लिखित संविधान का क्या अर्थ है

Likhit Samvidhan Ka Kya Arth Hai

Gk Exams at  2018-03-25

GkExams on 12-05-2019

संविधान के प्रकार
संविधान लिखित तथा अलिखित दोनों प्रकार के होते हैं। ज्यादातर संविधान लिखित होते हैं। अलिखित संविधान अविकसित एव परिवर्तनशील होते है। लिखित संविधान किसी विशिष्ट समय पर लिखे संविधान होते है। जो जटिल होते है।

अलिखित संविधान विकसित होते हैं जो संहिताबद्ध नहीं किये जाते। इज्राएल, न्युझीलैंड और ब्रिटेन में अलिखित प्रकार के संविधान है। अलिखित संविधान में, जैसा की ब्रिटेन में हैं, अनेक चार्टर और संसदीय अधिनियम है जो अपने स्वरूप में लिखित है। ये अब ब्रिटिश राजनैतिक व्यवस्था का भाग है। इन्हें समय के साथ लागू किया गया है।

अलिखित संविधान समय की आवश्यकताद्वारे परिवर्तित किये जा सकते है। इनमे संशोधन करने का तरीका बहुत ही सरल होता है। जैसा की साधारण बहुमत से भी संविधान में संशोधन किया जा सकता है। ऐसे संविधान को परिवर्तनशील संविधान अथवा लचीला संविधान कहा जाता है।

लिखित संविधान विकसित होते हैं और संहिताबद्ध भी किये जाते है। लिखित संविधान सदैव लिखित नहीं रहते, समय के साथ उनमे रूढ़ियाँ सृजित हो जाती है। इनका बेहतरीन उदाहरण भारत और अमरीका के संविधान है।

लिखित संविधान जटिल होते है। क्योंकि उनमें संशोधन करने का तरीका कठिन होता है। उनमे संशोधन करने के लिए विशेष बहुमत की जरुरत होती है। विशेष बहुमत 55 से 75 प्रतिशत के करीब हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्ज़रलैंड आदि के संविधान जटिल प्रकार के है।

इन दो प्रकारों के अलावा संविधान का एक और प्रकार भी है। जिसे आंशिक रूप से परिवर्तनशील तथा आंशिक रूप से जटिल कहा जाता है। ऐसे संविधानो में कुछ संशोधन साधारण बहुमत से तो कुछ संशोधनों के लिए विशेष प्रकार के बहुमत की आवश्यकता होती है। भारत का संविधान इस प्रकार के संविधान का उदाहरण है।



Comments Karan on 22-01-2020

Prayagraj ka purana naam kya hai

Hivraj on 15-12-2019

संविधान का क्या अर्थ है

Dileep dewda on 29-11-2019

Bharatiya sandhan me likhit evm alikhit sandhan me kya antar hai

Liikhit samvidhan ka kya Arth hai on 23-11-2019

Likiht samvidhan ka kya Arth hai answer batao

Sanvidhan kise kahate hai on 30-05-2019

Sanvidhan kise kahate hai

Mary Hembrom on 09-04-2019

संविधान का क्या अर्थ हैं ?




Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment