राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017

Rajasthan Sahitya Academy Puraskar 2017

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 20-12-2018

राजस्थानी भाषा के प्रख्यात लेखक बीकानेर के डॉ. नीरज दहिया को साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है. साहित्य अकादमी के अध्यक्ष प्रो. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद डॉ. नीरज के साथ 24 भाषाओं की कृतियों के लेखकों को इस साल के साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गई है.

पुरस्कार के लिए सभी रचनाओं का चयन संबंधित भाषाओं की तीन सदस्यीय निर्णायक समितियों की सिफारिशों के आधार पर किया गया है. चौबीस भाषाओं में दिए जाने वाले इन पुरस्कारों में सात उपन्यास, पांच काव्य संग्रह, पांच कहानी संग्रह, पांच समालोचना, एक नाटक और एक निबंध को पुरस्कृत किया गया है.

यह पुरस्कार एक जनवरी 2011 से 31 दिसंबर 2015 के दौरान प्रकाशित पुस्तकों के लिए दिए गए हैं. ये पुरस्कार अगले साल 12 फरवरी को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले वार्षिक साहित्योत्सव में प्रदान किए जाएंगे. पुरस्कार में हर लेखक को एक-एक लाख रुपये, एक प्रतीक चिह्न और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.

बता दें कि हाल ही दिल्ली में अप्रवासी राजस्थानियों की प्रमुख समाज सेवी संस्था राजस्थान-रत्नाकर का वार्षिक समारोह में भी राजस्थानी भाषा में सर्वश्रेष्ठ साहित्य सेवा के लिए दीप जैन साहित्य पुरस्कार डॉ. नीरज दहिया को दिया गया. पुरस्कार में 25 हजार रुपए नकद, शॉल, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया. पुरस्कार का चयन सार्वजनिक रूप से आमंत्रित की गई प्रविष्ठियों के आधार पर संस्था द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति द्वारा किया गया था.



Comments Vivek bunkar on 12-05-2019

2017 ka saahitye purskaR kise diyA gyaa hai



आप यहाँ पर साहित्य gk, अकादमी question answers, पुरस्कार general knowledge, 2017 सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , साहित्य अकादमी
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment