राजगीर किस जिले में है

RajGeer Kis Jile Me Hai

Pradeep Chawla on 29-10-2018

राजगीर, प्रांत में में स्थित एक शहर एवं अधिसूचीत क्षेत्र है। यह कभी की राजधानी हुआ करती थी, जिससे बाद में का उदय हुआ।

राजगृह का ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है। वसुमतिपुर, वृहद्रथपुर, गिरिब्रज और कुशग्रपुर के नाम से भी प्रसिद्ध रहे राजगृह को आजकल राजगीर के नाम से जाना जाता है। पौराणिक साहित्य के अनुसार राजगीर बह्मा की पवित्र यज्ञ भूमि, संस्कृति और वैभव का केन्द्र तथा जैन धर्म के 20 वे तीर्थंकर मुनिसुव्रतनाथ स्वामी के गर्भ, जन्म, तप, ज्ञान कल्याणक एवं 24 वे तीर्थंकर महावीर स्वामी के प्रथम देशना स्थली भी रहा है साथ ही भगवान बुद्ध की साधनाभूमि राजगीर में ही है। इसका ज़िक्र , , , , , आदि में आता है। विविध तीर्थकल्प के अनुसार राजगीर , , , कनिक आदि प्रसिद्ध शासकों का निवास स्थान था। जरासंध ने यहीं को हराकर से जाने को विवश किया था।


से 100 किमी दक्षिन-पूर्व में पहाड़ियों और घने जंगलों के बीच बसा राजगीर न केवल एक प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थस्थल है बल्कि एक सुन्दर हेल्थ रेसॉर्ट के रूप में भी लोकप्रिय है। यहां , और तीनों धर्मों के धार्मिक स्थल हैं। खासकर बौद्ध धर्म से इसका बहुत प्राचीन संबंध है। न केवल कई वर्षों तक यहां ठहरे थे बल्कि कई महत्वपूर्ण भी यहाँ की धरती पर दिये थे। बुद्ध के उपदेशों को यहीं लिपिबद्ध किया गया गया था और भी यहीं हुई थी।



Comments

आप यहाँ पर राजगीर gk, question answers, general knowledge, राजगीर सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment