मास्टरी लर्निंग मॉडल

मास्टरी Learning Model

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 24-10-2018


मास्टरी लर्निंग (या, जैसा कि इसे शुरुआत में "निपुणता के लिए सीखना" कहा जाता था) एक निर्देशक रणनीति और शैक्षिक दर्शन है, जिसे औपचारिक रूप से 1 9 68 में बेंजामिन ब्लूम द्वारा प्रस्तावित किया गया था। मास्टर लर्निंग का कहना है कि छात्रों को एक स्तर का प्रभुत्व प्राप्त करना होगा (उदाहरण के लिए, 9 0% ज्ञान परीक्षण पर) बाद की जानकारी जानने के लिए आगे बढ़ने से पहले पूर्व ज्ञान में ज्ञान। यदि कोई छात्र परीक्षा में निपुणता प्राप्त नहीं करता है, तो उन्हें जानकारी सीखने और समीक्षा करने में अतिरिक्त समर्थन दिया जाता है और फिर परीक्षण किया जाता है। यह चक्र तब तक जारी रहता है जब तक कि शिक्षार्थी निपुणता प्राप्त नहीं कर लेता है, और फिर वे अगले चरण में जा सकते हैं।

निपुणता सीखने के तरीकों से पता चलता है कि निर्देशों का ध्यान अलग-अलग छात्रों के लिए एक ही सामग्री सीखने और समान स्तर के निपुणता प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय होना चाहिए। यह शिक्षण के क्लासिक मॉडल के विपरीत बहुत अधिक है, जो छात्रों की क्षमता में अंतर पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है और जहां सभी छात्रों को सीखने के लिए लगभग समान समय दिया जाता है और निर्देशों का एक ही सेट होता है।

निपुण शिक्षा में, जिम्मेदारियों में एक बदलाव है, ताकि छात्र की विफलता निर्देश के कारण अधिक हो और उसके हिस्से पर क्षमता की कमी न हो। इसलिए, एक निपुण सीखने के माहौल में, चुनौती पर्याप्त समय प्रदान करती है और निर्देशक रणनीतियों को नियोजित करती है ताकि सभी छात्र सीखने के समान स्तर को प्राप्त कर सकें



Comments Farhine on 12-05-2019

What is mastery learning



आप यहाँ पर मास्टरी gk, लर्निंग question answers, मॉडल general knowledge, मास्टरी सामान्य ज्ञान, लर्निंग questions in hindi, मॉडल notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 602
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment