RajSamand Akarshak Sthal राजसमंद आकर्षक स्थल

राजसमंद आकर्षक स्थल



GkExams on 04-02-2019

राजसमंद राजस्थान राज्य का एक शहर, जिला, और जिला मुख्यालय है। राजसमंद शहर और जिले का नाम राजसमंद झील, 17 वीं शताब्दी में मेवाड़ के राणा राज सिंह द्वारा बनाई गई कृत्रिम झील के नाम पर रखा गया है। राजसमंद जिला का गठन उदयपुर जिले से 10 अप्रैल, 1991 को हुआ था। राजसमंद जिला मेवाड़ क्षेत्र का हिस्सा है, और ऐतिहासिक रूप से मेवाड़ साम्राज्य का हिस्सा था, जिसे उदयपुर साम्राज्य भी कहा जाता था। महाराणा प्रताप की पांचवीं पीढ़ी के सक्षम प्रशासक महाराणा राज सिंह ने 1662 ईस्वी में राजसमंद झील का निर्माण किया, जो मूर्तिकला और सार्वजनिक उपयोगिता कार्यों का एक सुंदर उदाहरण है। राजसमंद झील के अलावा भी इस जिले मे अनेक पर्यटक आकर्षण है। जिनके बारें मे हम नीचे विस्तार से जानेंगे। इससे पहले राजसमंद का इतिहास जान लेते है।



राजसमंद के बारें में (About of Rajsamand district Rajasthan)




राजसमंद अपने संगमरमर उत्पादन के लिए सबसे बड़े उत्पादक जिले के साथ-साथ पूरे देश में सबसे बड़ी एकल इकाई के रूप में जाना जाता है। राजसमंद ने 1857 में ‘राममगढ़ का छापर’ में तात्या टोपे और ब्रिटिश सैनिकों के बीच स्वतंत्रता संग्राम को भी देखा। राजसमंद इतिहास, धर्म, संस्कृति और खनन उद्योगों के बारे में बहुत समृद्ध जिला है। पर्यटक रुचि के प्रसिद्ध स्थानों में कुम्भलगढ़ – महाराणा प्रताप का जन्म स्थान, हल्दीघाटी प्रसिद्ध युद्धक्षेत्र, श्रीनाथजी वैष्णव धर्म के प्रमुख देवता, द्वारिकाधिश, चारभूजा और कई शिव मंदिर हैं।



राजसमंद उदयपुर के 67 किलोमीटर उत्तर और एनएच 8 पर राज्य राजधानी जयपुर के 352 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। राजसमंद जिला राजस्थान के कई जिलों से घिरा हुआ है। उत्तर में अजमेर, पश्चिम में पाली, दक्षिण में उदयपुर और पूर्व में भीलवाड़ा।




राजसमंद का इतिहास (History of Rajsamand district rajasthan)



एक किंवदंती राजसमंद, की उत्पत्ति को पौराणिक राजा पुट्राका की उत्पत्ति के बारे में बताती है, जिन्होंने राजस्थान को अपनी रानी पातालि के लिए जादू से तुरही का फूल बनाया, जो इसे प्राचीन नाम पातालिग्राम देता है। ऐसा कहा जाता है कि रानी के पहले बच्चे के जन्म के सम्मान में, शहर को पाटलीपुत्र नाम दिया गया था।


यह अनुमान लगाने के लिए उचित होगा कि राजसमंद का इतिहास 490 ईसा पूर्व के आसपास शुरू हुआ जब मगध के राजा अजाताशत्रू अपनी राजधानी को पहाड़ी राजग्राह से अधिक रणनीतिक रूप से स्थित करना चाहते थे वैशाली के लिच्छवियों का मुकाबला करने के लिए उन्होंने गंगा तट पर इस जगह का चयन किया और क्षेत्र को मजबूत बनाया।



उस समय से, शहर का निरंतर इतिहास रहा है, एक रिकॉर्ड के अनुसार दावा किया गया है। गौतम बुद्ध अपने जीवन के आखिरी वर्ष में इस जगह से गुजर चुके थे, और उन्होंने इस जगह के लिए एक महान भविष्यवाणी की थी, लेकिन साथ ही, उन्होंने बाढ़, आग और झगड़े से बर्बाद होने की भविष्यवाणी की थी।






Rajsamand tourism – Top places visit in Rajsamand Rajasthan



राजसमंद झील (Rajsamand lake)




राजसमंद का सबसे अच्छा पर्यटक आकर्षण राजसमंद झील है। झील का नाम उस राजा से मिलता है जिसने इसे जिले में बनाया था। राजसमंद झील विशाल है लेकिन भरी नहीं है। झील शहर के मुख्य भूमि के लगभग आधे हिस्से को कवर करती है। झील पहाड़ों की सुंदर पृष्ठभूमि में स्थापित है जो इसकी सुंदरता ओर बढाते है। इसके अलावा, संगमरमर के पत्थर से निर्मित सुंदर नक्काशीदार छतरियां और झील में जाने के लिए संगमरमर की सीढियां पहले से ही सुंदर झील की सुंदरता में चार चांद लगाते है। यह झील भारत में सबसे स्वच्छ झील है, जो आपको लेकसाइड के दौरान वास्तव में आनंद की अनुभूति प्रदान करती है। झील का दौरा करने का सबसे अच्छा समय शाम को होता है जब शाम के समय सूर्य कि किरणे पूरी झील को नारंगी रंग की रोशनी में रंग देती है। यह झील राजसमंद जिले मे घूमने वाले स्थानो में सबसे स्वच्छ और मनोरम स्थल है।




हल्दी घाटी (Haldighati)




आपने इस मशहूर जगह के बारे में सुना होगा और आपने इतिहास की किताबो मे इसके बारे में जरूर पढ़ा होगा। इसका पाठयक्रम 10 कक्षा तक के पाठयक्रमों मे जरूर आता है। यह वही हल्दीघाटी है। हल्दीघाटी की प्रसिद्ध लड़ाई यहां हुई थी, जहां मुगल सेनाओं और महाराणा प्रताप की सेना ने संघर्ष किया था। हल्दीघाटी शहर के बाहरी इलाके के पास स्थित एक पास है। यह हल्दी रंग के पहाड़ों के चारों ओर सुंदर ड्राइविंग है जो अपना नाम पास करते हैं। इसके अलावा,यहां प्रताप और उनके वफादार घोड़े, चेतक को समर्पित एक संग्रहालय भी है। जो इसे एक दिलचस्प जगह बनाते है। यह जगह सभी इतिहास प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। इतिहास में रूचि रखने वाले सैलानी यहां जरूर जाते है।




कुम्भलगढ़ किला (Kumbhalgarh fort)




राजस्थान के सबसे अच्छे किलों में से एक राजसमंद में है। कुम्भलगढ़ किला एक विशाल पहाड़ी किला है जो 14 वीं शताब्दी की तारीख का है। कुम्भलगढ़ किला राजस्थान के महानतम राजा महाराणा में से एक का जन्मस्थान है। किले को अपने महत्व और सटीक संरक्षण के कारण यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया है। किले की सबसे लंबी दीवार है, और सभी किलों के बीच सूची में सबसे ऊपर है। भव्य कुंभलगढ़ किला स्पष्ट रूप से कई किलोमीटर दूर दिखाई देता है। किले में कई मंदिर शामिल हैं जो स्थापत्य चमत्कार हैं। किला समय की परीक्षा में खड़ा रहा है और इसमें सबसे अच्छा वास्तुशिल्प डिजाइन और दूरी है। किले की यात्रा करने वाले सभी सैलानी इस की शानदार भव्यता आकर्षण तारीफ किए बिना नही रहते।





कंक्रोली मंदिर (Kankroli temple)



प्रसिद्ध राजसमंद झील के नजदीक फेमस कंक्रोली मंदिर है। मंदिर अपनी विशालता के मामले में झील से मेल खाता है और इसे कठिन प्रतिस्पर्धा देता है। कंक्रोली मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और इसलिए इसे भगवान कृष्ण का दूसरा नाम द्वारकाधिश मंदिर भी कहा जाता है। मंदिर हजारों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है जो कंक्रोली में कृष्णा के आशीर्वाद की तलाश में आते हैं। इसके अलावा, पत्थर में जटिल नक्काशी मंदिर की सुंदरता और आकर्षण में चार चांद लगाते है। सफेद संगमरमर में बनाया गया, मंदिर झील के लिए एक उत्कृष्ट दृष्टिकोण के रूप में भी कार्य करता है। मंदिर निश्चित रूप से आपके दिमाग को शांत करेगा और मानसिक रूप से आपको ताज़ा करेगा।





पथ्थरों पर बहुत ही बारीक खुदाई का कार्य किया हूआ है । बरसात के महिनों में तो यहां का सौन्दर्य और भी निखर उठता है, झुले लगा दिये जाते हैं, सुखिया सोमवार, एवं हरीयाली अमावस्या पर यहां मेला भरता है जहां ग्रामीण व शहरी लोग मेले का आनंद उठाते हैं । गणेश चथुर्ति पर यहीं गणपति कि प्रतिमा का विसर्जन भी किया जाता है




चारभुजा मंदिर (Charbhuja temple)




चारभुजा मंदिर राजसमंद जिले के कुम्भलगढ़ तहसील के गढ़ौर गांव में भगवान विष्णु का एक प्रसिद्ध मंदिर है। चार भुजाओं के कारण चारभूजा भगवान विष्णु का एक और नाम है। मंदिर 1444 ईसवीं में बनाया गया था। मंदिर के अंदर शिलालेख के अनुसार, गांव का नाम बद्री था, इसलिए, मूर्ति को बद्रीनाथ माना जाता है। चारभूजा नाथ के देवता को चमत्कारी माना जाता है।




सिंचाई गार्डन (Irrigation garden)




किसी भी मौसम के लिए जाने के लिए कंक्रोली राजसमंद क्षेत्र में सिंचाई गार्डन एकमात्र सबसे अच्छी जगह है। यहां जेके टायर कंक्रोली राजसमंद झील के महल पर स्थित एक बहुत अच्छा बगीचा है। आप खूबसूरत छत्रिस के साथ सूर्यास्त के बहुत अच्छे दृश्य को देख सकते हैं, जो पैल की तटबंध को सजाते हैं।
यह यात्रा करने के लिए बहुत प्रसिद्ध और शांतिपूर्ण जगह है, कई लोग सिंचाई उद्यान में सुबह और शाम के लिए यहां आते हैं। इस बिंदु का सूर्यास्त दृश्य हमेशा शानदार और अद्भुत दिखता है और बरसात के मौसम में यह उद्यान प्रकृति प्रेमी लोगों के लिए स्वर्ग की तरह दिखता है। बगीचे में लकड़ी के साथ बने गोले में एक गोलाकार छत्री है और इसमें आराम करने के लिए तीन बेंच हैं।




विठ्ठल नामदेव मंदिर (Vitthal namdev temple)




कंक्रोली राजसमंद में विठ्ठल नामदेव मंदिर बस स्टैंड कंक्रोली में एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर में कंक्रोली राजसमंद के मुख्य बस स्टैंड क्षेत्र में सबसे अच्छा और बड़ा स्थान है।
“विठ्ठल नामदेव” भगवान कृष्णा की तरह ही है। यह मंदिर यहां बहुत प्रसिद्ध है और अनेक भक्तों और अन्य धर्म व्यक्ति नियमित रूप से दर्शन और भगवान विठ्ठल नामदेव की पूजा के लिए यहां आ सकते हैं। आजकल यह मंदिर लोगों का एक समूह बनाने की कोशिश कर रहा है यह एक बेहतरीन मंदिर इमारत है और भविष्य में यह मंदिर अधिक आकर्षक होगा।






सम्बन्धित प्रश्न

राजसमंद जिले का नक्शा
राजसमंद जिले का पिपलांत्री गांव
राजसमन्द जिले में स्थित है -


Comments



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment