हिंदू और मुस्लिम के बीच का अंतर

Hindu Aur Muslim Ke Beech Ka Antar

Pradeep Chawla on 18-10-2018


यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि इनमें से प्रत्येक धर्म के दो व्यक्तियों के पास कुछ प्रकार के जानवरों का सेवन करने के लिए निश्चित आरक्षण हैं। उदाहरण के लिए, मुसलमानों को सूअर या सूअर का मांस खाने की अनुमति नहीं है क्योंकि यह एक गंदा अर्थ दिया गया है। वे अन्य प्रकार के मांस खाते हैं, हालांकि, मेमने, बकरी, गाय और कई अन्य मांस उत्पादों की तरह। इसके विपरीत, हिंदुओं ने यह सुनिश्चित किया है कि वे बीफ या गायों नहीं खाते। इसका कारण यह है कि मुसलमान सुअर के बारे में कैसे देखते हैं। हिन्दू गाय की देवत्व में विश्वास करते हैं। इसलिए इसकी पवित्रता के कारण, इसे किसी भी व्यक्ति द्वारा नहीं खाया जाना चाहिए या अनैसर्गिक रूप से नहीं मारना चाहिए

हालांकि कुछ लोगों के लिए आश्चर्य की बात है, हिंदू धर्म की तुलना में मुसलमानों की मौत पर विचार ईसाई धर्म के समान है। मुसलमान मानते हैं कि एक फैसले का दिन है, और मृत आत्मा की आत्मा अंततः बाद में भौतिक शरीर से अलग हो जाएगी। हिंदू पुनर्जन्म की अवधारणा में विश्वास करते हैं। तो मृतकों की आत्मा एक अलग शरीर के साथ जीवन में वापस आ सकती है।

एक और दिलचस्प हिंदू विश्वास पर बल दिया जाता है या निस्वार्थ कार्य या विचारों को करने की आवश्यकता होती है। जितना अधिक आप दयालुता के इन कृत्यों को करते हैं, उतना ही उच्च मौके में पुनर्जन्म होने का मौका है। आप अपने अगले जीवन में चींटी बनना नहीं चाहते, है ना? लेकिन मुसलमानों के लिए, उन्हें रमज़ान काल के दौरान उपवास का सख्ती से पालन करना पड़ता है और नमाज, रोज़ा (तेज) और दैनिक शाहदाह पाठ जैसे कुछ महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठानों का भी पालन करना चाहिए।


सारांश:


1 हिन्दू लोग ऐसे लोग हैं जो हिंदू धर्म की प्रथाओं और विश्वासों का पालन करते हैं जबकि मुसलमान इस्लाम का अनुसरण करते हैं।


2। हिंदू कई देवताओं में विश्वास करते हैं जबकि मुसलमान केवल एक ही भगवान, अल्लाह पर विश्वास करते हैं।
3। हिन्दू गाय नहीं खाते हैं, जबकि मुसलमान सूअर नहीं खाते।
4। हिंदू पुनर्जन्म या पुनर्जन्म में विश्वास करते हैं, जबकि मुसलमान मृत्यु के बाद आत्मा और शरीर के विभाजन में विश्वास करते हैं।
5। मुसलमान नमाज, रोज़ा और शाहदाह जैसे कई धार्मिक प्रथाओं का पालन करते हैं।



Comments Jwjw on 29-08-2021

Pote mere dukh rahe hai

Noman Khan on 18-04-2020

Muslims logo ko gay nhi khana chahiye kyuki Islam me likha hai ki apne kanoon ka palan karna chahiye isliye jo gay khata hai vo Islam k khilaph kaam kar rha hai

Muslman bada ya hindu on 04-04-2020

Musalman bada ya hindu



आप यहाँ पर हिंदू gk, मुस्लिम question answers, general knowledge, हिंदू सामान्य ज्ञान, मुस्लिम questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment