पानी किस तापमान पर उबलता है

Pani Kis Tapaman Par Ubalta Hai

GkExams on 10-12-2018

पानी सिर्फ 100 डिग्री पर ही नहीं उबलता, यह 212 डिग्री पर, 373.13 डिग्री पर, और 671.64 डिग्री पर भी उबलता है. दरअसल यह संख्या उस स्केल पर निर्भर करती है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं.


इनमें से पहली संख्या डिग्री सेल्सियस (Celsius), दूसरी फैरनहाइट (Fahrenheit), तीसरी केल्विन (Kelvin), और चौथी रैंकीन (Rankine) है. इनमें से पहली यूनिट सेल्सियस को इस प्रकार से निर्धारित किया गया है कि पानी के उबलने के बिंदु को 100 डिग्री पर रखा गया है. जिन स्केलों को अलग तरह से केलीब्रेट किया गया है उनमें यह मान दूसरी संख्या दर्शाता है.


पानी 100 डिग्री सेल्सियस पर उबलता है क्योंकि सेल्सियस स्केल के जन्मदाता वैज्ञानिक एंडर्स सेल्सियस (Anders Celsius) ने यह तय किया कि पानी के जमने और उबलने के बिंदु को तापमान की स्केल में आदर्श संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए. इसलिए उन्होंने पानी के जमने के बिंदु को 0 डिग्री और उबलने के बिंदु को 100 डिग्री मान लिया. उनकी सोच व्यावहारिक थी और इसने कई काम आसान कर दिए.


पानी के उबलने के बिंदु के तापमान को बहुत सोच-विचार करके उस समय विकसित हो रही मीट्रिक पद्धति के समान रखा गया. मीट्रिक पद्धति में नापतौल को याद रखना और परिवर्तन करना बहुत सरल है. उदाहरण के लिए, मीट्रिक पद्धति में लंबाई को इस प्रकार से नापा जा सकता हैः 1000 मिलीमीटर = 100 सेंटीमीटर = 1 मीटर. इंपीरियल पद्धति की तुलना में यह बहुत सरल है. इंपीरियल पद्धति में लंबाई को हम इस प्रकार नापते हैंः 36 इंच = 3 फिट = 1 गज. इस प्रकार मीट्रिक पद्धति में यूनिट्स को एक-दूसरे में परिवर्तित करना बहुत सरल हो जाता है. हमने 0 C को पानी के जमने का आधार ताप मान लिया है और 100 C को पानी के उबलने का ताप मान लिया है. फैरनहाइट की तुलना में इन्हें याद रखना बहुत सरल है. फैरनहाइट स्केल में हम पानी के जमने का ताप 32 और उबलने का ताप 212 मानते हैं.

प्रकृति और हमारे रोजमर्रा के जीवन में पानी बहुत महत्वपूर्ण पदार्थ है. इसलिए पानी के जमने और उबलने के बिंदु को श्रेष्ठ संदर्भ बिंदु मानकर सेल्सियस पद्धति पर इन्हें ये मान दिए गए. अब विश्व में अमेरिका को छोड़कर प्रायः हर स्थान पर सेल्सियस स्केल का ही उपयोग किया जाता है. अमेरिका में फैरनहाइट का प्रचलन है. लेकिन शरीर का ताप मापने वाले थर्मामीटर में हम फैरनहाइट स्केल का उपयोग करते हैं जबकि अमेरिका में सेल्सियस स्केल का उपयोग किया जाता है. फैरनहाइट स्केल पर हमारे शरीर का तापमान 98.6 डिग्री होता है जबकि सेल्सियस स्केल पर यह 37 डिग्री होता है.



Comments

आप यहाँ पर तापमान gk, question answers, general knowledge, तापमान सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment