बीज के विभिन्न प्रकार

Beej Ke Vibhinn Prakar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 28-12-2018


जरा इसके बारे में सोचें ! एक ब्रीडर एक नई प्रजाति विकसित करता है जो बहुत अच्छी है और हर किसान उस प्रजाति को उगाना चाहता है. बीज वितरण कम्पनियाँ वही बीज चाहती हैं जिससे वो किसान की इस मांग को पूरा कर सकें. प्रजाति के ब्रीडर से किसान तक की इस श्रंखला में कई चरण होते हैं और हर चरण पर उस तंत्र को ये सुनिश्चित करना होता है कि यह प्रजाति सच्चे तरीके से उत्पादित की गयी है.

यह पाठ आपको बीजों के विभिन्न प्रकार और वर्गों के बारे में बताएगा. भाग 5 में बीजों की बढ़ी मात्रा के उत्पादन के तरीके सीखेंगे. और भाग 6 में आप देखेंगे कि एक प्रजाति अनुसन्धान केन्द्र से किसान तक कैसे पहुंचती है.

विवरण देखने के लिए नीचे दिए गए बटन को क्लिक करें.

मूल स्टॉक ब्रीडर बीज आधार बीज पंजीकृत बीज प्रमाणित बीज खरे चिन्हित बीज या घोषित उत्तम बीज (TLS)


ये याद रहे कि जो भी बीज आप चुनें वो उत्तम बीज हो.


बांग्लादेश के लिए, बांग्लादेश धान अनुसन्धान केन्द्र (BRRI) प्रजाति विकसित करता है. मूल बीज और ब्रीडर बीज BRRI द्वारा उत्पादित और अनुरक्षित किये जाते हैं.ये बीज फिर किसी और सरकारी संस्था जैसे बांग्लादेश कृषि विकास निगम (BADC) को, आधार बीज और प्रमाणित बीजों के उत्पादन के लिए सौंप दिए जाते हैं. BRRI आधार बीज के उत्पादन के लिए ब्रीडर बीज, किसी निजी संस्था या गैर-सरकारी संगठनों (NGOs) को भी दे सकता है. BADC, निजी बीज कम्पनियाँ या NGOs फिर किसानों उपयोग के लिए पंजीकृत, प्रमाणित या TLS बीज का उत्पादन करते हैं.


कुछ मामलों में आधार बीज का उत्पादन ब्रीडर या ब्रीडिंग अनुसंधान केन्द्र द्वारा भी किया जा सकता है. जैसे, अफ्रीका धान केन्द्र (ARC) द्वारा विकसित की गयी NERICA प्रजाति के न केवल ब्रीडर बीज बल्कि अपने नेटवर्क पार्टनर अफ्रीका राईस इनिशिएटिव (ARI) के साथ मिलकर आधार बीज भी उत्पादित कर रहा है.



Comments Rohit kumar on 12-05-2019

Bijj ke kitane prakar hote hai



आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment