जीएसएम और सीडीएमए के बीच अंतर

जीएसएम Aur सीडीएमए Ke Beech Antar

GkExams on 25-11-2018

ब हम मोबाइल फोन खरीदते हैं, तो हम आम तौर पर अपने मोबाइल फोन के इस्तेमाल के मानकों या प्रौद्योगिकियों के बारे में चिंता नहीं करते हैं। यह इसलिए अधिक है जब हम मोबाइल फोन खरीदते हैं जिनके पास फोन कंपनी से मानक अनुबंध होता है, क्योंकि यह 100% आश्वासन दिया जाता है कि यह उस नेटवर्क के साथ काम करेगा। लेकिन अगर आपको नहीं पता कि दुनिया भर में 2 बहुत ही प्रमुख प्रौद्योगिकियां हैं पहला जीएसएम (ग्लोबल सिस्टम मोबाइल) और सीडीएमए (कोड डिविजन मल्टीपल एक्सेस) है इन दोनों प्रौद्योगिकियों के साथ समस्या यह है कि व


जब हम मोबाइल फोन खरीदते हैं, तो हम आम तौर पर अपने मोबाइल फोन के इस्तेमाल के मानकों या प्रौद्योगिकियों के बारे में चिंता नहीं करते हैं। यह इसलिए अधिक है जब हम मोबाइल फोन खरीदते हैं जिनके पास फोन कंपनी से मानक अनुबंध होता है, क्योंकि यह 100% आश्वासन दिया जाता है कि यह उस नेटवर्क के साथ काम करेगा। लेकिन अगर आपको नहीं पता कि दुनिया भर में 2 बहुत ही प्रमुख प्रौद्योगिकियां हैं पहला जीएसएम (ग्लोबल सिस्टम मोबाइल) और सीडीएमए (कोड डिविजन मल्टीपल एक्सेस) है

इन दोनों प्रौद्योगिकियों के साथ समस्या यह है कि वे वास्तव में संगत नहीं हैं और एक नेटवर्क के लिए बनाए गए मोबाइल फोन अनिवार्य रूप से दूसरे पर काम नहीं करेंगे। यह वास्तव में आपके लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए जब तक कि आप अपने सामान्य क्षेत्र या संभवतः देश के बाहर यात्रा न करें। लेकिन अगर आप एक बहुत कुछ के आसपास यात्रा करते हैं, तो बेहतर होगा कि आपके पास जीएसएम मोबाइल फोन है क्योंकि जीएसएम मोबाइल फोन उद्योग का बहुत बड़ा हिस्सा रखता है। और विदेशों से मोबाइल फोन खरीदने के दौरान आपको यह भी विचार करना चाहिए। मैं उन कुछ लोगों को जानता हूं जो सीडीएमए मोबाइल फोन खरीदा था, जब वे पूरे देश जीएसएम पर थे।

प्रौद्योगिकी के अनुसार, सीडीएमए को जीएसएम की तुलना में और अधिक उन्नत माना जाता था, लेकिन बाजार पर जीएसएम की पकड़ पहले ही उन वर्षों में पुख्ता कर दी गई है कि यह सीडीएमए को पूरी तरह से बदलने के लिए आगे बढ़ाना है जीएसएम। मोबाइल फोन की तीसरी पीढ़ी के संबंध में, यह स्पष्ट हो गया कि जीएसएम गति के मामले में सीडीएमए के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं होगा इसलिए यह स्पष्ट हो गया कि जीएसएम को सीडीएमए में स्थानांतरित करना होगा। लेकिन जीएसएम नेटवर्क चलाने वाले लोगों ने एक ऐसा कदम उठाया जो अभी भी डब्ल्यूसीडीएमए (वाइडबैंड सीडीएमए) या यूएमटीएस (यूनिवर्सल मोबाइल दूरसंचार सेवा) को तैनात करके दो नेटवर्क असंगत बनाते हैं, क्योंकि यह यूरोप में जाना जाता है। यह मान अभी भी EV-DO के साथ असंगत है जो सीडीएमए भीड़ के लिए अगला कदम था।

इस दोनों के बीच की लड़ाई ने प्रौद्योगिकी पहलू को छोड़ दिया है जो कि यह कैसे शुरू हुआ, लेकिन अब यह बाजार हिस्सेदारी के बारे में है। हालांकि प्रौद्योगिकी पक्ष जीएसएम में 3 के साथ ऊपरी हाथ प्राप्त करने लगता है। बाद में एचएसडीपीए के लिए 6 एमबीपीएस और 2. 2 ईवी-डीओ के 4 एमबीपीएस और 5. 2 एमबीपीएस ईवी-डीवी जो वर्तमान में हैं प्रतिस्पर्धी प्रौद्योगिकियों हालांकि ऐसा लगता है कि सीडीएमए मोबाइल फोन बाजार में जीएसएम श्रेष्ठता के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं है, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या सीडीएमए वास्तव में दूर जा रहा है।





Comments

आप यहाँ पर जीएसएम gk, सीडीएमए question answers, general knowledge, जीएसएम सामान्य ज्ञान, सीडीएमए questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment