भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल

Bharat Ke Prasidh Dharmik Sthal

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 21-02-2019

भारत के धार्मिक स्थान लोगों और धर्मों की विविधता को प्रतिबिंबित करते है। भारत विभिन्न संस्कृति और धर्मों का घर है, दुनिया में सबसे अधिक धर्म हमारे राष्ट्र में है। भारत के प्रसिद्ध धार्मिक पूजा स्थलों में से कुछ हरीद्वार, कुंभ का मेला, बारह ज्योतिर्लिंग, मीनाक्षी मंदिर और चार धाम यात्रा आदि है।


वैष्णो देवी -जम्मू




वैष्णो देवी मंदिर हिन्दुओ के पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक है यह मंदिर देवी आदि शक्ति को समर्पित है, जम्मू-कश्मीर में कटरा की पहाड़ियों में स्थित वैष्णो देवी मंदिर 5300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है यह मंदिर माँ दुर्गा पर आस्था और श्रद्धा की एक बहुत बड़ी मिसाल है तथा माता के कुछ पहाड़ी पेर स्थित मंदिरो मे से एक है।


वेंकटेश्वर -तिरुमाला



विश्व प्रसिद्ध तिरूमला वेंकटेश्वर मंदिर या तिरुपति, बालाजी भगवान विष्णु को समर्पित हिन्दू मंदिर है। तिरुपति बालाजी मंदिर दान के क्षेत्र में श्री पद्मनाभ मंदिर , वैष्णो देवी और शिरडी के साईं बाबा के मंदिर बाद भारत में सबसे अधिक दान पाने वाला तीर्थस्थल है। ब्रह्ममहोत्सव त्योहार के समय भगवान वेंकटेश्वर मंदिर की यात्रा करना बहुत ही बड़ा सौभाग्य पूर्ण माना जाता है, यह उत्सव दुनिया भर से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है।


सिद्धिविनायक -मुंबई



महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान श्री गणेश जी विराजमान है ,श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर भारत मे सबसे अधिक दान पाने वाले मंदिरो में से एक है, महाराष्ट्र में कुछ अन्य मंदिर भी प्रसिद्ध हैं जैसे डगरू सेठ गणपति पुणे, कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर और आठ मुख्य गणेश मंदिर।


श्री अय्यप्पा -सबरीमला



सबरीमाला श्री भगवान अयप्पा स्वामी मंदिर का घर है, यह केरल के पथानामथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट में स्थित है। सबरीमाला भगवान अय्यप्पन मंदिर की यात्रा हिंदू के लिए दुनिया में सबसे बड़ी वार्षिक तीर्थयात्रा है । सबरीमाला श्री अय्यप्पा मंदिर सहयाद्रि पहाड़ी की एक चोटी पर स्थित है इसकी ऊंचाई 468 मीटर (1535 फीट) है यह पर्वतमाला और घने जंगलों और पहाड़ों पहाड़ियों से घिरा हुआ है ।


मोइनुद्दीन चिश्ती -अजमेर



ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे प्रसिद्ध सूफी संत थे। मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह अजमेर में स्थित है यहाँ मुस्लिम तीर्थयात्रियों, हिंदुओं और सिखों का संगम होता है। ऐसा ही है हमारा अनोखा भारत और हमारे भारतवासी हमें गर्व है इन सभी पर। मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह भारत में प्रमुख धार्मिक स्थल में से एक है।


हरमंदिर साहिब -अमृतसर



स्वर्ण मंदिर या हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा भारत की एक प्रमुख ऐतिहासिक विरासत स्मारकों में से एक है जो पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित है। श्री हरमंदिर साहिब सिखों के लिए सबसे पवित्र जगह है,यह एक खूबसूरत झील और चार दरवाजे से घिरा हुआ है । पंजाब राज्य की संस्कृति को जानने के लिए यह बहुत ही अच्छा जगह है एवम सिक्खो के पाँच प्रमुख गुरद्वारा मे से एक है।


बोम जीसस -गोवा



गोवा के बेसिलिका-बोम जीसस चर्च को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है यह चर्च पुराने गोआ मे स्थित है तथा गोआ के प्रमुक पर्यटन स्थलो मे से एक है। बोम जीसस चर्च भारत का पहला बेसिलिका है तथा भारत में सबसे लोकप्रिय चर्च है यह चर्च ईसाई धर्म के इतिहास में एक मील का पत्थर है।


साईं बाबा -शिर्डी



सबसे लोकप्रिय शिरडी साईं बाबा महाराष्ट्र के शिरडी शहर में स्थित है। शिरडी साईं मंदिर बहुत ही सुन्दर है और यह मंदिर श्री साई बाबा की समाधि के ऊपर बना है। साईं बाबा एक बहुत लोकप्रिय मंदिर है जहां हिन्दू , पारसी और मुस्लिम, दुनिया के चारों ओर से दर्शन के लिए आते है।


महाबोधि -बोधगया



महाबोधि महाविहार बोधगया मंदिर बिहार राज्य के गया जिले में स्थित है। महाबोधि मंदिर विश्व प्रसिद्ध बौद्ध मंदिर है, जहां बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था. महाबोधि मंदिर परिसर में एक पवित्र बोधि वृक्ष और बोधिमन्दा विहार मठ है।


रणकपुर -पाली



रणकपुर जैन मंदिर,दो सुंदर शहर जोधपुर और उदयपुर के बीच ,राजस्थान के पाली जिले में स्थित है। रणकपुर का यह शानदार जैन मंदिर शानदार भगवान् आदिनाथ को समर्पित है यह मंदिर हल्के रंग के पत्थर से बना है जो की बहुत है सुंदर है।


अमरनाथ -श्रीनगर



अमरनाथ की गुफा सबसे प्रसिद्ध और पवित्र धार्मिक स्थल है , इस गुफा में भगवान शिव विराजमान है अमरनाथ गुफा की ऊंचाई 3,888 मीटर ( 12,756 फीट)है यह गुफा श्रीनगर के पास में स्थित है तथा बर्फ के पहाड़ों से घिरा हुआ है ।यहाँ शिवलिंग बर्फ के बने हुए है सावन के पवित्र महीने में यह स्थल श्रद्धालुओं से भरा रहता है।


जगन्नाथ -पुरी


 भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल


भगवान जगन्नाथ मंदिर उड़ीसा के तटीय शहर पुरी में है यह मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है। श्री जगन्नाथ एक हिंदू मंदिर है चार धाम तीर्थ स्थल में से एक है । जगन्नाथ पुरी मंदिर की रथयात्रा बहुत ही प्रसिद्ध है यह वार्षिक यात्रा जून के महिने मे होती है।


गोमटेश्वरा -श्रवनबेलगोला


 भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल


श्रवनबेलगोला जैन धर्म के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों मे से एक है, जो की हसन जिले के चन्नारायपत्ना के पास स्थित शहर. श्रवनबेलगोला मे गोमटेश्वरा बाहुबली की सबसे बड़ी प्रतिमा है जी की भारत के सात चमत्कारो मे से एक है।


काशी विश्वनाथ -बनारस


 भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल


काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है. यह पवित्र गंगा नदी के किनारे काशी मे स्थित है तथा भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लींगो मे से एक हैै। विश्वनाथ मतलब ब्रह्मांड के शासक, यहा शिवजी को विश्वनाथ के रूप मे पूजा जाता है इसलिए इस मंदिर का नाम काशी विश्वनाथ पड़ा।


द्वारिकाधीश -द्वारका


 भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल


द्वारिकाधीश को जगत मंदिर के रूप में जाना जाता है जो भगवान कृष्ण को समर्पित! यह मंदिर हिंदुओं द्वारा पवित्र माने जाने वाले चार धाम तीर्थयात्रा मे से एक है, गुजरात मे गोमती नदी के तट पर स्थित है।





Comments

आप यहाँ पर धार्मिक gk, question answers, general knowledge, धार्मिक सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 165
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment