वनस्पति संग्रहालय फ़ाइल

Vanaspati Sangrahalay फ़ाइल

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 14-11-2018


वनस्पति संग्रहालय (वनस्पति) संग्रह, उत्पादन, प्रदर्शन संयंत्र नमूनों संस्था है. बॉटनिकल रिसर्च यूनिट, प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, जीव विज्ञान विभाग, साथ ही विश्वविद्यालयों और कृषि के कॉलेजों, वानिकी, चिकित्सा संस्थानों ज्यादातर एक वनस्पति संग्रहालय हैं. लैटिन वनस्पति संग्रहालय में उत्पन्न वनस्पति संग्रहालय नाम, सूखे पौधे नमूनों का संग्रह करने के लिए संदर्भित करता है.

विकास सिंहावलोकन

अंतर्राष्ट्रीय विकास

यूरोपीय वनस्पति संग्रहालय की स्थापना 16 वीं सदी में शुरू हुआ. 1550 इतालवी संयंत्र taxonomists एक · रेस सा फ्लैट टाइल और उनके सहयोगियों ने अध्ययन किया और बाद में वनस्पतिशास्त्री नक़ल, वनस्पति संग्रहालय के एक नंबर स्थापित किया गया है उनके पौधों को बचाने के लिए शुरू किया. लंदन केव वनस्पति विज्ञान, वनस्पति विज्ञान वनस्पति संग्रहालय के पूर्व सोवियत संघ सोवियत लेनिनग्राद (अब सेंट पीटर्सबर्ग) संस्थान, पेरिस में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, फ्रांस वनस्पति संग्रहालय, दुनिया में 5 से 65 लाख प्रतियों को बहु - संरक्षित नमूनों सबसे आगे. कई वनस्पति संग्रहालय वनस्पति संग्रहालय के संग्रह के अलावा, लकड़ी, जीवाश्म, फूल और फल लथपथ नमूनों है, साथ ही मॉडल प्रजातियों और वनस्पति तस्वीरें, छवियों और संरचनात्मक संरचनात्मक स्लाइस, पराग निर्माता और वैज्ञानिक जानकारी की एक श्रृंखला शुरू की जा सकती है, कर रहे हैं संयंत्र व्यवस्था, आकृति विज्ञान और शारीरिक रचना और अन्य बुनियादी सैद्धांतिक अनुसंधान, और नमूनों रजिस्ट्रियों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, बहुत काम की दक्षता में सुधार लाने, आवश्यक जानकारी और डेटा की दुकान.

घरेलू विकास

प्रोफेसर झोंग Guanguang दक्षिण चीन और पूर्वी चीन में 1910 के बाद से संयंत्र के नमूनों की एक बड़ी संख्या है, और पीकिंग विश्वविद्यालय के वनस्पति संग्रहालय की स्थापना एकत्र. तब से, पैसे Chongshu, पालन, चेन योंग, एक संयंत्र वनस्पति संग्रहालय स्थापित करने के लिए विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों में क्रमिक लियू शेन ए, और देश के कई क्षेत्रों में एकत्र किए गए थे. 1949 के बाद संयंत्र नमूनों की एक बड़ी संख्या में एकत्रित करना, राष्ट्रीय संयंत्र संसाधनों और काम का व्यापक सर्वेक्षण के साथ संयुक्त. 1980 के दशक के लिए, संयंत्र के नमूनों में से 900 मिलियन प्रतियां, के बारे में देश जो की 13 लाख प्रतियां, वनस्पति विज्ञान संस्थान, वनस्पति विज्ञान के कुनमिंग संस्थान, 700,000 प्रतियां, वनस्पति विज्ञान के दक्षिण चीन संस्थान, वनस्पति विज्ञान संस्थान, Jiangsu प्रांत और के वनस्पति विज्ञान के उत्तर पश्चिमी संस्थान 500,000 प्रतियां, सिचुआन विश्वविद्यालय, जीव विज्ञान विभाग, 450,000 प्रतियां है. 1980 के दशक में, बीजिंग बॉटनिकल गार्डन में राष्ट्रीय वनस्पति संग्रहालय की स्थापना की.

बनाना और वनस्पति संग्रहालय रिकॉर्ड

कागज के कई एक्सचेंजों के बाद, शोषक कागज पर दबाया पौधों की एक किस्म के लिए जंगली में एकत्र पानी सूख वनस्पति संग्रहालय नमूनों बनने के लिए बाहर निकाल दिया जाता है. बीज संयंत्र नमूनों, फूलों और फलों वहाँ होना चाहिए, फर्न नमूनों, पत्तियों sori होना ही चाहिए, वनस्पति संग्रहालय नमूनों एक पूरा संयंत्र आकारिकी दिखाने के लिए सक्षम होना चाहिए काई संयंत्र नमूनों, पत्तियों और sporangia होना चाहिए. वनस्पति संग्रहालय नमूनों बाद में 40 × 30 厘米 कड़ा सफेद तालिका कागज के लिए विशिष्टताओं में दबाया में तय किया जाएगा. प्रत्येक नमूना और क्षेत्र के रिकॉर्ड में एक संख्या है, अभिलेखों का नाम, मूल, पारिस्थितिकी पर्यावरण, ऊंचाई, पौधे की ऊंचाई, पत्ती, फूल, रंग जैसे आकार का फल परिवर्तनशीलता में शामिल हैं, स्वाद, वितरण भी स्थानीय की संख्या रिकॉर्ड चाहिए नाम और मिट्टी के आर्थिक उपयोग, नामों का संग्रह और तारीख और इतने पर एकत्रित. इस प्रकार, जानकारी का एक विश्वसनीय स्रोत प्रदान करने के लिए.

संग्रहण और संयंत्र नमूनों की व्यवस्था

नमूना भंडारण

निर्माण संयंत्र नमूनों आसान चलती धातु नमूना कैबिनेट के लिए अलग में संग्रहित किया जाना चाहिए के बाद. व्यवस्था से अधिक आम तौर पर पता लगाने, नमूना वर्गीकरण प्रणाली की सुविधा के लिए आदेश में. चीन के प्रमुख अक्सर जर्मन Engler प्रणाली (पहले monocots डाइकोटों में रखा जाएगा प्रस्तावित 1,892 जाने वाली आवृत्तबीजी वर्गीकरण प्रणाली में जर्मन विद्वान एक · Engler तहत herbaria, लेकिन खर्च होने की संरचना की जटिलता के अनुसार व्यवस्था की फूलों monocots सरल संरचना cattail शाखा, रियर पर ऐसे pandanus, जटिल Musaceae, Zingiberaceae, Orchidaceae, आदि के रूप में पूर्व विषयों. द्विबीजपत्री पौधों फूल संरचना Casuarinaceae, काली मिर्च शाखा के रूप में सरल रूप में, perianth और दलीय वर्ग से एक दो पत्ती फूल) या यूनाइटेड किंगडम हचिंसन प्रणाली (1934 प्रस्तावित वनस्पतियों में ब्रिटिश विद्वान जम्मू · हचिंसन द्वारा पीछा Salicaceae, मोर्चे पर Juglandaceae, आदि, वनस्पति द्विबीजपत्री का वर्गीकरण प्रणाली को दो श्रेणियों में विभाजित: मूल Magnoliales वुडी और monocots, डाइकोटों Ranunculaceae में जन्म लिया है कि बटरकप वर्ग परियोजना की घास का मूल है, और मुख्य रूप से perianth पर आधारित है Zaohua वर्ग, ताज फूलों और spikelets वर्ग) की व्यवस्था नमूनों: सुविधाओं monocots के तीन समूहों में विभाजित किया जाएगा. विदेशी देशों के अनुसार भी बेन्थम है - नमूनों की हूकर व्यवस्थित व्यवस्था (ब्रिटिश विद्वान जी · जम्मू · डी पंखुड़ियों की विशेषताओं के आधार पर 1883 प्रस्तावित वर्गीकरण प्रणाली में · बेन्थम और तीन समूहों dicotyledons में विभाजित किया जाएगा: पत्ती संयंत्र से , इस तरह के फूल और एण्डोस्पर्म ही विशेषताओं के अनुसार संयुक्त - दली पौधों और तहत, पौधों द्वारा एकल और बाद में माध्यमिक समूह में पुष्प लक्षण और बीज की विशेषताओं के अनुसार. monocots, डाइकोटों,) सात समूहों में विभाजित किया गया है. अमेरिका प्रणाली अक्सर बेसी नमूनों (अमेरिकी विद्वान सी · ई छात्रों और फूलों के विभिन्न भागों की विशेषता है जो 1893 और 1915 की स्थापना की जाने वाली आवृत्तबीजी वर्गीकरण प्रणाली में · बेसी रूप कुंडलित बटरकप सिर व्यवस्था की सबसे वनस्पतियों की व्यवस्था का इस्तेमाल किया जाता है अन्य डाइकोटों और monocots के एक समूह से व्युत्पन्न मूल समूह,). पहली बार इस तरह तो फर्न, जिम्नोस्पर्म, monocots गिरोह, द्विबीजपत्री गिरोह, और परिवार वर्णमाला क्रम प्रेस के रूप में कई बड़े समूहों में विभाजित हैं. भले ही व्यवस्था की, एक ही नमूनों के लिए आगे क्षेत्र से व्यवस्था की जरूरत है.

नमूनों की व्यवस्था कर रहे

शोध और शिक्षण आवश्यकताओं के क्रम में बल्कि काउंटर भंडारण से, जैसे: ① होलोटाइप कैबिनेट. होलोटाइप नामित नई प्रजातियों की पहचान के अनुसार सही नाम के लिए है या नहीं, एकमात्र आधार निर्धारित करने के लिए है. कुछ वनस्पति संग्रहालय नमूनों आसान निरीक्षण के लिए एक समर्पित कैबिनेट में संग्रहीत मास्टर मोड, एक ही नंबर के पैटर्न, संयुक्त मोड, चुनाव मोड, प्रस्तावित मॉडल, मूल के एक ही मोड, अलग नमूनों सहित सभी संग्रह, हो जाएगा. ② शिक्षण नमूना कैबिनेट. शुरुआती अनुप्रयोगों के लिए और अक्सर सामान्य पहचान या शिक्षण नमूनों के लिए इस्तेमाल अन्य नमूने, बचाया एक और कैबिनेट पर पहनने को कम. ③ क्षेत्रीय नमूना कैबिनेट. एक ही क्षेत्र के नमूनों की स्थिति पैदा करने के लिए क्षेत्रीय वनस्पतियों या अन्य काम की तैयारी के लिए बचाने के लिए प्रणाली के अनुसार व्यवस्थित कर रहे हैं. ④ ऐतिहासिक नमूना कैबिनेट. ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण संग्रह गतिविधियों के कुछ या एक स्मारिका के रूप में, केन्द्र संग्रहीत रिकॉर्ड और क्षेत्र तस्वीरों का संग्रह है, नमूनों और इस तरह के संचार के रूप में अन्य प्रासंगिक जानकारी के यादगार चरित्रों की एक संख्या को अपनाया. इन समर्पित नमूना कैबिनेट नमूनों अभी भी संयंत्र वर्गीकरण प्रणाली भंडारण के किसी भी प्रकार के अनुसार, क्रम में देखने के लिए.

संयंत्र नमूनों की स्थायी संरक्षण

वैज्ञानिक अनुसंधान महत्वपूर्ण जानकारी के लिए संयंत्र नमूनों, कुछ देशों में एक राष्ट्रीय वनस्पति संग्रहालय नमूनों महत्वपूर्ण केंद्रीकृत हिरासत होगा, और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए है. वनस्पति संग्रहालय स्थायी रूप से संयंत्र के नमूनों को संरक्षित किया जा सकता है कि हवा में संग्रहालय का तापमान और नमी को विनियमित करने, मजबूत और टिकाऊ निर्माण, और एक आग, चोरी, धूल, नमी, कीड़ों और सही उपकरण और उपाय होना चाहिए. कीड़े, नमूना के लिए मोल्ड क्षति को रोकने के लिए सालाना दवाओं स्मोक्ड नियमित रूप से 1-2 बार कीटाणुरहित.

उधार लेना और वनस्पति संग्रहालय के आदान प्रदान

लगातार संयंत्र नमूनों के संग्रह को समृद्ध करने के लिए आवश्यक काम की जरूरतों का अध्ययन करने के लिए, वनस्पति संग्रहालय नमूनों विनिमय काम से बाहर ले जाने के लिए और नमूनों को नियमित रूप से उधार लेने और संबंधित प्रणालियों काम कर रहे थे की योजना बनानी चाहिए.



Comments Golu on 03-09-2020

वानसपतिक संगिरहलय के नाम

Yuvraj parihar on 05-02-2020

Poaceae ka habit

Mukesh on 16-01-2020

Pipal vanaspatiname

Nibu kaa herbarium file on 01-01-2020

Nibu kaa kerbarium file

kamlesh Yadav on 03-12-2019

Nibu ki family name

Sanjeev Kumar on 14-05-2019

Bharat ka sebse bara banaspati sangraya kaha hai


Bhaylu on 29-08-2018

Vanspati shrushti



Labels: , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment