राम और रोम के बीच का अंतर

Ram Aur Rome Ke Beech Ka Antar

GkExams on 12-05-2019

दो प्रकार की स्मृति है: रैम (तत्काल) और रोम (आंतरिक) रैम में आमतौर पर एक छोटी क्षमता होती है और प्रोसेसर को चलाने के क्रम में सभी जानकारियों की जरूरत होती है।



ROM, या आंतरिक मेमोरी, लंबी अवधि की स्मृति की तरह अधिक है और यह वह जगह है जहां पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल किया जा सकता है साथ ही साथ ऐप्स और फाइलें भी आइए इन पर गहराई से देखो



1. ROM को कंप्यूटर के निर्माण के समय में इस्तेमाल में लिया जाता है। इसके अलावा रैम का इस्तेमाल नार्मल कार्यों के लिए किया जाता है, जैसे कंप्यूटर के शुरू होने के बाद के कार्य और ऑपरेटिंग सिस्टम के लोडिंग से जुड़े कार्य।



2. ROM चिप में डाटा को स्टोर करने की प्रक्रिया काफी लम्बी है जबकि इसके विपरीत RAM चिम में यही प्रक्रिया बड़ी तेज़ी से करी जा सकता है।



3. एक RAM चिप में बहुत से अलग अलग Gigabytes (GB) डाटा को स्टोर कर सकते हैं, जैसे आप इसे 1GB से शुरू करने आगे बढ़ा सकते हैं, आज आप जानते ही हैं कि 8GB तक की भी RAM चिप आने लगी है। इसके अलावा ROM चिप MB में डाटा स्टोर करती है।



कंप्यूटर ROM



ROM कंप्यूटर एक BIOS कंप्यूटर है, एक PROM चिप इसमें आप प्रोग्रामिंग स्टोर की थी। जैसा कि मैं आपको ऊपर बता चुका हूँ कि नॉन-वोलेटाइल स्टोरेज को कंप्यूटर के स्टार्ट अप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा गेमिंग सिस्टम्स में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है। जैसे ओरिजिनल नाइनटेंडो, गेमबॉय, सेगा जेनेसिस, और अन्य।



RAM कंप्यूटर



RAM चिप्स को भी कंप्यूटर्स में इस्तेमाल में लिया जाता है, इन्हें अन्य डिवाइस में भी इस्तेमाल किया जाता है, इसके जानकारी को स्टोर किया जाता है, और प्रोग्राम को रन करने के लिए भी इसे इस्तेमाल में ले लिया जाता है। ये कंप्यूटर में इस्तेमाल की जाने वाली तेज़ मेमोरी के रूप में इस्तेमाल भी लिया जाता है।



Comments

आप यहाँ पर रोम gk, question answers, general knowledge, रोम सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment