Vittiya Lekhankan Ki Paribhasha वित्तीय लेखांकन की परिभाषा

वित्तीय लेखांकन की परिभाषा



GkExams on 12-05-2019

वित्तीय लेखांकन (financial accounting) या वित्तीय लेखाकर्म (financial accountancy) लेखांकन का वह क्षेत्र है जो निर्णय लेने वाले विभिन्न लोगों की सहायता के लिये वित्तीय विवरण तैयार करने से सम्बन्धित है। अंशधारक, आपूर्तिकर्ता, बैंक, कर्मचारी, सरकारी एजेंसियाँ उद्योग-स्वामी आदि के लिये यह उपयोगी होता है।



लेखांकन का अर्थ एवं परिभाषा

आधुनिक व्यवसाय का आकार इतना विस्तृत हो गया है कि इसमें सैकड़ों, सहस्त्रों व अरबों व्यावसायिक लेनदेन होते रहते हैं। इन लेन देनों के ब्यौरे को याद रखकर व्यावसायिक उपक्रम का संचालन करना असम्भव है। अतः इन लेनदेनों का क्रमबद्ध अभिलेख (records) रखे जाते हैं उनके क्रमबद्ध ज्ञान व प्रयोग-कला को ही लेखाशास्त्र कहते हैं। लेखाशास्त्र के व्यावहारिक रूप को लेखांकन कह सकते हैं। अमेरिकन इन्स्ट्टीयूट ऑफ सर्टिफाइड पब्लिक अकाउन्टैन्ट्स (AICPA) की लेखांकन शब्दावली, बुलेटिन के अनुसार ‘‘लेखांकन उन व्यवहारों और घटनाओं को, जो कि कम से कम अंशतः वित्तीय प्रकृति के है, मुद्रा के रूप में प्रभावपूर्ण तरीके से लिखने, वर्गीकृत करने तथा सारांश निकालने एवं उनके परिणामों की व्याख्या करने की कला है।’’



इस परिभाषा के अनुसार लेखांकन एक कला है, विज्ञान नहीं। इस कला का उपयोग वित्तीय प्रकृति के मुद्रा में मापनीय व्यवहारों और घटनाओं के अभिलेखन, वर्गीकरण, संक्षेपण और निर्वचन के लिए किया जाता है।



स्मिथ एवं एशबर्न ने उपर्युक्त परिभाषा को कुछ सुधार के साथ प्रस्तुत किया है। उनके अनुसार ‘लेखांकन मुख्यतः वित्तीय प्रकृति के व्यावसायिक लेनदेनों और घटनाओं के अभिलेखन तथा वर्गीकरण का विज्ञान है और उन लेनदेनें और घटनाओं का महत्वपूर्ण सारांश बनाने, विश्लेषण तथा व्याख्या करने और परिणामों को उन व्यक्तियों को सम्प्रेषित करने की कला है, जिन्हें निर्णय लेने हैं। इस परिभाषा के अनुसार लेखांकन विज्ञान और कला दोनों ही है। किन्तु यह एक पूर्ण निश्चित विज्ञान न होकर लगभग पूर्ण विज्ञान है।



अमेरिकन एकाउन्टिग प्रिन्सिपल्स बोर्ड ने लेखांकन को एक सेवा क्रिया के रूप में परिभाषित किया है। उसके अनुसार, ‘लेखांकन एक सेवा क्रिया है। इसका कार्य आर्थिक इकाइयों के बारे में मुख्यतः वित्तीय प्रकृति की परिणामात्मक सूचना देना है जो कि वैकल्पिक व्यवहार क्रियाओं (alternative course of action) में तर्कयुक्त चयन द्वारा आर्थिक निर्णय लेने में उपयोगी हो।’



उपर्युक्त विवेचन के आधार पर लेखांकन को व्यवसाय के वित्तीय प्रकृति के लेन-देनों को सुनिश्चित, सुगठित एवं सुनियोजित तरीके से लिखने, प्रस्तुत करने, निर्वचन करने और सूचित करने की कला कहा जा सकता है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Talpat kya h on 16-08-2023

Talpat kya h

Srishti thakur on 13-10-2022

Baheekhata

Kaushal Prasad Yadav on 22-11-2021

, राम एक रावण एक फर्म में समान भागीदार हैं। वे 16000 के लिए अलग से बीमित हैं क्रमशः 20000, और 24000। जिसका प्रीमियम फर्म द्वारा भुगतान किया जाता है। रावण की मृत्यु हो गई और पॉलिसी का पैसा जीवन बीमा निगम से प्राप्त हुआ। हरि और राम की नीतियों का आत्मसमर्पण मूल्य क्रमशः 4000 और 5000 है। रावण को देय बीमा पॉलिसियों की मात्रा का पता लगाएं और आवश्यक जर्नल प्रविष्टियाँ पास करें।
Advertisements


kuldeep on 25-07-2021

Vittiya lekhankan ka mahatva likhiye

Mata on 25-07-2021

Vitiy lekhnkn ki pribhasha or mhtv

reenagote9@gmail.com on 18-02-2021

Vittiya lekhankan ki paribhasha kijiye tatha daura prani Le bani bataiye
vidyalay ke Kan ko paribhashit kijiye tatha dwara prani lekha ke labh Hani bataiye

RAMKUMAR GAWDE on 10-01-2020

हरि, राम एक रावण एक फर्म में समान भागीदार हैं। वे 16000 के लिए अलग से बीमित हैं क्रमशः 20000, और 24000। जिसका प्रीमियम फर्म द्वारा भुगतान किया जाता है। रावण की मृत्यु हो गई और पॉलिसी का पैसा जीवन बीमा निगम से प्राप्त हुआ। हरि और राम की नीतियों का आत्मसमर्पण मूल्य क्रमशः 4000 और 5000 है। रावण को देय बीमा पॉलिसियों की मात्रा का पता लगाएं और आवश्यक जर्नल प्रविष्टियाँ पास करें।


Pooja Mori on 07-09-2019

Process of accounting



Cost acconting on 12-05-2019

Mujhe nilamban pitambar university daltonganj ka cost account ka thiuri ka gesing questions chahiye
Or practical question bhi cost account ka

Cost account ka gesing thiuri nilamban pitambar un on 12-05-2019

Gesing thiuri koi ka

S on 03-09-2019

What is royalty?



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment