बिहार वृद्धा पेंशन

Bihar Vriddha Pension

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-05-2019

बिहार के वृद्धावस्था लोगों के लिए वृद्धावस्था पेंशन 2018 की घोसना की है| इस योजना के तहत बिहार के वृद्ध लोगों को बिहार सरकार की तरफ से आत्मनिर्भर बनाने के लिए बिहार सरकार प्रतिमा 1000 पर रुपए प्रतिमा बिहार के वृद्धावस्था महिला और पुरुष दोनों को इस योजना के तहत पेंशन मिलेगी| इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए तभी व्यक्ति बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना 2018 के लिए पात्र होगा इस योजना के लिए सभी जनरल ओबीसी को पात्र बनाया है| बिहार सरकार ने यह फैसला यूपी के वृद्धावस्था लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया है| ताकि व्यवस्था के लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके आज के समय में वृद्ध लोगों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता और वृद्ध हो जाने पर वह कोई बाल मजदूरी या काम नहीं कर सकते इसलिए बिहार सरकार की तरफ से वृद्धावस्था के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी|



बिहार की राज्य सरकार ने राज्य के वरिष्ठ नागरिक के लिए “इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार” नामित एक नई पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, सरकार उन्हें बेहतर जीवन रक्षा देने के लिए पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। नेशनल ओल्ड एज पेंशन योजना 1995 में बिहार में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम 2007 के तहत शुरू की गई थी। इस योजना का नाम 2007 में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के रूप में बदल दिया गया था। बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना की अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें हम इस आर्टिकल में आपको बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना की विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।



Comments Nooralam on 24-12-2019

बिहार मे विधवा pansan कितना मिलता है month mee



आप यहाँ पर वृद्धा gk, पेंशन question answers, general knowledge, वृद्धा सामान्य ज्ञान, पेंशन questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 163
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment