माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर टाइम टेबल

Madhyamik Shiksha Board Rajasthan Ajmer Time Table

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 15-02-2019

राजस्थान बोर्ड टाइम टेबल 2019 के अनुसार राजस्थान बोर्ड की परीक्षा 07 मार्च 2019 से शुरू हो रही है। छात्र हमारे आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा टाइम टेबल 2019 और राजस्थान बोर्ड 12वीं परीक्षा टाइम टेबल 2019 दोनों प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान बोर्ड दसवीं की परीक्षा 14 मार्च 2019 से शुरू हो रही है वहीं 27 मार्च 2019 को समाप्त हो रही है और बोर्ड बाहरवीं कक्षा की परीक्षा 07 मार्च 2019 से शुरू हो रही है वही 02 अप्रैल 2019 को समाप्त हो रही है। माध्यमिक शिक्षा बोर्डराजस्थान अजमेर के द्वारा परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान बोर्ड टाइम टेबल 2019 की पूरी जानकारी देंगे।जानकारी के मुताबिक हर साल लाखों छात्र राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में शामिल होते है। छात्र अधिक जानकारी राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाकर ले सकते हैं। आइये फिर RBSE Time Tableकी विस्तार चर्चा करते हैं।

राजस्थान बोर्ड टाइम टेबल 2019 | RBSE Time Table

राजस्थान में 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा शुरु होने में अब कुछ ही समय रह गया है। दसवीं और बारहवीं की परीक्षा की तिथि अभी आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की गई है। बता दें कि राजस्थान बोर्ड के द्वारा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा फरवरी – अप्रैल में आयोजित की जाती है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान बोर्ड परीक्षा से कुछ दिनों पहले टाइम टेबल जारी कर देता है। आइये फिर RBSE Time Table नीचे बनी टेबल के माध्यम से महत्वपूर्ण तारीख जानते है। राजस्थान बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम निम्न प्रकार है।


महत्वपूर्ण तारीखें

10 वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि
परीक्षा शुरू होने की तारीख14 मार्च 2019
परीक्षा समाप्त होने की तारीख27 मार्च 2019
12 वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि
परीक्षा शुरू होने की तारीख07 मार्च 2019
परीक्षा समाप्त होने की तारीख02 अप्रैल 2019

महत्तवपूर्ण लिंक

  • 10वीं टाइम टेबल
  • 12वीं टाइम टेबल

राजस्थान बोर्ड 2019 एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। छात्र बिना एडमिट कार्ड के राजस्थान बोर्ड की परीक्षा नहीं दें सकते हैं।एडमिट कार्ड पर छात्रों का नाम, परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा की जानकारी आदि लिखी रहती है। छात्रों एडमिट कार्ड स्कूल से प्राप्त करना होगा। छात्र राजस्थान बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद उसकी जांच पड़ताल जरूर कर लें। जानकारी के मुताबिक बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिल सकता हैं ।

राजस्थान बोर्ड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी की आरबीएससी राजस्थान सरकार के अंर्तगत आता है। राजस्थान बोर्ड की स्थापना 04 दिसंबर 1957 को की गई थी। आरबीएसई का मुख्य कार्य राज्य की शिक्षा प्रणाली को संभालना है। राजस्थान बोर्ड का मुख्यालय अजमेर में स्थित है। राजस्थान अजमेर बोर्ड यह भी देखता है कि छात्रों को अच्छे से शिक्षा दी जा रही है या नहीं और परीक्षा कराने के साथ साथ बाकी गतिविधियों पर भी ध्यान रखता है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर तरीके से शिक्षा को और बेहतर बनाने की कोशिश में लगा हुआ है। जानकारी के मुताबिक हर साल राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में लाखों छात्र शामिल होते है। राजस्थान बोर्ड में छात्रों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पढ़ाया जाता है। वर्तमान समय से राजस्थान बोर्ड के चैयरमेन बीएल चौधरी है। पिछले साल राजस्थान बोर्ड की बाहरवीं कक्षा का रिजल्ट 87.78 प्रतिशत रह था।



Comments Arjun kumar on 12-05-2019

0611734ka bord parikasa ka rijalad



आप यहाँ पर माध्यमिक gk, शिक्षा question answers, अजमेर general knowledge, टाइम सामान्य ज्ञान, टेबल questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment