धतूरे की जड़ के फायदे

धतूरे Ki Jad Ke Fayde

GkExams on 08-02-2019


प्राचीन समय में बीमारियाें के इलाज के लिए आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल किया जाता था। कर्इ तरह की आयुर्वेदिक औषधियां प्रकृति से मिलती थी। जाे हर तरह की बीमारी काे दूर करने के लिए लाभकारी हाेती थी। आज हम आपकाे एक एेसी ही आयुर्वेदिक आैषधि के बारे में बताने वाले हैं। आयुर्वेद में धतूरे के उपयोग से अनेक रोगों को दूर करने की विधियों का वर्णन विस्तार पूर्वक देखने को मिलता है। धतूरा एक जहरीले किस्म का पौधा होता है। यह स्वाद में बहुत ही कड़वा होता है, लेकिन धतूरे के इस्तेमाल से ये तीन रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं। ताे आइए आपकाे बताते हैं कि कैसे धतूरा इन बीमारियाें काे दूर करने में असरदार साबित हाेता है।


अगर आप बवासीर के रोग से परेशान हैं ताे इसको जड़ से खत्म करने के लिए धतूरा बहुत ही उपयोगी होता है। इसके लिए धतूरे के फूल और पत्तियों को काम में लिया जाता है। धतूरे के फूल और पत्तियों को जलाकर उनकी धुंए से बवासीर के मस्सों की सिकाई करने से ये नष्ट हो जाते हैं। ये बवासीर की बीमारी काे जड़ से खत्म करने के लिए रामबाण उपाय है।


इसके अलावा गठिया रोग को दूर करने के लिए भी धतूरे का पाैधा काफी फायदेमंद साबित हाेता है। इसके लिए धतूरे के पंचांग का रस निकाल लें, और फिर इस रस को तिल के तेल में मिलाकर गर्म करें। अब दर्द वाले स्थान पर तेल की मालिश करें। नियमित रूप से ऐसा करने से गठिया रोग जड़ से नष्ट हो जायेगा।


यही नही बल्कि धतूरे का पाैधा बालाें की समस्या काे दूर करने के लिए भी बेहद लाभकारी आैर असरदार साबित हाेता है। नियमित रूप से धतूरे के रस की बालों में मालिश करने से बालों के टूटने और झड़ने जैसी समस्या जड़ से खत्म हो जाती है। अगर आप इसका इस्तेमाल करें ताे आपकाे इसका असर जरुर नजर आयेगा।



Comments Aksingh on 13-11-2021

Dhaturekijankhanesekya hotahai

सँदिप on 02-11-2021

धतूरे कि जडको पिसकर किसी भी महिला को
चाय में पिलाने से कया असर होगा

Manish kumar on 04-10-2021

Deathtrap ka jade pis ke Khan se kiya hota hai

Paras Singh on 25-02-2021

Kya dhatura ki jad kamar mein bandhne se bawaseer ke masse se jud jaati Hain



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment