प्रोटीन संश्लेषण परिभाषा

Protein Sanshleshan Paribhasha

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 25-11-2018

का सबसे महत्वपूर्ण कार्य जीव: चयापचय, विकास, विकास, आंदोलन - बाहर किया जाता है प्रोटीन को शामिल जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं। इसलिए, कोशिकाओं लगातार कर रहे हैं संश्लेषित प्रोटीन: प्रोटीन, एंजाइमों, हार्मोन belki-, सिकुड़ा प्रोटीन, सुरक्षात्मक प्रोटीन।

प्रोटीन की प्राथमिक संरचना (एक प्रोटीन में अमीनो एसिड के आदेश) डीएनए अणु में इनकोडिंग। प्रत्येक त्रिक (तीन पड़ोसी के एक समूह डीएनए किनारा पर न्यूक्लियोटाइड) बीस की एक विशेष अमीनो एसिड encodes।


डीएनए किनारा में तीनो के अनुक्रम आनुवंशिक कोड है।


आनुवंशिक कोड है कि डीएनए किनारा पर तीनो के अनुक्रम जानने के बाद, हो सकता है एक प्रोटीन परिसर में अमीनो एसिड के अनुक्रम निर्धारण करते हैं।


वहाँ वर्तमान में सभी बीस एमिनो एसिड के लिए तीन डीकोड कर रहे हैं।


उदाहरण के लिए


डीएनए किनारा पर -amino एसिड लाइसिन ट्रिपलेट TTT encodes।


-amino एसिड tryptophan ट्रिपलेट एसीसी, आदि encodes


एक डीएनए अणु में कई अलग अलग प्रोटीन द्वारा इनकोडिंग जा सकता है। एरिया प्रोटीन एक जीन कहा जाता है इनकोडिंग जो डीएनए।


डीएनए खंडों हैं जो विशेष तीनो ने एक-दूसरे से अलग हो रहे हैं विराम चिह्न। वे शुरुआत और प्रोटीन संश्लेषण के समाप्त होने को दर्शाता है।


डीएनए आनुवंशिक जानकारी भंडार के बाद से एक प्रोटीन नहीं ले करता है सीधे नाभिक, प्रोटीन संश्लेषण में निहित प्रोटीन संश्लेषण में शामिल कोशिका द्रव्य के भीतर राइबोसोम पर होता है, mRNA के वहाँ posrednik-।


mRNA के एक डीएनए खंड के साथ एक प्रोटीन की आनुवंशिक जानकारी पढ़ता है और इस पहुंचाता डीएनए के बारे में जानकारी राइबोसोम के साथ किस्में।


mRNA के पूरक के सिद्धांत पर डीएनए के क्षेत्र में संश्लेषित है। इसके विपरीत धागे पर डीएनए किनारा uracil (यू) पर स्थित नाइट्रोजन ठिकानों एडिनाइन (ए) mRNA के विपरीत नाइट्रोजन आधार थाइमिन (टी) डीएनए किनारा एडिनाइन पर स्थित डीएनए किनारा पर स्थित (ए) mRNA के विपरीत नाइट्रोजन आधार गुआनिन (जी) tsitazin (सी)।


हिन्दी

कार्यभार


टी सी


सी जी


टी एक


टी सी


कार्यभार


टी एक


<मैं> डीएनए mRNA के


डीएनए के साथ प्रोटीन की mRNA की आनुवंशिक जानकारी को पढ़ने की प्रक्रिया प्रतिलेखन कहा जाता है। इस प्रक्रिया के रूप में, मैट्रिक्स संश्लेषण के रूप में आय डीएनए किस्में के एक मैट्रिक्स है।



आगे (या प्रोटीन संश्लेषण)


प्रोटीन संश्लेषण राइबोसोम पर होता है। MRNA की थ्रेड पर आमतौर पर एक समूह है राइबोसोम। इस समूह में राइबोसोम polysomes कहा जाता है।


राइबोसोम triplet करने ट्रिपलेट से mRNA की एक धागे पर आगे बढ़ रहे हैं। प्रत्येक त्रिक में mRNA के बीस एमिनो एसिड की एक विशेष अमीनो एसिड encodes धागा।


परिवहन आरएनए कुछ अमीनो एसिड (प्रत्येक टी आरएनए एक विशेष अमीनो एसिड देता है) और राइबोसोम के लिए उन्हें लाता है।


एक ही anticodon में प्रत्येक <मैं> टी आरएनए तीनो में से एक के लिए पूरक होना चाहिए MRNA पर (कोडोन)।


उदाहरण के लिए

-antikodon पर AGTS <मैं> टी एक धागे पर शाही सेना कोडोन UGTS के पूरक होना चाहिए mRNA के।



Comments Kailash on 12-05-2019

Protein sansleshan ka sidhant konse diya

Protein synthesis introducion on 27-09-2018

Protein synthesis inroducion



आप यहाँ पर प्रोटीन gk, संश्लेषण question answers, general knowledge, प्रोटीन सामान्य ज्ञान, संश्लेषण questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 749
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment