बाल सफेद होने से रोकने के उपाय

Bal Safed Hone Se Rokne Ke Upay

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 01-02-2019


आजकल मानसिक तनाव, दवाइयों की वजह से कम उम्र में ही कुछ लोगों के बाल पकने लग जाते हैं यानि बाल सफेद हो जाते हैँ। इन सफेद बालों से बचने के लिए आप रसायनों का इस्तेमाल करते हैं और बाल ज्यादा सफेद हो जाते हैँ। इसलिए आज हम आपको बालों को काला करने के कुछ घरेलू तरीके बता रहे हैं जिन्हें आप घर में ही इस्तेमाल करके अपने सिर पर काले और घने बाल देख सकते हैं। (सभी तस्वीरें- Getty Images)

2/ 8 अदरक को कद्दूकस से कसकर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार नियमित रूप से बालों में लगाएं। इससे धीरे-धीरे बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।अदरक को कद्दूकस से कसकर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार नियमित रूप से बालों में लगाएं। इससे धीरे-धीरे बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।

अदरक को कद्दूकस से कसकर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार नियमित रूप से बालों में लगाएं। इससे धीरे-धीरे बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।

3/ 8 बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। इससे बाल अभी ही नहीं लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। इससे बाल अभी ही नहीं लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।

बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। इससे बाल अभी ही नहीं लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।

4/ 8 ये तो आपने सुना होगा आंवले बालों के लिए फायदेमंद होते हैं, जी हां आपने ये सही सुना है। इसलिए सूखे आंवले को पानी में उबालें। इस पानी को इतना उबालें कि वह आधा रह जाए। इसमें मेहंदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से असमय बालों का सफेद होना बंद हो जाता है।ये तो आपने सुना होगा आंवले बालों के लिए फायदेमंद होते हैं, जी हां आपने ये सही सुना है। इसलिए सूखे आंवले को पानी में उबालें। इस पानी को इतना उबालें कि वह आधा रह जाए। इसमें मेहंदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से असमय बालों का सफेद होना बंद हो जाता है।

ये तो आपने सुना होगा आंवले बालों के लिए फायदेमंद होते हैं, जी हां आपने ये सही सुना है। इसलिए सूखे आंवले को पानी में उबालें। इस पानी को इतना उबालें कि वह आधा रह जाए। इसमें मेहंदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से असमय बालों का सफेद होना बंद हो जाता है।

5/ 8 बालों को सफेद होने से रोकने का एक और तरीका ये है कि 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला लें। जब कर्पूर पूरी तरह से घुल जाए तो इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश हफ्ते में एक बार करें.... फिर देखिए जादू। बालों को सफेद होने से रोकने का एक और तरीका ये है कि 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला लें। जब कर्पूर पूरी तरह से घुल जाए तो इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश हफ्ते में एक बार करें.... फिर देखिए जादू।

बालों को सफेद होने से रोकने का एक और तरीका ये है कि 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला लें। जब कर्पूर पूरी तरह से घुल जाए तो इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश हफ्ते में एक बार करें.... फिर देखिए जादू।

6/ 8 एक और तरीका ये है कि लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो जाएंगे।एक और तरीका ये है कि लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो जाएंगे।

एक और तरीका ये है कि लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो जाएंगे।

7/ 8 बालों को काला करने के लिए सब्जियां भी बहुत कारगर होती है। इसलिए तुरई को काटकर नारियल तेल में तब तक उबालें, जब तक वह काली न हो जाए। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं।बालों को काला करने के लिए सब्जियां भी बहुत कारगर होती है। इसलिए तुरई को काटकर नारियल तेल में तब तक उबालें, जब तक वह काली न हो जाए। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

बालों को काला करने के लिए सब्जियां भी बहुत कारगर होती है। इसलिए तुरई को काटकर नारियल तेल में तब तक उबालें, जब तक वह काली न हो जाए। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

8/ 8 वहीं बालों की देखभाल करने के लिए हमेशा बालों को हमेशा ठंडे और साफ पानी से धोएं।वहीं बालों की देखभाल करने के लिए हमेशा बालों को हमेशा ठंडे और साफ पानी से धोएं।

वहीं बालों की देखभाल करने के लिए हमेशा बालों को हमेशा ठंडे और साफ पानी से धोएं।



Comments Anupkumar on 06-08-2019

Balo ko safed hone se kese bachaya jaye

Mukesh yadav on 30-11-2018

बाल सफेद होने के क्या कारण है छोटी सी उम्र में 16 साल में सफेद बाल होने लगते हैं इसके क्या उपाय हैं
की काले होने लगेगा फिर से सफेद बाल काले होने लगी क्या उपाय




आप यहाँ पर रोकने gk, question answers, general knowledge, रोकने सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment