रात में ऑक्सीजन देने वाले पौधे

Raat Me Oxygen Dene Wale Paudhe

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

पौधे कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) में लेते हैं और दिन के दौरान ऑक्सीजन (ओ 2) जारी करते हैं जब वे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया से गुजरते हैं और वे ओ 2 में लेते हैं और श्वसन के परिणामस्वरूप रात के दौरान सीओ 2 जारी करते हैं।







कार्बन निर्धारण के लिए पौधों द्वारा अनुकूलित 3 प्रकाश संश्लेषण मार्ग हैं, अर्थात् सी 3 मार्ग (कैल्विन चक्र), सी 4 मार्ग और सीएएम मार्ग (क्रैसुलसियन एसिड मेटाबोलिज़्म)। सी 3 और सी 4 भूमि संयंत्रों के बीच आम हैं और इन दोनों में से, सी 3 सबसे आम है।







सीएएम मार्ग रेगिस्तान पौधों और एपिफाइट्स (यानी पौधों जो अन्य पौधों पर रहते हैं) में देखा जा सकता है। सी 3 और सी 4 पौधों के विपरीत, ये पौधे दिन के दौरान अपने पेट को बंद रखते हैं और रात के दौरान इसे खोले जाने के लिए माल के रूप में ठीक सीओ 2 के लिए खोलते हैं और ओ 2 जारी करते हैं। वे सूरज की रोशनी के कारण पानी के नुकसान को रोकने के लिए ऐसा करते हैं। दिन के दौरान, उन्होंने मैलेट को तोड़ दिया और सी 3 पौधों के समान शर्करा पैदा करने के लिए काल्विन चक्र के माध्यम से जारी सीओ 2 का उपयोग किया। तो, सीएएम संयंत्र रात के दौरान ऑक्सीजन जारी करता है।







पीपल का पेड़ अपने मूल निवास में एक हेमी-एपिफाइट है, जैसे बीज अंकुरित होते हैं और अन्य पेड़ों पर एक एपिफाइट के रूप में उगते हैं और फिर जब मेजबान का पेड़ मर जाता है, तो वे खुद को मिट्टी में स्थापित करते हैं। जब वे एक एपिफाइट के रूप में रहते हैं, तो वे कार्बोहाइड्रेट का उत्पादन करने के लिए सीएएम मार्ग का उपयोग करते हैं और जब वे मिट्टी पर रहते हैं, तो वे सी 3 प्रकार प्रकाश संश्लेषण में स्विच करते हैं। तो, एक पीपल पेड़ रात के दौरान ऑक्सीजन भी जारी कर सकता है कि यह एक epiphyte है या नहीं।







रात में ऑक्सीजन देने वाले अन्य पौधे अरेका पाम, नीम के पेड़, सांप संयंत्र, मुसब्बर वेरा, गेर्बेरा और तुलसी हैं



Comments Rohit on 25-09-2019

24hours oxgin fine vale plants

Kuldeep Kumar on 23-07-2019

Pipal ka ped kya science ke mutabik 24 gante (O2) deta hai ki nahi ye aap hamme bata sak te hai agar deta hai to kaon se science ki book pe likha hai or wo kaon si prakashan ki book hai ye bhi bata dejiyega

Babloo on 12-05-2019

Kon sa per rat me vi oxsition chhorta h

Neetu on 12-09-2018

Nim ka since name



Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment