महाविद्यालय व विश्वविद्यालय

Mahavidyalaya Wa VishwaVidyalaya

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-01-2019

विश्वविद्यालय (युनिवर्सिटी) वह संस्था है जिसमें सभी प्रकार की विद्याओं की उच्च कोटि की शिक्षा दी जाती हो, परीक्षा ली जाती हो तथा लोगों को विद्या संबंधी उपाधियाँ आदि प्रदान की जाती हों। इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय के मैदान, भवन, प्रभाग, तथा विद्यार्थियों का संगठन आदि भी सम्मिलित हैं।
वर्तमान में कॉलेज (लैटिन : कॉलीजियम (collegium)) शब्द का संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रयोग डिग्री प्रदान करने वाले तृतीयकशैक्षणिक संस्थान के लिये किया जाता है एवं अन्य अंग्रेजी भाषी देशों में निजी शैक्षणिक प्रणाली में द्वितीयक या माध्यमिक स्कूल के लिये किया जाता है। अधिक विस्तृत रूप में, यह किसी भी कॉलेज समूह का नाम हो सकता है, उदाहरण के लिए एक निर्वाचन कॉलेज, हथियारों का कॉलेज, कार्डिनलों का कॉलेज. मूलतः इसका तात्पर्य एक नियम के तहत साथ-साथ रह रहे व्यक्तियों के समूह से था (कोण- (con-) = "साथ-साथ" ("together") + लेग- (leg-) = "कानून" ("law") या लेगो (lego) = "मैं चयन करता हूँ" ("I choose")); वास्तव में, कुछ कॉलेज अपने सदस्यों को "फैलो" (fellows) कहते हैं। शब्द का प्रयोग विभिन्न अंग्रेजी भाषी देशों में अलग-अलग है। उदाहरण के लिए अमेरिका एवं आयरलैंड में "कॉलेज " एवं "विश्वविद्यालय " शब्दों को सामान्यतः एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग किया जा सकता है, जबकि यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, आस्ट्रेलिया एवं अन्य कॉमनवैल्थ देशों में "कॉलेज" शब्द का प्रयोग सामान्यतः स्कूल एवं विश्वविद्यालय स्तर के मध्य के संस्थान के लिये किया जाता है (यद्यपि विश्वविद्यालय के ही भीतर मौजूद स्कूलों को कभी-कभी 'कॉलेज' के रूप में जाना जाता है). फ्रैंच में "कॉलेज" से तात्पर्य दोनों मिडिल स्कूल के 4 वर्ष एवं संस्थानभागिता (Sharing an institution) के सामान्य सिद्धांत से होता है एवं कॉमनवैल्थ देशों में कुछ पुराने निजी प्राथमिक एवं द्वितीयक स्कूल शब्द के इस मायने को बनाये रखते हैं (उदाहरण के लिये, ऐटन कॉलेज).



Comments Kajal sharma Kajal sharma on 11-12-2019

Mahavidyalay ke bare mein bataiye



आप यहाँ पर महाविद्यालय gk, विश्वविद्यालय question answers, general knowledge, महाविद्यालय सामान्य ज्ञान, विश्वविद्यालय questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 261
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment