आलपोर्ट थ्योरी ऑफ़ पर्सनालिटी इन हिंदी

Allport Theory Of Personality In Hindi

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 23-09-2018

आलपोर्ट की विशेषता सिद्धांत
आलपोर्ट एक "विशेषता" मनोचिकित्सक के रूप में जाना जाता है। एक शुरुआती योजना में उन्हें शब्दकोश में एक व्यक्ति का वर्णन करने के लिय डूँद रहा था। इस से, वह 4500 एसे शब्दों विकसित की। इन शब्दों को उन्होंने तीन स्तरों में आयोजन किया। इस नियम गोल्डबर्ग के "मूल शाब्दिक परिकल्पना" के समान है- मनुष्य अपने दैनिक बातचीत में व्यक्तिगत मतभेदों का इस्तेमाल करता है जो उसके मानसिक विकास में योगदान देता है।
आलपोर्ट की तीन विशेषता स्तर हैं:
1. कार्डिनल विशेषता - यह लक्षण एक व्यक्ति के व्यवहार और विशेषता को हावी करता है। ये सत्तारूढ़ भावनाएं / आग्रह को प्रमाण कर्ता है : पैसे के लिए, प्रसिद्धि आदि।
2. केंद्रीय विशेषता - यह हर व्यक्ति में कुछ डिग्री में पाया जाता है, इसलिए यह एक सामान्य लक्षण मान लिया है। ये कार्डिनल लक्षण कि भान्ती अत्यन्त तीव्र नेहीं, हालांकि हमारे व्यवहार का सबसे आकार कि बुनियादी इमारत ब्लॉकों हैं। एक केंद्रीय विशेषता का उदाहरण ईमानदारी होगा।
3. माध्यमिक विशेषता - ये केवल कुछ निश्चित परिस्थितियों में देखा लक्षण हैं (जैसे खास पसंद के रूप में या एक बहुत ही करीबी दोस्त जानते हो सकता है कि नापसंद)। वे मानव जटिलता की एक पूरी तस्वीर प्रदान करने के लिए शामिल किया जाना चाहिए



Comments Ravi pratap dubey on 14-09-2018

Ttait theory by allport in hindi



आप यहाँ पर आलपोर्ट gk, पर्सनालिटी question answers, general knowledge, आलपोर्ट सामान्य ज्ञान, पर्सनालिटी questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment