड़ा, साहिबगंज, पाकुड़, गोड्डा, हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो, देवघर, खूँटी, रामगढ



जिले



झारखंड में 24 जिले हैं जो इस प्रकार हैं:-



कोडरमा जिला, गढवा जिला, गिरीडीह जिला, गुमला जिला, चतरा जिला, जामताड़ा जिला, दुमका जिला, देवघर जिला, गोड्डा जिला, धनबाद जिला, पलामू जिला, पश्चिमी सिंहभूम जिला (मुख्यालय:चाईबासा), पूर्वी सिंहभूम जिला (मुख्यालय: जमशेदपुर), बोकारो जिला, पाकुड़ जिला, राँची जिला, लातेहार जिला, लोहरदग्गा जिला, सराइकेला खरसावाँ जिला, साहिबगंज जिला, सिमडेगा जिला, हजारीबाग जिला, खूंटी जिला और रामगढ़ जिला, चास



यह भी देखें:झारखंड का जिलेवार मानचित्र

यातायात



झारखण्ड की राजधानी राँची संपूर्ण देश से सड़क एवं रेल मार्ग द्वारा काफी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग 2, 27, 33 इस राज्य से होकर गुजरती है। इस प्रदेश का दूसरा प्रमुख शहर टाटानगर (जमशेदपुर) दिल्ली कोलकाता मुख्य रेलमार्ग पर बसा हुआ है जो राँची से 120 किलोमीटर दक्षिण में बसा है। राज्य का में एकमात्र राष्ट्रीय हवाई अड्डा राँची का बिरसा मुंडा हवाई-अड्डा है जो देश के प्रमुख शहरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और पटना से जुड़ा है। इंडियन एयरलाइन्स और एयर सहारा की नियमित उड़ानें आपको इस शहर से हवाई-मार्ग द्वारा जोड़ती हैं। सबसे नजदीकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोलकाता का नेताजी सुभाषचंद्र बोस हवाई अड्डा है।

पर्व-त्यौहार

पारंपरिक आदिवासी नृत्य



झारखण्ड आदिवासी बहुल राज्य है। इसलिए यहां की संस्कृति में आदिम जीवन का रंग-गंध यहां के सभी पर्व-त्योहारों में बिखरा पड़ा है। हालांकि अंग्रेजी शासन के बाद से ही यहां बाहरी समुदायों की बढ़ती हुई भारी आबादी के कारण, हिन्दू, मुस्लिम एवं अन्य धर्मावलंबियों की सांस्कृतिक छटा भी देखने को मिलते हैं। फिर भी आदिवासी पर्व-त्योहारों की बात ही कुछ और है। आदिवासियों का सबसे बड़ा त्योहार सरहुल है जो मुख्यतः बसंतोत्सव है जो मार्च-अप्रैल महीने में मनाया जाता है। इसके अलावा कुछ प्रमुख अन्य त्योहार इस प्रकार हैं:-



टुसू पर्व

बांदना परब

करमा

मागे पर्ब



झारखण्ड के लोकनृत्य



पाइका छऊ, जदुर, नाचनी, नटुआ, अगनी, चौकारा, जामदा, घटवारी, मतहा

शिक्षा संस्थान



झारखण्ड की शिक्षा संस्थाओं में कुछ अत्यंत प्रमुख शिक्षा संस्थान शामिल हैं। जनजातिय प्रदेश होने के बावज़ूद यहां कई नामी सरकारी एवं निजी कॉलेज हैं जो कला, विज्ञान, अभियांत्रिकी, मेडिसिन, कानून और मैनेजमेंट में उच्च स्तर की शिक्षा देने के लिये विख्यात हैं।



झारखण्ड की कुछ प्रमुख शिक्षा संस्थायें हैं :



विश्वविद्यालय



राँची विश्ववविद्यालय राँची, सिद्धू कान्हू विश्वविद्यालय दुमका, विनोबा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय राँची, बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान मेसरा राँची, कोलाहन विश्वविद्यालय चाईबासा, ऩीलाम्बर पीताम्बर विश्वविद्यालय मेदिनीनगर, पलामू



अन्य प्रमुख संस्थान



राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला जमशेदपुर, राष्ट्रीय खनन शोध संस्थान धनबाद, भारतीय लाह शोध संस्थान राँची, राष्ट्रीय मनोचिकत्सा संस्थान राँची, जेवियर प्रबंधन संस्थान। एक्स एल आर आई जमशेदपुर



झारखण्ड के पर्यटन स्थल



मुख्य लेख - झारखंड के पर्यटन स्थल



देवघर वैधनाथ मंदिर,

हुंडरू जलप्रपात,

दलमा अभयारण्य,

बेतला राष्ट्रीय उद्यान,

श्री समेद शिखरजी जैन तीर्थस्थल (पारसनाथ)

पतरातू डैम, पतरातू

गौतम धारा, जोन्हा

छिनमस्तिके मंदिर, रजरप्पा

पंचघाघ जलप्रपात,

दशम जलप्रपात।

हजारीबाग राष्ट्रीय अभयारण्य



विभूतियाँ



बिरसा मुंडा, सिद्धू कान्हू, तिलका माँझी, अलबर्ट एक्का, तेलंगा खड़िया,बिनोद बिहारी महतो,शहीद शक्तिनाथ महतो,



संचार एवं समाचार माध्यम



राँची एक्सप्रेस एवं प्रभात खबर जैसे हिन्दी समाचारपत्र राज्य की राजधानी राँची से प्रकाशित होनेवाले प्रमुख समाचारपत्र हैं जो राज्य के सभी हिस्सों में उपलब्ध होते हैं। हिन्दी, बांग्ला एवं अंग्रेजी में प्रकाशित होने वाले देश के अन्य प्रमुख समाचारपत्र भी बड़े शहरों में आसानी से मिल जाते हैं। इसके अतिरिक्त दैनिक भास्कर, दैनिक जागरण, दैनिक हिन्दुस्तान, खबर मन्त्र, आई नेक्स्ट उदितवाणी, चमकता आईना, उत्कल मेल,स्कैनर इंडिया,इंडियन गार्ड तथा आवाज जैसे हिन्दी समाचारपत्र भी प्रदेश के बहुत से हिस्सों में काफी पढ़े जाते हैं। इलेक्ट्रानिक मीडिया की बात करें तो झारखंड को केंद्र बनाकर खबरों का प्रसारण ई टीवी बिहार-झारखंड, सहारा समय बिहार-झारखंड, मौर्य टीवी, साधना न्यूज, न्यूज 11 आदि चैनल करते हैं। रांची में राष्ट्रीय समाचार चैनलों के ब्यूरो कार्यालय कार्यरत हैं।



जोहार दिसुम खबर झारखंडी भाषाओं में प्रकाशित होने वाला पहला पाक्षिक अखबार है। इसमें झारखंड की 10 आदिवासी एवं क्षेत्रीय भाषाओं तथा हिन्दी सहित 11 भाषाओं में खबरें छपती हैं। जोहार सहिया राज्य का एकमात्र झारखंडी मासिक पत्रिका है जो झारखंड की सबसे लोकप्रिय भाषा नागपुरी में प्रकाशित होती है। इसके अलावा झारखंडी भाषा साहित्य संस्कृति अखड़ा और गोतिया झारखंड की आदिवासी एवं क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित होने वाली महत्वपूर्ण पत्र-पत्रिकाएं हैं।



राँची और जमशेदपुर में लगभग पांच रेडियो प्रसारण केन्द्र हैं और आकाशवाणी की पहुँच प्रदेश के हर हिस्से में है। दूरदर्शन का राष्ट्रीय प्रसारण भी प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में पहुँच रखता है। झारखंड के बड़े शहरों में लगभग हर टेलिविजन चैनल उपग्रह एवं केबल के माध्यम से सुलभता से उपलब्ध है।



लैंडलाइन टेलीफोन की उपलब्धता प्रदेश में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल), टाटा टेलीसर्विसेज (टाटा इंडिकाम) एवं रिलायंस इन्फोकाम द्वारा हर हिस्से में की जाती है। मोबाइल सेवा प्रदाताओं में बीएसएनएल, एयरसेल, आइडिया, वोदाफोन रिलायंस[uninor] एवं एयरटेल प्रमुख हैं।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment