ट्रेजरी बिलों के प्रकार

Treasury Billo Ke Prakar

GkExams on 13-11-2018

हाँ ट्रेजरी बिलों के विभिन्न प्रकार की परिपक्वता अवधि और बीमा जैसे, तदर्थ ट्रेजरी बिल, 3 महीने, 12 महीने के ट्रेजरी बिलों की उपयोगिता के आधार पर कर रहे हैं। भारत में, वर्तमान में, प्रचलन में ट्रेजरी बिल 91 दिन और 364 दिन के ट्रेजरी बिल रहे हैं।

ट्रेजरी बिल के 3 प्रकार हैं

91 दिनों के ट्रेजरी बिल

182 दिनों के ट्रेजरी बिल

364 दिनों के ट्रेजरी बिल

91 दिनों के ट्रेजरी बिल एक पारंपरिक साधन है।1980 और 1990 के दौरान अन्य दो ट्रेजरी बिल पेश किए गए।182 दिनों के ट्रेजरी बिलों छोटी अवधि के लिए राजकोषीय घाटे के वित्तपोषण के लिए नीलामी द्वारा शुरू किए गए थे। 364 दिनों के ट्रेजरी बिल की शुरूआत के 182 दिनों के ट्रेजरी बिल के उपयोग को बंद कर दिया।


ट्रेजरी बिलों दो प्रकार के होते हैं

तदर्थ ट्रेजरी बिल

नियमित खजाना बिल

तदर्थ बिलों सरकार के उधारी कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए इस्तेमाल किया गया । क्योंकि वे सार्वजनिक या बैंकों को बेचा नहीं कर रहे तदर्थ ट्रेजरी बिलों बिक्री योग्य नहीं हैं। अतीत में, ट्रेजरी बिल जारी किए जाते हैं के थोक तदर्थ 91 दिन बिल का था। खजाना सार्वजनिक या बैंकों को बेच बिलों का नियमित ट्रेजरी बिल थे। इन बिक्री कर रहे हैं।


सब ट्रेजरी बिलों खरीदा है और रियायती मूल्य पर बेचा जाता है। ब्याज की राशि के बिल पर होने के कारण खरीद के समय में छूट के रूप में भुगतान कर रहे हैं। रियायती मूल्य अंकित मूल्य से कम है।


औद्योगिक रूप से विकसित देशों में ट्रेजरी बिलों वित्तीय संस्थान और कंपनियों द्वारा लघु अवधि के सरप्लस फंड पकड़े क्योंकि वे अत्यधिक तरल कर रहे हैं और एक जोखिम मुक्त रिटर्न की उचित दर की पेशकश की महत्वपूर्ण रूपों में से एक हैं । सरकार ट्रेजरी बिलों के माध्यम से धन की एक बड़ी राशि को उठाती है। लेकिन भारत में, भारतीय रिजर्व बैंक के ट्रेजरी बिलों का मुख्य धारक है।वित्तीय संस्थान और कंपनियों के ट्रेजरी बिल बाजार में सक्रिय खरीदार नहीं कर रहे हैं। ट्रेजरी बिल पर छूट की कम दर की वजह से। भारतीय रिजर्व बैंक के तदर्थ ट्रेजरी बिल की बंदी खरीदार बनाया गया था।





Comments MAFATLAL GARASIYA on 28-12-2018

Selary se lic policy cut ne ke bad lic kist kha jati hai jabki lic no.sahi hai eighth month ho gai hai.please help me



आप यहाँ पर ट्रेजरी gk, बिलों question answers, general knowledge, ट्रेजरी सामान्य ज्ञान, बिलों questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment