लिवर डैमेज स्टेजेस

liver डैमेज स्टेजेस

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-05-2019

यह शरीर का सबसे बड़ा हिस्‍सा होता है, अगर इसमें किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण होता है या इसे क्षति होती है तो शरीर में कई लक्षण एक साथ दिखने लगते है। इस तरीके की समस्‍या, इंसान की लतों और गंदी आदतों जैसे - धूम्रपान, शराब आदि के कारण बहुत होती है। लिवर डैमेज के बारे में डॉक्‍टर कई टेस्‍ट के बाद ही बताते है लेकिन अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस होता है तो शीघ्र ही डा. से सम्‍पर्क करें। लिवर डैमेज होने के लक्षण निम्‍म प्रकार हैं : लीवर की खराबी होने के 8 लक्षण



1) पीला पड़ना : लि‍वर में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्‍या होने पर सबसे पहले शरीर में पीलापन आने लगता है। त्‍वचा, नाखून और आंखों में पीलापन आ जाता है। यहां तक कि पेशाब में पीलापन आता है। ऐसा शरीर में उच्‍च बाईल के कारण होता है। अगर शरीर में लिवर सही ढंग से काम नहीं करता है, तो बाईल तेजी से बनता है और शरीर के कुछ अंगों में उसका असर दिखने लगता है। अगर आपके नाखूनों, स्‍कीन और आंखों में पिछले कुछ दिनों से पीलापन बढ़ता जा रहा हो, तो तुरंत डा. के पास जाएं



2) मतली आना : लिवर खराब होने पर इंसान को हर समय घबराहट महसूस होती है और उसे मतली आती रहती है। जब बॉडी में बाईल की मात्रा ज्‍यादा हो जाती है तो उल्‍टी महसूस होना स्‍वाभाविक होता है। ऐसे में आपको डा. को दिखाकर फटाफट दवा खाना शुरू कर देना चाहिये। ये एक गंभीर मामला होता है और इसमें लेटलतीफी न करें।





3) पेट में सूजन आना : लि‍वर खराब होने पर पेट में सूजन बढ़ने लगती है और वह मोटा दिखता है। इस स्थिति में आपको काफी दिक्‍कत होती है। हर समय पेट में एक्‍ट्रा भारीपन लगता है। इस कंडीशन को गैस प्रॉब्लम आदि समझकर इग्‍नोर न करें। ये क्रिटिकल स्‍टेज हो सकती है।



4) नींद आना : लि‍वर खराब होने की स्थिति में व्‍यक्ति को हमेशा आलस्‍य सा लगता रहता है, उसे किसी काम को करने में मन नहीं लगता है जिसकी वजह से उसे हमेशा नींद सताती है। मरीज सही तरीके से किसी भी बात पर प्रतिक्रिया नहीं करता है। ज्‍यादा आलस्‍य आने पर और पेट में लगातार दर्द होने की स्थिति समान्‍य नहीं होती है, ध्‍यान दें।



5) मानसिक दिक्‍कतें : लिवर खराब होने की शुरूआत में सिर्फ शारीरिक ही नहीं मानसिक दिक्‍कत भी होती है, क्‍योंकि ब्रेन पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। ब्रेन तुंरत रिस्‍पॉन्‍स नहीं कर पाता है और मरीज हमेशा कन्‍फ्यूजन में रहता है। ऊपर दिए गए सभी लक्षणों के साथ ये लक्षण होने पर समझ लें कि आपके लिवर में कुछ ठीक नहीं है, डा. के पास जाएं।



Comments Rahul on 12-05-2019

Meri mom ko liver sirosis h vo dwa se thik Ho skta h ya transplant hi krwana hoga.



आप यहाँ पर लिवर gk, डैमेज question answers, स्टेजेस general knowledge, लिवर सामान्य ज्ञान, डैमेज questions in hindi, स्टेजेस notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment