Bidi Banane Ki Machine बीड़ी बनाने की मशीन

बीड़ी बनाने की मशीन



GkExams on 30-09-2022


दोस्तों बीड़ी पीना हमारे देश में नार्मल सा है लोग दुसरे के घर पर भी जाते है तो अतिथि समझकर उसे बीड़ी (tobacco business in india) पिने के लिए दी जाती है। हालाँकि यह हम सब जानते है की बीड़ी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन करें भी तो क्या करें पिने वाले भी आदत से लाचार है।


Bidi-Banane-Ki-Machine


एक सच बात यह भी है की वर्तमान समय में बीड़ी उद्द्योग से हमारे देश में लगभग 15 प्रतिशत लोगों को रोजगार मिला हुआ है। इस प्रकार हम यह समझ सकते है की सरकार बीड़ी को बेन क्यों नही कर रही है। अगर सरकार ऐसा करती है तो लोग बेरोजगार हो जाएगे।


लेकिन इसका अल्टरनेटिव हम देखें की बीड़ी बनाने के अलावा अगर सरकार और किसी स्किल्स में लोगों को लगाकर उन्हें रोजगार दे सकती है तो इस प्रकार के उद्द्योग को बंद किया जा सकता है। लेकिन ऐसा होना बहुत मुश्किल है क्योंकि राजनेता केवल 5 साल के लिए आते है और वोटों के लिए ही जनता को नशा परोसते रहते है। और इसके बाद जनता इस नशे की आदि बन जाती है। और यह धंधा लगातार चलता रहता है।


हालाँकि हम महीने-दो महीने से खबरों में सुन लेते है की आज उस राज्य की सरकार ने तम्बाकू पर प्रतिबन्ध लगाया है। लेकिन ये सिर्फ जनता को बहलाने का तरीका है। क्योंकि जब प्रतिबन्ध लग जाता है तो कौन है जो फिर से शुरू कर देता है और फिर उसी राज्य की सरकार अगले वर्ष फिर से तम्बाकू पर प्रतिबन्ध लगाने का ऐलान करती रहती है।


बीड़ी कैसे बनती है?




बीड़ी बनाने के लिए तेंदू के पत्ते की कटिंग की जाती है और चोंगी के जैसे शंकु आकार बनाकर इसमे जरूरत के हिसाब से तंबाकू भरा जाता है और इसे पतली धागे से बांधकर सूखने के लिए रख दिया जाता। और बस कुछ इस तरह से बीड़ी बन जाता है।


इन दोनों सामान की मदद से आप बीडी बना सकते हैं। बीड़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले तेंदू के पत्ते को गोल-गोल लपेटना होगा। इसके बाद इसमें आपको तंबाकू भरकर सूखने के लिए रखना होगा। जब यह सुख जाए तब आप इसको पैक करके मार्केट में बैच सकते हैं और इस तरह आप बीडी का बिजनेस कर सकते हैं।


बीड़ी बनाने की मशीन :




अगर आप भी बीड़ी बनाने (indian bidi) की मशीन खरीदना चाहते है तो आप ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटस का सहारा ले सकते है। जहाँ पर यह मशीन आपको काफी सस्ते दामों मिल जाएगी। इसके बाद आप अपना बिजिनस आसानी से बढ़ा सकते है।


बीड़ी बनाने का लाइसेंस :




अगर आप भी तम्बाकू के उत्पाद बनाकर बेचना चाहते है तो आपको लाइसेंस बनवाने के लिए अपना आधार कार्ड, पहचान पत्र, राशन कार्ड, वोटर आईडी, निवास प्रमाण प्रमाण पत्र, पैन कार्ड और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी आदि कागजात नगर निगम में जमा करने होंगे।


इसके कुछ दिनों बाद नगर निगम अपनी पूरी प्रक्रिया करके दुकानदार को लाइसेंस प्रदान करेगा। लाइसेंस प्राप्त होनें के बाद आपके द्वारा चलाई जा रही दुकान को पूरी तरह से वैध माना जाएगा, अन्यथा आपको कठोर कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।


Pradeep Chawla on 13-10-2018


Check link below -


https://www.youtube.com/watch?v=Kca9oIo1618



सम्बन्धित प्रश्न



Comments Kamil.irfan.... on 29-08-2020

Uttarakhand.se..hu.g.bidi..mseen..lenihe.jila..hridwar.mseen.ki..kimt.kitnihe.attam.atikk.ki.pura.projekkt..batao.ji9634254890..lebar.kitni..chaahiye..btao.ji.

On Prakash on 28-07-2020

Omprkash saini govidpura

Sayar mal swami on 05-06-2020

Hamy bi kam lagha na h


Sayar on 05-06-2020

Karkana lagahana h ji

Deepu on 01-06-2020

Bidi banane ki mashin kitne ki h

Satendra singh on 13-05-2020

रो मटेरियल कहां से मिलेगा

Satendra singh on 13-05-2020

Raw material aur machine kahan se milegi kripya Puri jankari den




bidi bnane ki masin kon si h on 21-04-2019

bidi bnane ki maseen kon si h

Nakia Babu on 12-05-2019

गूजरात मे सिताकून्ड कोनसे शहेरके पासहै

Vikas taneja on 12-05-2019

फिल्टर बीड़ी बनाने के लिए किस प्रकार की मशीनों का उपयोग किया जाता है?

Rajesh singh on 27-05-2019

Philtar beedi kaise banai jati hai

Rajbir on 12-07-2019

Bidi banane ki masin


Ramesh Singh on 18-07-2019

bidi bnane ki maseen kon si hoti hai is photos send karo

Krishan on 25-08-2019

Muje bidi bnana ha

Meraj on 08-10-2019

Bidi banane ki machina

Umair on 06-03-2020

बीड़ी बनाने की मशीन कैसी होती है और कहाँ मिलेगी

Pravendra kumar on 11-05-2020

Mujhe Bidi ka karkhana kholna ha



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment