दुनिया का सबसे ठंडा शहर

Duniya Ka Sabse Thanda Shahar

GkExams on 30-05-2019

दुनिया का सबसे ठंडा शहर याकुत्स्क।


साइबेरिया क्षेत्र का यह शहर साखा (याकुटिया) गणतंत्र की राजधानी है, जहाँ आमतौर पर अक्टूबर से मार्च के बीच तापमान घटते हुए जीरो से 50 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है।

इस स्थिति में भी यहाँ जीवन चलता रहता है और जब तापमान -55 डिग्री सेल्सियस पर आ जाता है तो यहाँ के स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए जाते हैं। कम आबादी के बावजूद यहाँ की जीवनशैली पूरी तरह आधुनिक है। इस शहर में एयरपोर्ट और यूनिवर्सिटी भी है।
कहाँ है यह शहर : आर्कटिक सर्कल से चार डिग्री या 450 किलोमीटर नीचे बसा याकुत्स्क शहर पूर्वी रूस का सुदूर क्षेत्र है। 2002 की जनगणना के अनुसार यहाँ की आबादी लाख हजार 642 है। इस शहर की स्थापना वैसे तो 1632 में हो चुकी थी, लेकिन 1880 और 1890 के दशक में यहाँ मिले सोने और खनिज पदार्थों के भंडार ने इसे लोकप्रिय कर दिया। इसके बाद से ही यहाँ बसाहट तेजी से ब़ढ़ने लगी।
जनवरी का औसत तापमान : हर साल जनवरी माह में यहाँ का औसत तापमान -40.9 डिग्री सेल्सियस होता है। अंटार्कटिका के बाहर यह दुनिया का सबसे कम तापमान माना जाता है। हालाँकि इस शहर का अब तक का सबसे कम तापमान -71.2 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिक तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस रह चुका है। जनवरी और फरवरी माह याकुत्स्क में बेहद ठंडे रहते हैं। इन महीनों में यहाँ कोहरा भी जम जाता है। ऐसे में दिन में भी मुश्किल से ही कुछ नजर आता है।



Comments Vp Patel on 16-06-2021

राजस्थान के मंदिरों का पीडीएफ

Dipti chaudhary on 10-10-2020

Visvnu sauthi thandu shaher

MD afzal on 12-05-2019

Bharat me Sabse thanda Kshetra join date h



आप यहाँ पर ठंडा gk, question answers, general knowledge, ठंडा सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment