बिस्मार्क की घरेलू नीति

Bismark Ki Gharelu Neeti

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 14-02-2019

बिस्मार्क के घरेलू पोल 1871 -1890
यह दस्तावेज स्टीफन टाइग द्वारा लिखा गया था। मैं वेब साइट पर इसे शामिल करने के लिए अपनी तरह की अनुमति देने के लिए सबसे आभारी हूं।

यह भी देखें

प्रमुख व्यक्तित्व: बिस्मार्क
बिस्मार्क 1870 - 1890 के तहत जर्मनी
जर्मनी का एकीकरण 1864-1871
बिस्मार्क की विदेश नीति 1871-1890

मुख्य बिंदु:

हालाँकि कुछ प्रभावशाली आर्थिक उपलब्धियाँ थीं लेकिन बिस्मार्क की घरेलू नीतियां कई बार विभाजनकारी और दमनकारी थीं। वे नए राज्य के पीछे सभी जर्मन लोगों को एकजुट करने में विफल रहे।

कैसर विलियम I (1871-1888) के शासनकाल के दौरान, बिस्मार्क (लौह चांसलर का नाम) साम्राज्य में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति था और रीच की सरकार पर पूरी तरह से हावी था।

उनकी घरेलू नीति के निम्नलिखित तत्वों की जांच की जाएगी:

राजनीतिक दलों
दूसरा रैह का संविधान।
"कुल्टर्कम्पफ"
आर्थिक बदलाव
समाजवाद के विकास को रोकने के लिए बिस्मार्क के प्रयास।

दूसरी रीच में मुख्य राजनीतिक दल
एसपीडी सेंटर पार्टी प्रोग्रेसिव लिबरल्स नेशनल लिबरल्स फ्री कंजरवेटिव कंजरवेटिव
पार्टी जर्मनी में एक समाजवादी राज्य देखना चाहती थी। सताया लेकिन 1890 के बाद से सबसे बड़ी संख्या में वोट मिले। नव विस्तार वाले शहरों में बहुत लोकप्रिय पार्टी ने कैथोलिक और राष्ट्रीय अल्पसंख्यकों जैसे ध्रुवों का प्रतिनिधित्व किया। इसने कक्षा की सीमाओं को काट दिया और जर्मन कैथोलिक समाज के सभी तत्वों को समर्थन स्वरूप प्रदान किया। मध्य वर्ग की पार्टी जो राष्ट्रीय उदारवादियों से अलग हो गई। इष्ट संवैधानिक सुधार। दूसरे रैह के शुरुआती वर्षों के कैथोलिक चर्च डोमिनेंट पार्टी के खिलाफ विरोधी लिपिक उपायों का समर्थन किया। मध्य वर्ग की पार्टी। अनुकूल विरोधी लिपिक उपाय और बड़े व्यापार की मुक्त व्यापार पार्टी। राजनीतिक रूप से बिस्मार्क के सबसे करीबी इस पार्टी ने जंकर वर्ग के हित का प्रतिनिधित्व किया। प्रशिया में मजबूत। रैहस्टाग में प्रतिनिधित्व किया



Comments

आप यहाँ पर बिस्मार्क gk, घरेलू question answers, general knowledge, बिस्मार्क सामान्य ज्ञान, घरेलू questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment