ज्येष्ठ शुक्ल दशमी बुधवार हस्त नक्षत्र

Jyeshth Shukl Dashami Budhwar Hast Nakshatra

Gk Exams at  2018-03-25

GkExams on 18-12-2018


गंगा दशहरा हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। ज्येष्ठ शुक्ला दशमी को दशहरा कहते हैं। इसमें स्नान, दान, रूपात्मक व्रत होता है। स्कन्द पुराण में लिखा हुआ है कि ज्येष्ठ शुक्ला दशमी संवत्सरमुखी मानी गई है। इसमें स्नान और दान तो विशेष रूप से करें। किसी भी नदी पर जाकर अर्ध्य एवम् तिलोदक अवश्य करें। ऐसा करने वाला दस पापों से छूट जाता है। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष दशमी को गंगावतरण का दिन मन्दिरों एवं सरोवरों में स्नान कर पवित्रता के साथ मनाया जाता है। इस दिन मथुरा में पतंगबाजी का विशेष आयोजन होता है। गंगा दशहरा पर हरिद्वार, प्रयाग, वाराणसी में विशेष आयोजन होत हैं।


सबसे पवित्र नदी है गंगा


सबसे पवित्र नदी गंगा के पृथ्वी पर आने का पर्व है गंगा दशहरा के नाम से मनाया जाता है। मनुष्यों को मुक्ति देने वाली गंगा नदी अतुलनीय हैं। संपूर्ण विश्व में इसे सबसे पवित्र नदी माना जाता है। राजा भगीरथ ने इसके लिए वर्षो तक तपस्या की थी। ज्येष्ठ शुक्ल दशमी के दिन गंगा धरती पर आई। इससे न केवल सूखा और निर्जीव क्षेत्र उर्वर बन गया बल्कि चारों ओर हरियाली भी छा गई थी। गंगा-दशहरा पर्व मनाने की परंपरा इसी समय से आरंभ हुई थी। राजा भगीरथ की गंगा को पृथ्वी पर लाने की कोशिशों के कारण इस नदी का एक नाम भागीरथी भी है।



गंगा दशहरा पर स्‍नान करने से मनुष्‍य के सारे पाप नष्‍ट हो जाते हैं


यदि ज्येष्ठ शुक्ला दशमी के दिन मंगलवार रहता हो व हस्त नक्षत्र युता तिथि हो यह सब पापों के हरने वाली होती है। वराह पुराण में लिखा हुआ है कि ज्येष्ठ शुक्ला दशमी बुधवारी में हस्त नक्षत्र में श्रेष्ठ नदी स्वर्ग से अवतीर्ण हुई थी वह दस पापों को नष्ट करती है। इस कारण उस तिथि को दशहरा कहते हैं। ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष, बुधवार, हस्त नक्षत्र, गर, आनंद, व्यतिपात, कन्या का चंद्र, वृषभ के सूर्य इन दस योगों में मनुष्य स्नान करके सब पापों से छूट जाता है। भविष्य पुराण में लिखा हुआ है कि जो मनुष्य इस दशहरा के दिन गंगा के पानी में खड़ा होकर दस बार इस स्तोत्र को पढ़ता है चाहे वो दरिद्र हो चाहे असमर्थ हो वह भी प्रयत्नपूर्वक गंगा की पूजा कर उस फल को पाता है।



Comments Dashrath on 10-03-2020

हस्त नक्षत्र शुक्ल दशमी बुधवार दस साल मे किन तारीख मे आता है



आप यहाँ पर ज्येष्ठ gk, शुक्ल question answers, दशमी general knowledge, बुधवार सामान्य ज्ञान, हस्त questions in hindi, नक्षत्र notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 234
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।
आपका कमेंट बहुत ही छोटा है



Register to Comment