Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान



GkExams on 12-02-2019

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको पता ही होगा कि Credit Card से आप जो भी खरीददारी करते है उसका असर आपके बैंक अकाउंट की राशी पर नहीं पड़ता है मतलब क्रेडिट कार्ड से आप जो भी शोपिंग करते हैं उसके रूपये आपके अकाउंट से कट नहीं किये जायेंगे हालाकि बाद में आपको ये राशी ब्याज सहित बैंक को देनी होती है. क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपने कार्ड की लिमिट के अन्दर कभी भी कितनी भी शोपिंग कर सकते हैं. यहीं चीज क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड से अलग बनाती है. डेबिट कार्ड के अन्दर आप जो भी शोपिंग करते हैं वह तुरंत आपके अकाउंट से कट कर दी जाती है. क्रेडिट कार्ड के कुछ नुकसान भी है जैसे ब्याज का इसमें अहम रोल होता है. तो Credit Card के फायदे नुकसान क्या है चलिए जानते हैं.


Credit Card के फायदे


1. इस कार्ड से व्यक्ति उसके खाते में जमा राशी से ज्यादा की खरीदारी यानी ऑनलाइन शोपिंग कर सकता है. इसमें आपके खाते में कितनी राशी है इससे कोई सम्बन्ध नहीं होता है.


2. आपका क्रेडिट स्कोर बिल्ड करने में मदद करता है मतलब अगर आप इस कार्ड की राशी को समय पर चुकाते है तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता जाता है. इससे आपको बैंक से जल्दी लोन मिलने की सम्भावना बढ़ जाती है.


3. यदि आप इस कार्ड से शोपिंग करते है तो आपको रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक मिलता है. हालाकि ये थोड़े बहुत होते है लेकिन आप इस कार्ड से जितनी ज्यादा शॉपिंग करते हैं रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक उतना ही बढ़ता जाता है. इन रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल आप अलगी शॉपिंग में कर सकते हैं.


4. इस कार्ड में फ्रौड होने की सम्भावना कम तो नहीं होती है लेकिन इस कार्ड से शॉपिंग के अंतर्गत अगर आपके साथ धोकेबाजी होती है और धोखेबाजी साबित हो जाती है तो बैंक आपसे इसका चार्ज नहीं करेगी.


5. काफी सारे क्रेडिट कार्ड में एनुअल चार्ज नहीं लगता है मतलब हर साल आपको इस कार्ड के लिए कोई फीस नहीं चुकानी होती है.


6. क्रेडिट कार्ड से आप किसी भी सामान को किश्तों पर यानी EMI पर ले सकते हैं. EMI की राशी आपके क्रेडिट कार्ड से आटोमेटिक कट होती जाएगी.


7. हर महीने के अंत में आपको एक स्टेटमेंट मिलता है जिसपर यह जानकारी होती है कि आपने कब, कितनी और कहाँ से शॉपिंग की है इससे आपको बजट बनाने में आसानी होती है.


Credit Card के नुकसान


1. इस कार्ड में कई ऐसे हिडन चार्जेज और फीस होते हैं जिनका ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता है. बैंक भी आपको इनके बारे में नहीं बताता है ऐसे में जो आपको बिल मिलता है उसमें हिडन चार्जेज और फीस शामिल होती है.


2. यदि आप Credit Card से की गयी शॉपिंग का लेट पेमेंट करते है तो बैंक आपसे लेट पेमेंट के तहत अलग से फीस चार्ज करता है जो काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा आप पेमेंट करने में जितना ज्यादा समय लगायेंगे बैंक आपसे ब्याज सहित इसके पैसे बसूल कर लेती है.


3. इससे आप जब भी इंटरनेशनल वेबसाइट में पेमेंट करते हैं तो बैंक इसकी जानकारी नहीं रखता है क्योंकि बैंक सिर्फ देश में किये गए पेमेंट को ही अपनी निगरानी में रखता है. ऐसे में इस कार्ड में इंटरनेशनल वेबसाइट से फ्रौड होने की सम्भावना बनी रहती है.


4. लिमिट से ज्यादा शॉपिंग करने पर अतिरिक्त फीस बिल में जोड़ दी जाती है मान लीजिये आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50 हजार है और आप 50 हजार से ज्यादा की शॉपिंग करते हैं तो बैंक इसका अतिरिक्त चार्ज ब्याज सहित आपके बिल में जोड़ देती है.


5. यदि हम क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान निश्चित समय पर नहीं करते हैं तो इसमें बिल की राशी पर डेली का ब्याज लगता है और ये ब्याज दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है. जैसे कि यदि आपके एक महीने का बिल 20 हजार है जिसे आपने भुगतान नहीं किया है तो इस 20 हजार की राशी पर हो रोज ब्याज लगता रहेगा.


तो अब आप Credit Card के फायदे और नुकसान के बारे में जान गए होंगे यदि आप इस कार्ड से मिलने वाले बिल का भुगतान समय पर करते रहते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर सही बना रहता है. ऐसे में आप जरुरत पड़ने पर बैंक से लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. आपके क्रेडिट स्कोर को देखते हुए आपको जल्दी लोन मिलने की संभावना रहती है. इसलिए यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप अतिरिक्त चार्ज से बचना चाहते हैं तो उसके बिल का भुगतान समय पर करते रहना चाहिए.






सम्बन्धित प्रश्न



Comments ऋचा कुलश्रेष्ठ on 12-05-2019

लोगों की जिंदगी में खुशियां लाने का वायदा करने वाला क्रेडिट कार्ड जिंदगी में सबसे बड़े दुख की भी वजह बन जाता है। वो कैसे, यही सोच रहे होंगे न आप? जीहां, हम यही बताने वाले हैं। क्रेडिट कार्ड एक ऐसी सुविधा है जो पैसा हाथ में न होने के बावजूद लोगों को इसे खर्च करने के लिए प्रेरित करती है। आज अगर आपके बैंक में बहुत कम पैसा हो, तो भी अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप खुलकर खर्च कर सकते हैं। कोई भी चीज लेनी हो, तो यह सोचने के बजाय कि पैसा तो है नहीं, सोच लेते हैं कि क्रेडिट कार्ड जिंदाबाद और कर लेते हैं शॉपिंग। फिर जब सेलरी आती है या फिर घर से पॉकेट मनी आती है तो क्रेडिट कार्ड का बिल देने में ही खर्च हो जाती है। इस तरह से क्रेडिट कार्ड का फायदा यह होता है कि हाथ में आने से पहले ही पैसा खर्च हो जाता है।


ऋषभ on 12-05-2019

क्या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के बाद बैंक के सेविंग खाते से तय तारीख का अपने आप खर्च रकम के पुर्नभरण हो सकता है ।






नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment