सागर और महासागर में अंतर

Sagar Aur Mahasagar Me Antar

GkExams on 12-05-2019

समुद्र महासागरो की तुलना में बहुत छोटे है, महासागर समुद्रो की तुलना में बहुत गहरे होते है. समुद्र आमतौर पर वही स्थित होते है जहाँ भूमि और समुद्र मिलते है.



महासागर विशाल होते है, विश्व में मुख्य रूप से पांच महासागर है जिनके नाम है प्रशांत महासागर (pacific ocean), अटलांटिक महासागर (atlantic ocean), हिन्द महासागर (indian ocean), अंटार्कटिक महासागर (antarctic ocean), आर्कटिक महासागर (arctic ocean) जबकी विश्व में कई सागर है, इनमे सबसे बड़ा सागर भूमध्य सागर (mediterranean sea) है जिसका कुल क्षेत्रफल विश्व के सबसे छोटे महासागर से कई गुणा छोटा है.



जहाँ समुद्रो में प्रयोगों के लिए पहुँचा जा सकता है, महासागरो में ऐसे कामो के लिए पहुचना कठिन होता है. महासागर ही ऐसा स्थान होता है जहाँ समुद्र अपने पानी को खाली करते है, जबकि महासागर अपने पानी की निकासी नहीं खोजते. समुद्र जो की भूमि के निकट होते है महासागरो की तुलना में कम गहरे होते है और इस कारण पौधे और जीव जंतुओ के लिए यहाँ फलना फूलना संभव होता है क्योकि ये आमतौर पर रोशनी से प्रकाशित होते है. जबकि महासागर जो की बहुत गहरे होते है यहाँ समुद्री जीवन का बचा रहना मुश्किल होता है क्योकि यहाँ रोशनी नहीं पहुँच पाती और दबाव भी अधिक होता है.

समुद्र और महासमुद्रो दोनों में एक समान बात यह है की दोनों ही पानी की विशाल निकाय है, विश्व का 70 प्रतिशत से भी अधिक भाग इनसे ढका हुआ है. विश्व के तीन सबसे बड़े समुद्रो में शामिल है भूमध्य सागर, कैरिबियन सागर और दक्षिणी चीन सागर. और विश्व का सबसे बड़ा महासागर है प्रशांत महासागर.



Comments Priyanshy singh on 28-07-2020

How to measure ocean



आप यहाँ पर सागर gk, महासागर question answers, general knowledge, सागर सामान्य ज्ञान, महासागर questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment