भाषा शिक्षण के कौशल

Bhasha Shikshan Ke Kaushal

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

एक नई भाषा सीखना तो कई मायनों में अपने जीवन को समृद्ध करती।

स्पेनिश - - मेरी शुरुआती 20 तक मैं गंभीरता से किसी अन्य भाषा सीखने के लिए शुरू नहीं किया था। मैं उम्मीद करने के लिए पता नहीं था, और मैं अपने जीवन में एक भाषा सीखने का एक परिणाम के रूप में बदल जाएगा तरीके के सभी कभी नहीं सोचा।

एक बहुत बड़ा परिवर्तन मैं भाषाओं को सीखने की प्रक्रिया से उठाया है सब कौशल किया गया है। ये मैंने अपने जीवन, मेरे ब्लॉग, मेरा काम और मेरी यात्रा के लिए लागू किया गया है, कौशल हैं।

आप थोड़ी देर के लिए भाषाओं को सीखने के लिए किया गया है, तो आप भी इसे साकार करने के बिना आप का निर्माण किया गया है कौशल के कुछ लोगों द्वारा आश्चर्य हो सकता है। और तुम, भाषाओं को सीखने आप अपनी पहली भाषा सीखने के मिशन शुरू करने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा जोड़ सकता है रास्ते पर विकसित थी सभी कौशल की खोज के लिए नए हैं।

साथ कि दिमाग में, यहाँ आप एक भाषा सीखने से मिलेगा कौशल के पंद्रह रहे हैं ...

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

1. आप अपनी याददाश्त को बढ़ाने के लिए अद्भुत तकनीक की खोज करेंगे



यह एक दूसरी भाषा सीखने नए शब्दों और वाक्यांशों को याद करने की आवश्यकता है कि कोई आश्चर्य के रूप में आ जाएगा। दो विशेष रूप में तकनीक कई एक भाषा सीखने के अध्ययन कार्यक्रम की रीढ़ की हड्डी है, और मैं सुझा रहे हैं और अपने आप को फायदा: mnemonics और स्थान पुनरावृत्ति प्रणाली (एसआरएस)।

एक स्मरक आप संघ के माध्यम से जानकारी बनाए रखने के लिए उपयोग एक तकनीक है। उदाहरण के लिए एप्पल के लिए फ्रेंच शब्द Pomme है। एक अंग्रेजी वक्ता के रूप में, इस पोम poms की याद दिलाता है। तो मैं एक जयजयकार उसके हाथों के बजाय pompoms में सेब के साथ नृत्य की कल्पना कर सकता है, एप्पल के लिए फ्रेंच याद करने के लिए।

संभावित सिर्फ कुछ उदाहरण के साथ बेहद अप्रयुक्त है, हालांकि हम में से कुछ, जब हम युवा थे mnemonics की विभिन्न प्रकार के संपर्क में पाने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली रहे थे। स्कूल में आप एक महत्वपूर्ण तारीख याद करने के लिए 1492 में कोलंबस सागर नीला रवाना हुए सीखा है हो सकता है, पहले इंद्रधनुष के रंग के अक्षर, या 30 दिनों सितम्बर अप्रैल है याद करने के लिए न्यूयॉर्क के रिचर्ड व्यर्थ में लड़ाई दिया जून और नवंबर ... किसी महीने कितने दिनों को याद करने के लिए।

लेकिन इन मुश्किल से सतह खरोंच।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

3. यदि आप गणित में बेहतर हो जाएगा (एस)

पहली नज़र में आप गणित और भाषाओं आम में बहुत ज्यादा नहीं है कि लगता है कि हो सकता है, लेकिन दोनों के बीच एक कनेक्शन वास्तव में नहीं है।

मिशिगन भाषा सीखना पत्रिका के विश्वविद्यालय (आर्मस्ट्रांग और रोजर्स, 1997) में प्रकाशित एक शोध अध्ययन के अनुसार, प्रति सप्ताह सिर्फ 90 मिनट के लिए एक विदेशी भाषा के सिर्फ एक सेमेस्टर का अध्ययन करने वाले छात्रों को गणित और भाषा कला में काफी अधिक रन बनाए।

इतना ही नहीं, मैसाचुसेट्स में 2007 में एक अध्ययन के आधार पर, विदेशी भाषा के शिक्षण पर अमेरिकी परिषद ने कहा है कि इस दूसरी भाषा के अध्ययन के लिए गणित, मात छात्रों के अध्ययन से दूर समय लगता है, तब भी जब एक विदेशी भाषा का अध्ययन करने वाले बच्चों को कौन एक विदेशी भाषा का अध्ययन करने और स्कूल के दिन के दौरान और अधिक गणितीय शिक्षा की जरूरत नहीं है।

और वापस, मैं भी अपने छात्रों को विचित्र mnemonics का उपयोग करते हुए, वे याद करने की जरूरत बहुत जटिल समीकरणों जानने में मदद की भाषाओं के एक जोड़े को सीखने के बाद मैं अभी भी एक गणित के शिक्षक था, जब भाषा सीखने में mnemonics की सत्ता देखने के बाद से 2, बात करने के लिए कि मैं भाषा सीखने के लिए धन्यवाद उठाया।

यह बहुत अद्भुत है लेकिन यह वहाँ बंद नहीं करता है। यह गणित आप एक दूसरी भाषा के अध्ययन के साथ सुधार किया जाएगा विषय ही नहीं है कि पता चला है।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

4. यदि आप कुछ भी पढ़ाई में बेहतर हो जाएगा



आप को जानने के लिए जो भी चुनें विषय है, यह एक दूसरी भाषा सीखने के द्वारा बढ़ाया है अध्ययन करने के लिए अपनी क्षमता का लगता है।

मैसाचुसेट्स में ही 2007 के अध्ययन के लिए एक दूसरी भाषा सीखने सीखने के अन्य क्षेत्रों के लिए सीधे संक्रमणीय है, जो संज्ञानात्मक समस्या को हल करने में एक व्यायाम है कि राज्य के लिए पर चला गया।

मैं भाषाओं के अपने अध्ययन को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहा था, मैं इस तरह के हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित करने की अपनी क्षमता में सुधार हुआ है, जो Pomodoro तकनीक, तरीके के रूप में भर में आया था।

ये कौशल सिर्फ भाषा सीखने की तुलना में अधिक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और कोई बात नहीं तुम आगे बढ़ाने का फैसला अध्ययन के किस बेशक, आप को विकसित अध्ययन कौशल में अच्छी तरह से आप की सेवा करेंगे।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

5. आप परीक्षण बेहतर हो जाएगा



यह अपनी स्मृति कौशल और अध्ययन करने के लिए अपनी क्षमता में सुधार भी परीक्षण स्कोर पर असर पड़ेगा कि तर्कसंगत लगता है।

वास्तव में, मैं शोध पत्र और भाषा सीखने और अकादमिक प्रदर्शन यह लगभग हास्यास्पद है के बीच एक संबंध चलता है कि अध्ययन के इस तरह के एक व्यापक सूची भर में आ गया है

कोर विषय में मैसाचुसेट्स व्यापक मूल्यांकन प्रणाली (MCAS) परीक्षण पर काफी अंतर करने के लिए अमेरिका (कॉलेज बोर्ड 2003) में शैक्षिक योग्यता टेस्ट (सैट) पर monolingual परीक्षा देने वाले, बेहतर प्रदर्शन करने भाषा सीखने वालों से, विदेशी भाषाओं के शिक्षार्थियों लगातार मात नियंत्रण समूहों मानकीकृत परीक्षणों, अक्सर काफी (आर्मस्ट्रांग और रोजर्स 1997, सॉन्डर्स 1998, Masciantonio 1977, Rafferty 1986, एंड्राडे, Kretschmer और Kretschmer 1989) पर क्षेत्रों में।

जाहिर है एक दूसरी भाषा सीखने की परीक्षा लेने के साथ कौशल बनाता है लेकिन शिक्षाविदों एक तरफ, क्या अन्य क्षेत्रों में कौशल के बारे में? यह सॉफ्ट सामाजिक कौशल को प्रभावित करता है?

यह यह होता है पता चला है ...

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

6. आप अधिक निवर्तमान और मिलनसार होने के लिए कैसे सीख जाओगे



मैं भाषा सीखने शुरू कर दिया जब मैं जल्दी से एक भाषा का अभ्यास करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक बाहर निकलना और नए लोगों से मिलने के लिए है कि एहसास हुआ।

मैं एक पिछली पोस्ट में नए लोगों की बैठक के महत्व के बारे में लिखा है, और आप इसके बारे में सोचते हैं, यह एक भाषा सीखने और अभ्यास आप अधिक मिलनसार बनने में मदद करेगा कि समझ में आता है।

अपनी भाषा का अभ्यास करने के लिए, आप देशी वक्ताओं के साथ बात करने की आवश्यकता होगी। बाधाओं आप के साथ बोलने का अभ्यास करने के लिए इंतजार कर अपने लक्ष्य भाषा में देशी वक्ताओं रहे हैं, जो करीबी दोस्तों से भरे कमरे की जरूरत नहीं है, कर रहे हैं। तो अगर आप बाहर निकलते हैं और कुछ नए लोक को पूरा करने के लिए होगा।

भाषा बातचीत भागीदारों की बैठक की प्रक्रिया मूल रूप से किसी को भी पूरा करने के रूप में ही है। निवर्तमान और मिलनसार होने का कौशल अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों के लिए सीधे हस्तांतरणीय हैं।

अनुप्रयुक्त भाषाविज्ञान के लिए केंद्र के अनुसार, अमेरिकियों धाराप्रवाह अन्य भाषा में वैश्विक संचार में सुधार होगा। मैं और अधिक सहमत नहीं हो सकता।

मेरे लिए, दुनिया भर से नए लोगों की बैठक मैं भाषाओं के अध्ययन के मुख्य कारणों में से एक है। यह मेरे जीवन पर सीधा, सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

7. आप और अधिक रचनात्मक हो जाएगा



अक्सर, एक नई भाषा में संवाद करने के लिए सीखने के लिए यह एक विज्ञान है के रूप में ज्यादा एक कला है। अगर आप सही शब्द या वाक्यांश पता नहीं है जब आप अक्सर आप वैकल्पिक तरीकों का उपयोग क्या कहना चाहते हैं व्यक्त करने के लिए रचनात्मक तरीके के साथ आने के लिए है।

बॉक्स के बाहर सोच इस प्रकार अपने रचनात्मक मस्तिष्क मांसपेशियों को खींच लिए महान है। वास्तव में, कई अध्ययनों से एक दूसरी भाषा सीखने व्यक्तियों, जो (बैमफोर्ड और Mizokawa, 1991) जो नहीं की तुलना में अधिक रचनात्मक कर रहे हैं कि संकेत मिलता है।

और रचनात्मकता चमकता है, जहां क्षेत्रों में से एक की समस्याओं को हल करने के तरीकों का पता लगाना है। यह सिर्फ इतना है कि एक दूसरी भाषा सीखने आप को विकसित करने में मदद मिलेगी कि अगले कौशल है, क्या होता है।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

8. आप इस समस्या को हल करने में बेहतर मिलेगा



कुछ स्थितियों रहे हैं और अधिक चिंता उत्प्रेरण आप कहने की ज़रूरत क्या कहना शब्दावली नहीं है जब एक नई भाषा में तत्काल कुछ व्यक्त करने के लिए कोशिश कर रहा से।

समस्याओं को हल करने के लिए काम कर रहा है जब हम सिर्फ अच्छी तरह से काम करता है के बारे में बात की रचनात्मक सोच कौशल। वास्तव में, मैं एक भाषा सीखने अनिवार्य रूप से समस्या को सुलझाने और समाधान के साथ आने में एक व्यायाम है कि मिल गया है। मैं भाषाओं का अध्ययन करते समय रचनात्मक और अद्वितीय भाड़े के विकास के बारे में बहुत बात करते हैं, लेकिन समाधान कहने का सिर्फ एक और तरीका हैक नहीं है?

एक अध्ययन के अनुसार, भाषा सीखने के लिए अधिक से अधिक संज्ञानात्मक लचीलापन, बेहतर समस्या को हल करने और उच्च आदेश सोच कौशल (1986 Hakuta) दिखा। तो, अधिक आप भाषा की समस्याओं को हल करने का अभ्यास, और आप अपने जीवन में अन्य समस्याओं को सुलझाने में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे।

इसके अलावा, एक बोनस के रूप में, आप अन्य संस्कृतियों और लोगों को आप एक नया परिप्रेक्ष्य देता है, जो उनकी समस्याओं का समाधान है कि तरीके जानने के लिए

यह दूसरों के सहिष्णु होने के लिए संबंधित है जो आप को विकसित करने के लिए अगले कौशल, के साथ संबंधों की वजह से उस परिप्रेक्ष्य, महत्वपूर्ण है।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

9. आप अलग अलग हैं, जो लोगों के लिए सहिष्णु होना सीखना होगा



आप एक नई भाषा सीखने के लिए या एक नए देश, आप कमरे में विदेशी के रूप में खुद के बारे में सोच रही है के लिए अनुकूल है चीजों में से एक की यात्रा करते हैं। अचानक आप अलग है, जो व्यक्ति हैं, और यह उस में फिट नहीं करने के लिए क्या मतलब है पर अपने दृष्टिकोण में परिवर्तन।

विदेशी भाषा सीखने demonstratably लोग (बढ़ई और Torney 1974) के बीच मतभेद की अधिक सहिष्णु हैं। एक अन्य अध्ययन (परदा और Dahlberg 2004) की जानकारी है कि सांस्कृतिक रूप से प्रामाणिक स्थितियों में अनुभवों से विदेशी भाषा के माध्यम से अनुभवी और साथ है जब सांस्कृतिक जानकारी के सकारात्मक प्रभाव को काफी बढ़ाया है, राज्यों।

आप पूरी तरह से पहचान नहीं हो सकता है लोगों से घिरे एक अलग वातावरण में होने की चुनौतियों का सामना करने से, आप भी उन चुनौतियों का अनुभव है जो उन लोगों के लिए सहानुभूति का विकास करना सीखो।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

10 आप को देखने के लिए अन्य लोगों के बिंदु से चीजों को देखने के लिए सीखना होगा



एक भाषा सीखना तुम अपने आप को अलग-अलग लोगों के जूते में कदम में मदद करता है - और कि आप सहानुभूति देता है।

एक नई भाषा सीखने करके, आप एक पूरी आबादी खुद को और अपने विचारों को व्यक्त कैसे खोज।

टिम पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास विभाग, न्यूयॉर्क से एक अच्छी तरह से जाना जाता बहुभाषी, वह बेहतर मध्य पूर्व में संघर्ष के दोनों तरफ उन लोगों के साथ की पहचान कर सकता है ताकि वह हिब्रू और अरबी सीखा कि कहा गया है। एक भाषा को समझना आप को देखने के लिए अन्य लोगों के अंक से लोगों को देखकर शुरू करने के लिए अनुमति देता है जो एक संस्कृति, समझने में पहला कदम है।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

11. क्या आप सीखना होगा जब आप यात्रा मिश्रण करने के लिए कैसे



मैं अपने अरबी भाषा मिशन के दौरान मिस्र का दौरा किया, मैं लोगों को आसानी से एक विदेशी के रूप में मुझे पहचान और अक्सर ही मैं अरबी में बोलना शुरू कर दिया, के बाद भी मुझे अंग्रेजी में बात करेंगे कि पाया। व्यवहार और स्थानीय मिस्र के सीमा शुल्क के एक सावधान अध्ययन के बाद, मैं भी मैं अपने बाल और मैं पहना जूते रखा कैसे बदल रहा है, अपने आप में उन लोगों के व्यवहार की नकल करते। जल्द ही मैं एक पर्यटक की तरह कम इलाज किया गया और यह आसान बातचीत और अरबी में विस्तारित अवधि के लिए बातचीत करने के लिए पाया हो रही थी।

एक नई भाषा अध्ययन के लिए आप में सुपर जासूस बहुभाषाविद आप नहीं मोड़ सकते हैं, लेकिन यह उस देश की यात्रा जब आप मिश्रण में मदद मिलेगी कि सांस्कृतिक बारीकियों और व्यवहार संकेतों को बेनकाब करता है।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

12. आप अधिक बोधगम्य बनने



मिस्र, और कई अन्य स्थानों में समय में सम्मिश्रण का मेरा अनुभव है, वास्तव में मेरे चारों ओर लोगों का पालन करने के लिए समय ले रही है और सिर्फ परिवेश मुझ पर धो नहीं दे रहा से पैदा हुआ था।

आप एक भाषा का अध्ययन, और सांस्कृतिक व्यवहार का अनुकरण करने के लिए काम करते हैं, आप धारणा और जागरूकता में कौशल हासिल। आप ध्यान देते हैं।

मैं अन्य संस्कृतियों और लोगों के लिए जोखिम मेरी अपनी संस्कृति और कैसे यह मेरे व्यवहार के आकार का है की अद्वितीय गुण के लिए मुझे अधिक बोधगम्य बनाने पाया है। मैंने सोचा कि मैं दौरा कर रहा हूँ, जहां दोनों के लिए एक उच्च प्रशंसा पाने, लेकिन यह भी मैं कहाँ से हूँ।

और इस सराहना भी मेरी मातृभाषा में फैली हुई है ...

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

13. आप अपनी मूल भाषा में सुधार होगा



मैं सक्रिय रूप से अन्य भाषाओं का अध्ययन शुरू कर दिया है, जब तक मैं मैं एक देशी वक्ता के रूप में प्रदान के लिए ले लिया है कि मेरी खुद की भाषा के कुछ हिस्सों का केवल एक गुजर जागरूकता था।

यह रंग नीला अपने पूरे जीवन में देखा है, और फिर रंग लाल और पीले रंग की खोज के बाद ही तरह है। अचानक आप रंग के पूरे स्पेक्ट्रम को देखते हैं और वे एक दूसरे से संबंधित कैसे समझ सकते हैं।

एक नई भाषा सीखने करके, आप अपनी खुद की भाषा को बेहतर ढंग से समझ सकें। दूसरी भाषा में शिक्षा के प्रभाव के अनुसार एक दूसरी भाषा के अध्ययन में काफी पढ़ने, शब्दावली, व्याकरण और संचार के साथ पहली भाषा कौशल बढ़ जाती है।

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

14. यदि आप अपने अशाब्दिक खुफिया बढ़ावा देंगे



नॉनवर्बल खुफिया दृश्य पैटर्न, कनेक्शन और दृश्यों पहचान करने की क्षमता को दर्शाता है।

आप एक भाषा का अध्ययन जब आप शब्दों, वाक्यांशों और विचारों के बीच संबंध बनाने हैं, और यह नए शब्दों को देख या स्पैनिश समीक्षा करते समय आपको दृश्य दृश्यों याद करने के लिए मजबूर करता है।

मेरा सिद्धांत है कि आप एक भाषा सीखने और संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं, अपने दिमाग को सक्रिय रूप से अलग लगता है, शब्दों और विचारों के बीच रिश्तों को बाहर की मांग कर रहा है। और, मेरे अनुभव में, इस प्रकार की गतिविधि दृश्य जागरूकता और अमौखिक खुफिया के विकास से संबंधित मेरे दिमाग के कुछ हिस्सों में व्यायाम करने के लिए मुझे मजबूर करता है।



आप इसे टुकड़ा हालांकि, भाषा सीखने के लिए अपने दिमाग के लिए एक गंभीर बढ़ावा है

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

15. क्या आप पार्श्व सोच में बेहतर हो जाएगा



एक भाषा का अध्ययन अक्सर तुरंत स्पष्ट नहीं हैं कि समाधान के साथ आने के लिए, और जरूरी तार्किक नहीं हैं कि मायनों में समस्याओं को हल करने के लिए मजबूर करता है।

पारंपरिक कदम-दर-कदम तार्किक पैटर्न के बाहर एक अप्रत्यक्ष में समस्याओं या स्पष्ट नहीं जिस तरह से हल करने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करने की क्षमता - यह इस पार्श्व सोच की परिभाषा है पता चला है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में एक अध्ययन, भाषाओं का अध्ययन कर अपने मस्तिष्क, और जटिल और रचनात्मक कार्य करने के लिए अपनी क्षमता का लोच को बेहतर बनाता है के अनुसार। वास्तव में, इस अध्ययन के लिए एक दूसरी भाषा को जानने वास्तव में अप करने के लिए 4 साल से अल्जाइमर या पागलपन की शुरुआत में देरी कर सकते हैं कि राज्य के लिए चला जाता है।

यह भाषा सीखने वास्तव में अपने मस्तिष्क युवा रहता है कि पता चला है। कुछ गंभीर लाभ के बारे में बात करो

Automatic translation from Google [ADD a NEW CORRECTION] Help to correct

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं?

एक दूसरी भाषा सीखने के पक्ष में सबूत बहुत कायल है।

आप एक बेहतर स्मृति है और अधिक रचनात्मक हो सकता है, और अधिक सामाजिक विश्वास करना होगा। इसके अलावा, आप अपनी सहानुभूति और देखने के अन्य लोगों के बिंदु लेने की क्षमता में सुधार होगा।

आप किस का इंतजार कर रहे हैं? आप हासिल करने के लिए खोने के लिए कुछ भी नहीं है और 15 अद्भुत कौशल है



Comments

आप यहाँ पर शिक्षण gk, कौशल question answers, general knowledge, शिक्षण सामान्य ज्ञान, कौशल questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment