Hawai Jahaj Me Safar Ke Niyam हवाई जहाज में सफर के नियम

हवाई जहाज में सफर के नियम



GkExams on 30-05-2019

  • अपनी उड़ान के समय की जांच करें और पुष्टि करें कि अनुसूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है - या तो कॉल करें या ऑनलाइन जांचें
  • अपने उड़ान टिकटों की एक प्रति प्रिंट करें।
  • अपने साथ एक मूल पहचान पत्र रखें - पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र (EPIC)
  • सामान के नियमों की जांच करें और उसके अनुसार पैक करें - आम तौर पर एक केबिन बैग (बैग जिसे आप अपने साथ फ्लाइट में ले जा सकते हैं) को अनुमति दी जाती है और एक या दो चेक-इन बैग (बैग जिन्हें आपको "चेक-इन" करने की आवश्यकता होती है (उस पर बाद में) ) एयरलाइन काउंटर पर और उड़ान में एक अलग सामान क्षेत्र में ले जाया जाता है)


निम्न सूची से निषिद्ध वस्तुओं को पैक न करें और सुनिश्चित करें कि आप उन सामानों को रख दें, जिन्हें सामान में चेक किए गए हैंड बैगेज में अनुमति नहीं है -

प्रतिबंधित आइटम
निम्नलिखित वस्तुओं जैसे कि हमारी उड़ानों में यात्रा करते समय व्यक्ति को / केबिन बैगेज में या पंजीकृत सामान में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। नीचे दी गई सूची संपूर्ण नहीं है और प्रचलित नियम लागू होंगे।

जिन वस्तुओं को हैंडबैग में नहीं रखा जा सकता है
निजी वस्तुएँ
लाइटर, नुकीली युक्तियों के साथ कैंची-धातु, खिलौना हथियार की यथार्थवादी प्रतिकृति।

धारदार वस्तुएं
बॉक्स कटर, आइस एक्सिस / आइस पिक्स, चाकू (किसी भी लम्बाई और प्रकार के गोल-ब्लेड, मक्खन, और प्लास्टिक कटलरी को छोड़कर), मांस क्लीवर, रेजर-प्रकार के ब्लेड जैसे कि बॉक्स कटर, उपयोगिता चाकू, राइडर ब्लेड एक कारतूस में नहीं, लेकिन सुरक्षा रेजर, कृपाण, तलवार को छोड़कर

खेलकूद की सामग्री
बेसबॉल चमगादड़, धनुष और तीर, क्रिकेट चमगादड़, गोल्फ क्लब, हॉकी स्टिक्स, लैक्रोस स्टिक्स, पूल क्यूस, स्की पोल्स, स्पीयर गन्स।

बंदूकें और बन्दूक
गोला बारूद, बीबी बंदूकें, संपीड़ित एयर बंदूकें, आग्नेयास्त्र, बंदूकें और आग्नेयास्त्र के कुछ हिस्सों, गोली बंदूकें, आग्नेयास्त्रों की यथार्थवादी प्रतिकृतियां, स्टार्टर पिस्तौल।

उपकरण
अक्ष और हैच, कैटल प्रॉड, क्राउबर, हैमर, ड्रिल (कॉर्डलेस पोर्टबल पॉवर ड्रिल्स सहित), सॉ (कॉर्डलेस पोर्टेबल पावर आरी सहित), स्क्रू ड्रायर्स (चश्मों की मरम्मत किट में छोड़कर), टूल्स (सहित, लेकिन रिंच और सरौता तक सीमित नहीं) , रिंच और सरौता।

मार्शल आर्ट्स / सेल्फ डिफेंस आइटम
बिली क्लब, ब्लैक जैक, ब्रास नैकल्स, कुबटन, गदा / काली मिर्च स्प्रे, मार्शल आर्ट वेपन, नाइट स्टिक, ननचाकस, मार्शल आर्ट्स / सेल्फ डिफेंस आइटम, स्टन गन / थॉकिंग डिवाइसेस, थ्रोइंग स्टार्स

आइटम जो हैंडबैग और चेक-इन सामान के रूप में भी नहीं लिए जा सकते
बैनर आइटम

आइटम जो हाथ के सामान और चेक-इन सामान के रूप में भी नहीं लिए जा सकते
विस्फोटक सामग्री
जैसे फ्लेयर गन्स, गन लाइटर और गन पाउडर, विस्फोटक सामग्री। ब्लास्टिंग कैप, डायनामाइट, पटाखे, फ्लेयर्स (किसी भी रूप में), हैंड ग्रेनेड, प्लास्टिक एक्सप्लोसिव और एक्सप्लोसिव के रियलिस्टिक रिप्लिका।

संपीडित गैसें
जैसे (गहराई से प्रशीतित, ज्वलनशील, गैर-ज्वलनशील और जहरीला) जैसे कि ब्यूटेन, ऑक्सीजन, तरल नाइट्रोजन और एक्वालंग सिलेंडर। (गहराई से प्रशीतित, ज्वलनशील, गैर ज्वलनशील और जहरीला)

ज्वलनशील वस्तु
जैसे एरोसोल (व्यक्तिगत देखभाल या सीमित मात्रा में टॉयलेटरीज़ को छोड़कर), ईंधन (खाना पकाने के ईंधन और किसी भी ज्वलनशील तरल ईंधन सहित), गैसोलीन, गैस टार्च, लाइटर फ्लुइड, स्ट्राइक कहीं भी मेल खाते हैं, टर्पेन्टाइन और पेंट हेनर, हकीकत प्रतिकृतियां

ऑक्सीकरण सामग्री
जैसे कि ब्लीचिंग पाउडर, पेरोक्साइड्स

जहरीला और संक्रामक पदार्थ
जैसे कीटनाशक, खरपतवार नाशक और जीवित विषाणु पदार्थ।

रेडियो एक्टिव पदार्थ
corrosives
जैसे एसिड, क्षार, पारा, वेट सेल बैटरी (व्हीलचेयर में उन लोगों को छोड़कर), ओवन या नाली क्लीनर

अन्य खतरनाक वस्तुएं
जैसे कि चुम्बकीयकृत, आपत्तिजनक या चिड़चिड़ाहट सामग्री। स्थापित अलार्म उपकरणों के साथ उधार और मामले

प्रतिबंधित आइटम

कुछ अन्य वस्तुएं जैसे कि निम्नलिखित केवल एयर इंडिया की नीतियों, अंतर्वाहक वाहक और स्थानीय नियमों के अनुसार अग्रिम अनुमोदन के साथ ले जा सकती हैं

स्पिलबल / गैर-स्पिल करने योग्य बैटरी, सूखी बर्फ, पोर्टेबल मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों आदि के साथ बैटरी चालित व्हीलचेयर।

यात्री बैगेज में लिथियम बैटरी पावर्ड बैलेंसिंग डिवाइसेज की कैरिज पर प्रतिबंध। विवरण के लिए यहां क्लिक करें

बैटरी सेल की ढुलाई।
किसी भी इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक आइटम के लिए हैंड बैगेज में बैटरी सेल की गाड़ी अभी अनुमन्य है और अब इसे सुरक्षा बिंदु पर नहीं हटाया जाएगा। पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए लिथियम आयन कोशिकाओं या बैटरियों सहित बैटरी / स्पेयर को केवल कैरी-ऑन बैगेज में ले जाना चाहिए। लिथियम धातु बैटरी के लिए लिथियम धातु की मात्रा ग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए और लिथियम आयन बैटरी के लिए वाट-घंटे की रेटिंग 100 से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे लेख जिनका प्राथमिक उद्देश्य एक शक्ति स्रोत के रूप में है, उदा। पावर बैंकों को अतिरिक्त बैटरी के रूप में माना जाता है। शॉर्ट सर्किट को रोकने के लिए इन बैटरियों को व्यक्तिगत रूप से संरक्षित किया जाना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति अधिकतम 20 अतिरिक्त बैटरी तक सीमित है।

बैगेज टिप्स
एक सुखद यात्रा के लिए प्रकाश यात्रा। सामान की अनुचित गाड़ी बहुत असुविधा के माध्यम से एक डाल सकती है। इसलिए यात्रियों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि उनका सामान ठीक से पैक और टैग किया हुआ हो। निम्नलिखित युक्तियां उपयोगी होंगी।

  • -An overcoat wrap or blanket
  • यात्री हैंड बैगेज और उसकी सामग्री सहित सभी सामानों का संरक्षक होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने निशुल्क जांचे गए सामान के साथ-साथ हैंड बैग भत्ता भी जानते हैं।
  • हैंड बैग या चेक-इन बैग में कुछ वस्तुओं की ढुलाई पर नवीनतम प्रतिबंधों को जानें।
  • अपने चेक किए गए सामान में कोई भी कीमती सामान न रखें।
  • ड्यूटी फ्री खरीद सहित अतिरिक्त सामान के रूप में आपके मुफ्त सामान भत्ते पर कोई भी शुल्क लिया जाएगा।
  • अपने बैग को अपने नाम और पते के साथ सही ढंग से लेबल करें और पिछली उड़ानों से छोड़े गए टैग और लेबल हटा दें।
  • हैंडबैग सहित सभी बैग हर समय बंद रखें, और सतर्क रहें।
  • किसी की ओर से अज्ञात सामग्री के साथ पैकेज या आइटम न ले जाएं।
  • किसी भी पैकेट को अज्ञात व्यक्तियों से स्वीकार न करें।
  • कुछ उदाहरणों में आपको ओ के कारणों के लिए अपने सामान की पहचान या दावा करने की आवश्यकता हो सकती है

केबिन सामान मानक दिशा-निर्देश केवल बोर्ड पर केबिन बैगेज के एक टुकड़े की अनुमति देते हैं जिसका वजन किलोग्राम से अधिक नहीं है। आप केबिन में अतिरिक्त आइटम ले सकते हैं (सुरक्षा नियमों के अधीन):
  • एक ओवरकोट रैप या कंबल लेडीज हैंडबैग, लेडीज पॉकेटबुक या लेडीज पर्स।
  • उचित मात्रा में पठन सामग्री।
  • फ्लाइट पर उपभोग के लिए बास्केट की उचित मात्रा में टोकरी खाना।
  • यात्रियों को 15 किलोग्राम / 30 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति होती है, जब वे क्रमशः घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में यात्रा करते हैं।
  • एयर इंडिया की उड़ान के लिए घरेलू भिन्नताओं के लिए, अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र के लिए यूरोप और अमेरिकी क्षेत्रों के लिए प्रति व्यक्ति 23 किलोग्राम अवधारणाएं भी हैं।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Raushan on 16-10-2020

Flight me tambaku keha sakte h ki nhi

Cash kitna le ja sakte h on 26-08-2020

Cash kitna le ja sakte h adhiktm

ambresh giri on 12-05-2019

kya domestic plane me mai sharab pee kar jaa sakta hu..






नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment