वर्चुअल विश्वविद्यालय

वर्चुअल VishwaVidyalaya

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 20-11-2018


एक आभासी विश्वविद्यालय इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, आमतौर पर इंटरनेट के माध्यम से उच्च शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करता है। कुछ ईंट-मोर्टार संस्थान हैं जो अपने विस्तारित विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों के हिस्से के रूप में ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करते हैं जबकि अन्य ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। उन्हें दूरस्थ शिक्षा के रूप में माना जाता है। आभासी विश्वविद्यालयों का लक्ष्य आबादी के उस हिस्से तक पहुंच प्रदान करना है जो भौतिक परिसर में भाग लेने में सक्षम नहीं होगा, क्योंकि दूरी-जैसे छात्र नियमित कक्षाओं में भाग लेने के लिए भौतिक परिसर से बहुत दूर रहते हैं; और लचीलापन की आवश्यकता- कुछ छात्रों को घर पर अध्ययन करने के लिए लचीलापन की आवश्यकता होती है जब भी उनके लिए ऐसा सुविधाजनक होता है।

इनमें से कुछ संगठन केवल विश्वविद्यालयों, संस्थानों या विभागों के ढीले बंधे संयोजनों के रूप में मौजूद हैं जो एक साथ इंटरनेट, टेलीविजन या अन्य मीडिया पर कई पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जो कि गठबंधन के बाहर एक संस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले कार्यक्रमों से अलग और अलग हैं। अन्य कानूनी ढांचे वाले व्यक्तिगत संगठन हैं, फिर भी उन्हें "आभासी" कहा जाता है क्योंकि वे केवल अपनी इंटरनेट इकाइयों से अलग भौतिक स्थान के बिना इंटरनेट पर दिखाई देते हैं। फिर भी अन्य वर्चुअल विश्वविद्यालयों को विशिष्ट या कई भौतिक स्थानों के माध्यम से व्यवस्थित किया जा सकता है, वास्तविक कैंपस के साथ या बिना किसी तकनीकी स्थान के माध्यम से प्रोग्राम डिलीवरी प्राप्त करने के लिए, जहां प्रोफेसर टेलीविज़न व्याख्यान देते हैं।

वर्चुअल यूनिवर्सिटी में प्रोग्राम डिलीवरी को वेब पेज, ई-मेल और अन्य नेटवर्क स्रोतों जैसे सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रशासित किया जाता है।

चूंकि आभासी विश्वविद्यालय अपेक्षाकृत नए हैं और व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, प्रश्न प्रमाणीकरण और मूल्यांकन की गुणवत्ता के बारे में रहते हैं।



Comments Kamlakant Tripathi on 27-11-2019

First Virtual University in India

Kamlakant Tripathi on 27-11-2019

First Virtual University in India

Laxmi Kumar Nishad on 09-11-2019

Virtual university Bharat me kitne hai

Sanap Manisha kisan on 09-11-2019

First virtual university in india

Sanap Manisha kisan on 09-11-2019

First virtual university in india

Sanap Manisha kisan on 09-11-2019

First virtual university in india




Total views 655
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment