मस्तिष्क ज्वर के उपचार

Mastishk Jwar Ke Upchar

Pradeep Chawla on 30-10-2018


तानिकाशोथ या मस्तिष्कावरणशोथ या मेनिन्जाइटिस (Meningitis) तथा को ढंकने वाली सुरक्षात्मक झिल्लियों the 20th ( ) में होने वाली होती है। यह सूजन , तथा अन्य से संक्रमण के कारण हो सकती है साथ ही कम सामान्य मामलों में कुछ के द्वारा भी हो सकती है। इस सूजन के मस्तिष्क तथा मेरुरज्जु के समीप होने के कारण मेनिन्जाइटिस जानलेवा हो सकती है; तथा इसीलिये इस स्थिति को के रूप में वर्गीकृत किया गया है।


मेनिन्जाइटिस के सबसे आम लक्षण तथा के साथ-साथ , अथवा परिवर्तित , उल्टी, प्रकाश को सहन करने में असमर्थता ( ) अथवा ऊंची ध्वनि को सहन करने में असमर्थता ( ) हैं। बच्चे अक्सर सिर्फ जैसे, चिड़चिड़ापन और उनींदापन प्रदर्शित करते हैं। यदि कोई भी दिख रहा है, तो यह मेनिन्जाइटिस के विशेष कारण की ओर संकेत हो सकता है; उदाहरण के लिये, में विशिष्ट ददोरे हो सकते हैं।


मेनिन्जाइटिस के निदान अथवा पहचान के लिये की आवश्यकता हो सकती है। में सुई डाल कर (CSF) का एक नमूना निकाला जाता है जो मस्तिष्क तथा मेरुरज्जु को आवरण किये रहता है। सीएसएफ़ का परीक्षण एक चिकित्सा प्रयोगशाला में किया जाता है। तीव्र मैनिन्जाइटिस के प्रथम उपचार में तत्परता के साथ दी गयी तथा कुछ मामलों में शामिल होती हैं। अत्यधिक सूजन से होने वाली जटिलताओं से बचने के लिये का प्रयोग भी किया जा सकता है। मेनिन्जाइटिस के गंभीर दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं जैसे , , तथा , विशेष रूप से तब यदि इसका त्वरित उपचार न किया जाये। मेनिन्जाइटिस के कुछ रूपों से (जैसे कि , , अथवा संक्रमणों से संबंधित) के द्वारा बचाव किया जा सकता है।



Comments Aroon on 15-09-2018

Mashtak jawar ka upchar hota hia



आप यहाँ पर मस्तिष्क gk, ज्वर question answers, उपचार general knowledge, मस्तिष्क सामान्य ज्ञान, ज्वर questions in hindi, उपचार notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment