औद्योगीकरण के कारण

Industrialization Ke Karan

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 06-12-2018

औद्योगाकरण अंग्रेजी शब्द ‘Industrialization’ का हिन्दी रूपान्तर है, जिसका अर्थ हे-अर्थव्यवस्था में सुधार हेतु उद्योगों की स्थापना एवं उनका विकास । औद्योगीकरण एक सामाजिक तथा आर्थिक प्रक्रिया है, जिसमें उद्योग-धन्धों की बहुलता होती है ।


औद्योगीकरण के कारण शहरीकरण को बढावा मिलता है एवं मानव समूह की सामाजिक-आर्थिक स्थिति बदल जाती है । कह सकते है कि यह आधुनिकीकरण का एक अंग है । इसके कारण वस्तुओं के उत्पादन में तेजी से बुद्धि होती है, किन्तु इसके लिए अत्यधिक ऊर्जा की खपत करनी पड़ती है ।


औद्योगीकरण के लिए आधारभूत संरचनाओं अर्थात् सड़क, परिवहन, संचार व्यवस्था एवं ऊर्जा के बिकास की आवश्यकता पडती है इस तरह औद्योगीकरण अर्थव्यवस्था में सुधार भी लाता है । वास्तव में, औद्योगीकरण की शुरूआत अठारहवीं शताब्दी के मध्य में इग्लैण्ड में हुई थी ।शहरीकरण


चूंकि औद्योगिक क्रांति कृषि समाज से एक बदलाव थी, इसलिए लोग गांवों से नौकरियों की तलाश में उन स्थानों पर स्थानांतरित हुए जहां कारखानों की स्थापना की गई थी। ग्रामीण लोगों के इस स्थानांतरण ने शहरीकरण और कस्बों की आबादी में वृद्धि की। कारखानों में श्रम की एकाग्रता ने फैक्ट्री श्रमिकों की सेवा और घर बनाने के लिए शहरीकरण और बस्तियों के आकार में वृद्धि की है।
शोषण
मुख्य लेख: श्रम का शोषण और प्राकृतिक संसाधनों का शोषण

श्रमिकों को या तो अपने परिवार छोड़ना पड़ता है या उन शहरों और शहरों में काम करने के लिए उन्हें साथ लाया जाता है जहां इन उद्योगों को पाया जाता है।
परिवार संरचना में परिवर्तन
औद्योगिकीकरण के साथ पारिवारिक संरचना बदलती है। समाजशास्त्री टैल्कॉट पार्सन्स ने नोट किया कि पूर्व-औद्योगिक समाजों में एक पीढ़ी के लिए एक ही स्थान पर रहने वाली कई पीढ़ियों में फैली एक विस्तारित पारिवारिक संरचना है। औद्योगिक समाजों में परमाणु परिवार, जिसमें केवल माता-पिता और उनके बढ़ते बच्चे शामिल हैं, प्रमुख हैं। वयस्कों तक पहुंचने वाले परिवार और बच्चे अधिक मोबाइल हैं और जहां नौकरियां मौजूद हैं वहां स्थानांतरित हो जाती हैं। विस्तारित पारिवारिक बंधन अधिक कमजोर हो जाते हैं।





Comments Neeta purvi on 16-02-2020

Oddogikaran ke karan

Umesh Kumar on 04-01-2020

Audyogikaran ke karno ka ullekh kare

Sanish Kumar Singh on 19-12-2019

औद्योगीकरण के कारण क्या थे?

Abhi on 07-12-2019

Bahut badhiya

नेक on 17-11-2019

औद्योगीकरण के करण

नेक on 17-11-2019

जल संरक्षण लाभ और उपाय




Labels: , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment