लोक प्रशासन की तैयारी

Lok Prashasan Ki Taiyari

Pradeep Chawla on 21-10-2018

आइएएस की मुख्य परीक्षा सेमीफाइनल की तरह होती है। इसमें सभी विषयों के जानकार परीक्षा देते हैं। इस कारण इसकी गंभीरता से तैयारी आवश्यक है। अगर आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके हैं, तो मुख्य परीक्षा में जुट गए होंगे। इसमें अनिवार्य विषयों के साथ ऐच्छिक विषय भी होता है। किसी भी विषय में आप अच्छे मा‌र्क्स तभी ला सकते हैं, जब उस विषय की गहराई से तैयारी करते हैं। यदि आपका वैकल्पिक विषय लोक प्रशासन है, तो बेहतर होगा कि आप पहले आइएएस की मुख्य परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का विश्लेषण करें और उसी के अनुरूप तैयारी को अंतिम रूप दें।

पॉपुलर है पीए

लोक प्रशासन स्टूडेंट्स के बीच काफी पॉपुलर हैं। इस विषय की खासियत यह है कि इसमें स्टूडेंट्स को जीएस के अलावा इंटरव्यू में भी काफी फायदा पहुंचता है। इसके अतिरिक्त इसका सिलेबस भी अन्य विषयों की अपेक्षा कम होता है और करेंट की जानकारी से उत्तर संतुलित और व्यावहारिक बनते हैं। यही कारण है कि पब्लिक एड को पॉपुलर ऐच्छिक विषयों में माना जाता है। इसमें सफल अभ्यर्थियों का मानना है कि अगर आपका बेसिक कांसेप्ट क्लियर है और करेंट अफेयर्स से अपडेट रहते हैं, तो आप आदर्श उत्तर लिखने में सफल हो सकते हैं।

अपनाएं सेलेक्टिव अप्रोच

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए संपूर्ण सिलेबस का अध्ययन आवश्यक है, लेकिन संपूर्ण सिलेबस को इस समय पढना आवश्यक नहीं है। समय की मांग है कि आप इस समय सेलेक्टिव अप्रोच अपनाएं। आप उन प्रमुख चैप्टरों को बार-बार पढें, जिससे सर्वाधिक प्रश्न पूछे जा सकते हैं। उदाहरण के लिए इंट्रोडक्शन, बेसिक कॉन्सेप्ट एंड पि्रंसपल्स, थ्योरी ऑफ प्रिंसपल्स, थ्योरी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन, एडमिनिस्ट्रेशन सिस्टम और यूनियन गवर्नमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन इन इंडिया से संबंधित प्रश्नों की संख्या काफी होती है। इसके प्रश्न करेंट पर आधारित भी होते हैं। इसके अंतर्गत करेंट अफेयर्स, संवैधानिक संशोधनों, प्रमुख सिफारिशें और गठित कमिटियों से प्रश्न पूछे जा सकते हैं। आप इन पर अधिक फोकस करें और इसमें तैयारी इतनी होनी चाहिए कि कहीं से भी किसी तरह के प्रश्नों का उत्तर आप इन क्षेत्रों से दे सकें।

कांसेप्ट रखें क्लियर

मुख्य परीक्षा के लिए समय कम है। बेहतर होगा कि आप इस समय बेसिक बुक्स पढें। इससे आपका कॉन्सेप्ट क्लियर होगा और प्रश्नों का उत्तर देने में आसानी होगी। इस परीक्षा में छोटे-छोटे नोट्स बनाने से आप कम समय में प्रमुख प्रश्नों के उत्तरों का बार-बार रिवीजन करने में सफल होंगे। आप पिछले वर्ष के प्रश्नों को देखकर उसमें होनेवाले बदलाव से भी अवगत रहें। पिछले कुछ वर्षो से लोक प्रशासन में इनडायरेक्ट प्रश्नों की संख्या बढ रही है। बहुत सारे प्रश्न सीधे न पूछकर उलझाकर पूछे जा रहे हैं। इस तरह के प्रश्नों के सही उत्तर तभी दिए जा सकते हैं, जब आपको अच्छी जानकारी होगी। इसमें एक्सपर्ट बनने के लिए गहन अध्ययन जरूरी है। करेंट से रिलेटेड प्रश्न की तैयारी के लिए अलग से नोट्स बनाना कारगर हो सकता है। सबसे बेहतर यह होगा कि आप संवैधानिक संशोधनों, सिफारिशों, महत्वपूर्ण कमेटियों के लिए अलग से नोट्स बनाएं और उसे अपडेट करते रहें। इसकी तैयारी के लिए प्रमुख अखबार, पत्रिका और जर्नल्स का अध्ययन जरूरी है। बेहतर होगा कि आप घर पर आदर्श उत्तर लिखने का अभ्यास करें। सबसे आसान विकल्प यह है कि आप आइएएस में पूछे जानेवाले पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को लें और निर्धारित समय सीमा के अंदर लिखने का अभ्यास करें। इस तरह के अभ्यास से आपको समय रहते कमजोरियों का पता चल जाएगा, जिसे आप परीक्षा के पहले दूर कर सकते हैं।

हाईलाइटर

जीएस और इंटरव्यू में मददगार

अन्य विषयों की अपेक्षा छोटा सिलेबस

छोटे-छोटे नोट्स बनाएं

थ्योरी के लिए बेसिक बुक पढें

अखबार और न्यूज पर रखें नजर

पूछे गए प्रश्नों का अध्ययन जरूरी

कठिन प्रश्नों का अभी से करें अभ्यास

करें इग्नू की पुस्तकों का गहन अध्ययन



Comments

आप यहाँ पर तैयारी gk, question answers, general knowledge, तैयारी सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment