कोशिका झिल्ली के माध्यम से आयन परिवहन

Koshika Jhilli Ke Madhyam Se Ion Parivahan

Gk Exams at  2018-03-25

GkExams on 25-11-2018

कोशिका झिल्ली के माध्यम से परिवहन

हिन्दी <पी> सामग्री

परिचय


सोडियम-पोटेशियम विनिमय पंप


सोडियम-पोटेशियम ATPase के जैव रासायनिक गुण


कैल्शियम पंप


zndoplazmaticheskogo ATPase और sarcoplasmic जालिका


प्लाज्मा झिल्ली की ATPase


सोडियम-कैल्शियम एक्सचेंजर


परिवहन प्रणालियों सोडियम-कैल्शियम विनिमय


काम NCX की दिशा पीछे


सोडियम-कैल्शियम एक्सचेंजर में रेटिना छड़


सन्दर्भ

हिन्दी परिचय

न्यूरॉन की झिल्ली में चैनलों के माध्यम से आयनों के प्रवेश और निकास है निष्क्रिय और वजह से बिजली और रसायन की मौजूदगी के कारण होता है ढ़ाल। सेल का उपयोग करता है आयनों परिणामों की आवाजाही के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए ऊर्जा व्यय के लिए कदम है, जो सक्रिय परिवहन तंत्र उनके विद्युत क्षमता के विपरीत दिशा में आयनों। इस में , कोशिका द्रव्य में आयनों की एकाग्रता एक निरंतर स्तर पर बनाए रखा है, कि विश्राम क्षमता को बनाए रखने, और उत्पन्न करने के लिए अनुमति देता है विद्युत संकेतों।


ऊर्जा द्वारा प्राथमिक सक्रिय परिवहन एटीपी हाइड्रोलिसिस। सोडियम-पोटेशियम - जैसे परिवहन का सबसे आम उदाहरण एक्सचेंजर या पंप। सोडियम-पोटेशियम ATPase बुलाया विशेष अणु, कारण एक एटीपी अणु हस्तांतरण तीन आयनों की ऊर्जा बंटवारे के लिए सोडियम के बाहर और सेल में दो पोटेशियम आयनों। नतीजतन, प्रत्येक परिवहन चक्र ट्रांसमेम्ब्रेन पर कुल शुल्क का एक परिवर्तन है एक सोडियम-पोटेशियम पंप अर्थात पैदा करता है, electrogenic है बिजली।


सक्रिय आयन परिवहन का एक और उदाहरण - ATPase प्लाज्मा झिल्ली की कैल्शियम ATPase: कोशिका द्रव्य से कैल्शियम बाहर डाल कैल्शियम सेल के बाहर पंप, और अंतःप्रद्रव्य ATPase है और sarcoplasmic जालिका कैल्शियम में कोशिका द्रव्य से बाहर पंप है intracellular संरचना।


माध्यमिक सक्रिय परिवहन आंदोलन की ऊर्जा पर आधारित है उनके विद्युत ढाल की दिशा में सोडियम आयनों। हालांकि, अन्य आयनों सोडियम आयनों के आंदोलन या एक ही (सह परिवहन) द्वारा ले जाया जाता है या विपरीत दिशा (आयन एक्सचेंज) में। एक ऐसी व्यवस्था का एक उदाहरण है सोडियम-कैल्शियम एक्सचेंजर, पिंजरे के प्रवेश द्वार के माध्यम से एक outputting कैल्शियम आयन तीन सोडियम आयनों। सभी सक्रिय परिवहन प्रणाली के रूप में, इस एक्सचेंजर प्रतिवर्ती और दोनों आगे और रिवर्स दिशा में काम कर सकते हैं, दोनों के लिए बिजली और रासायनिक ढ़ाल के अनुपात के आधार पर आयनों। दूसरी प्रणाली एक कैल्शियम सोडियम विनिमय रेटिना की कोशिकाओं में पाया जाता है और एक कैल्शियम आयन और एक पोटेशियम विदेशी मुद्रा में, बाहर आयन वहन करती है सोडियम आयन के चार सदस्य हैं। प्रयोग किया जाता सेल में सोडियम की ऊर्जा इनपुट कोशिका झिल्ली भर में क्लोराइड आयनों के परिवहन और बाइकार्बोनेट के लिए। सभी इसके सोडियम की ओर बढ़ के ऊपर तंत्र पर आधारित इस प्रकार विद्युत ढाल और की क्षमता पर निर्भर करता है सोडियम-पोटेशियम पंप, इस ढाल के रखरखाव सुनिश्चित करने।

न्यूरॉन्स के कामकाज के लिए जरूरी परिवहन मध्यस्थों। मध्यस्थ का संचय कोशिका द्रव्य में synaptic पुटिकाओं (vesicles) में अणुओं ऐसे वाहनों के बिना प्रीसानेप्टिक बंद करने के लिए असंभव पर आधारित आगे बढ़ आयनो(आयन युग्मित परिवहन)। इसी प्रकार का एक तंत्र अन्तर्ग्रथनी में अपनी रिहाई के बाद reinjection मध्यस्थ के लिए इस्तेमाल किया खाई। हिन्दी सोडियम-पोटेशियम विनिमय पंप

उत्तेजनीय कोशिकाओं में से अधिकांश के एक आराम की क्षमता है - 90 अप करने के लिए - 60 एम वी। सोडियम आयनों के लिए संतुलन क्षमता (<मैं> ई <उप> ना <मैं>) - आमतौर पर 50 एम वी के आदेश की है। इस प्रकार, एक बड़ी विद्युत नहीं है क्षमता, सेल में सोडियम आयनों स्थानांतरित करने के लिए प्रयास करता है। इस स्थानांतरण कई तंत्र का उपयोग करते हुए प्रदर्शन किया। इसके अलावा, संतुलन पोटेशियम संभावित विश्राम क्षमता, जिससे अधिक से अधिक नकारात्मक है सेल निरंतर से बाहर पोटेशियम आयनों। व्यवहार्यता बनाए रखने के लिए कोशिकाओं सोडियम आयनों लगातार बाहर स्थानांतरित किया है, और आयनों लिए जरूरी है कि सेल में पोटेशियम, अर्थात उनके विद्युत ढ़ाल के खिलाफ। इस उद्देश्य से, कोशिका झिल्ली सोडियम-पोटेशियम विनिमय पंप में मौजूद है जो प्रत्येक इसके चक्र सेल में बाहर तीन सोडियम आयनों और दो पोटेशियम आयनों वहन करती है।


विशाल पर जल्द से जल्द प्रयोगों होद्ग्किन और कीन्स व्यंग्य अक्षतंतु खांसने इस प्रक्रिया के लिए ऊर्जा का स्रोत पता चला है कि एटीपी के बंटवारे है। एक ही समय में Skau दिखा दिया कि ATPase केकड़ा तंत्रिका से अलग, जैव रासायनिक गुणों के कई गया है, जो सोडियम होना चाहिए - पोटेशियम पंप। दरअसल, के लिए के रूप में पंप, और सक्रियण ATPase सोडियम और पोटेशियम आयनों की उपस्थिति की आवश्यकता है। इसके अलावा, ouabain (ouabain) ब्लॉक एक ही पंप और ATPase की गतिविधि।


इन टिप्पणियों के आधार पर, यह निष्कर्ष निकाला कि सोडियम-पोटेशियम ATPase सोडियम-पोटेशियम पंप है। यह इससे संबंधित है पी-प्रकार ATPase (पी प्रकार) का परिवार, क्योंकि उसका नाम मिल गया आपरेशन के दौरान इन ATPase phosphorylated फार्म के रूप में। आयन हस्तांतरण एटीपी के ऊर्जा बंटवारे की वजह से। इस परिवार द्वारा शामिल कैल्शियम ATPase सेल के cytoplasm से कैल्शियम आयनों उत्कीर्ण है, और प्रोटॉन-पोटेशियम ATPase, सबसे उल्लेखनीय विशेषता है, जो करने के लिए है गैस्ट्रिक गुहा में एसिड की बड़ी मात्रा का स्राव।





Comments

आप यहाँ पर कोशिका gk, झिल्ली question answers, आयन general knowledge, परिवहन सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 666
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।
आपका कमेंट बहुत ही छोटा है



Register to Comment