पामीर के पठार की ऊंचाई

Pameer Ke Pathar Ki Unchai

GkExams on 12-05-2019

पामीर मध्य एशिया में स्थित पठार और पर्वत श्रृंखला है। इसकी रचना हिमालय, तियन शान, कराकोरम, कुनलुन और हिन्दूकुश पर्वत की श्रृंखलाओं के संगम से हुई है। पामीर विश्व के सबसे ऊँचे पहाड़ों में से हैं। 18वीं सदी से ही इन्हें विश्व की छत कहा जाने लगा था। यहाँ उगने वाले जंगली प्याज़ के नाम पर इन्हें प्याज़ी पर्वत भी कहा जाता था।



पामीर का अर्थ

पामीर का शाब्दिक अर्थ पर्वत शीर्ष में स्थित घाटी है, जो इसके धरातल पर पाई जाने वाली नदियों और घाटियों आदि को देखने से यथार्थ प्रतीत होता है। फ़ारसी भाषा में इसको बाम-ए-दुनिया अर्थात्‌ दुनिया की छत भी कहते हैं। यह पठार एक गाँठ के रूप में है, जहाँ विभिन्न दिशाओं में स्थित पर्वत श्रेणियाँ आकर मिलती हैं।



विस्तार

यहाँ से उत्तर की ओर तियन शान, पूर्व की ओर कुनलुन और कराकोरम, दक्षिण-पूर्व की ओर हिमालय एवं पश्चिम की ओर हिन्दूकुश पर्वत श्रेणी जाती है। पठार की औसत ऊँचाई 20,000 फुट है और घाटियाँ 12,000 से 14,000 फुट ऊँची है। अधिकांश भाग पर्वतीय एवं शेष पर घास के मैदान हैं।



Comments Abhishek Kumar on 21-12-2020

KOROMANDHAL KA TAT KHAPER HAI

Himanshu Raj on 11-07-2020

What is the difference between a plateau and a field.

Mansi on 08-07-2020

Duniya ka sabse ucha pathar



आप यहाँ पर पामीर gk, पठार question answers, ऊंचाई general knowledge, पामीर सामान्य ज्ञान, पठार questions in hindi, ऊंचाई notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment