Paryavaran Sanrakhshan Me Yuwaon Ka Yogdan पर्यावरण संरक्षण में युवाओं का योगदान

पर्यावरण संरक्षण में युवाओं का योगदान



GkExams on 08-04-2022


पर्यावरण संरक्षण (environmental conservation essay) : पर्यावरण संरक्षण एक प्रक्रिया है, जिसके अंतर्गत न केवल पर्यावरण की गुणवत्ता को बनाये रखने का प्रयास किया जाता है बल्कि उसमे सुधार की भी कोशिश की जाती है।


इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण का मतलब होता है की हम अपने चारों ओर के वातावरण को संरक्षित करें तथा उसे जीवन के अनुकूल बनाए रखें। ध्यान रहे की पर्यावरण और प्राणी एक-दूसरे पर आश्रित हैं।


पर्यावरण संरक्षण में युवाओं का योगदान :




आज के ज़माने में आलम ये है की अगर युवा पर्यावरण को लेकर सजक नही हुआ तो इसका भारी नुकसान उसे आगे चलकर उठाना पड़ सकता है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण (environment essay in hindi) में युवाओं को अहम भूमिका निभानी ही होगी।


युवा लोग इन बिन्दुओं (environment essay topics) पालन करके पर्यावरण संरक्षण कर सकते है....


कूड़ा ना फैलाकर :


कूड़े साधारणतः सड़ते है और हमारे पर्यावरण को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाते है। पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि हम कूड़ा न करें। कचरे को कूड़ेदान में डालने की आदत को अपनाए।


पुनःनिर्माण और उसका उपयोग :


पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले बहुत सारे कचरों में डंप की गई बहुत सी घरेलू सामग्रियां होती है जो कि घरेलू उपयोग में नही होती है, जैसे कि – प्लास्टिक और कांच की बोतेलें, टिन के डिब्बे, टूटे हुए कम्प्यूटर, या अन्य प्लास्टिक की चीजें, कपड़े, इत्यादि।


व्रक्षों को बचाकर :


पेड़ इस ग्रह के फेफड़े की तरह है, यह पर्यावरण के बहुत ही आवश्यक सदस्य है। यह फिल्टर की तरह कार्य करते है और किसी भी जगह के हवा की गुणवत्ता को उच्च बनाए रखने का कार्य करती है। ये कार्बन डाइऑक्साइड का सेवन करती है और जीवन के लिए आवश्यक ऑक्सीजन का उत्सर्जन करती है।


खुद शिक्षित बने औरों को भी बनाये :


युवाओं और बच्चों को सिखाने या पढ़ाने पर विशेष रुप से जोर देना चाहिए। जब युवा बच्चों को पर्यावरण के मूल्यों के बारे में बताया और सिखाया जाता है, तो बड़े होने पर वो इनके महत्व को अच्छी तरह से समझते है।


पर्यावरण संरक्षण में पक्षियों का योगदान :


इसमें चील-कौवे अनविष्ट, शव आदि को खाकर सफाई का कार्य करते हैं। और इस प्रकार कुछ पशु-पक्षी इसी तरह पर्यावरण सफाई संतुलन कायम रखने में मदद करते हैं। यहाँ खास बात ये है की यदि ये न रहेंगे तो पर्यावरण का संतुलन बिगड़ सकता है। अतः पर्यावरण के संरक्षण के लिये पशु-पक्षियों का संरक्षण अति आवश्यक...Read More




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Rashi on 20-02-2024

पर्यावरण संरक्षण में युवाओ का योगदान

Krishna Kumar on 19-09-2022

Paryavaran sarrakxhan main yuvayo ki bhumika ko bataiye

Resham on 13-02-2022

Paryavaran samvardhan mein Yuva Kaun ka yogdan ka samachar lekhan kijiye


Jagruti on 18-01-2022

Paryavarn savardhn me यवाओ ka yogdaan ka samachar lekhn kigiye

Jenni on 16-01-2022

पर्यावरण संवर्धन में युवाओं का योगदान का समाचार लेखन कीजिए |

Manish singh pundir on 11-01-2022

Gk kya hai

Jiya on 07-07-2021

Shiksha ke shetra mein E- taknik ka prayog samachar lekhan kijiye




Kukur on 12-01-2021

Pilayi

Jaswinder kaur on 23-06-2021

Priyavaran sanrakshan me yovao ka yogdan

Jiya on 07-07-2021

Shiksha ke shetra mein E- taknik ka prayog samachar lekhan kijiye



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment