डोलोमाइट पाउडर का उपयोग करता है

Dolomite Powder Ka Upyog Karta Hai

GkExams on 24-11-2018

डोलोमाइट एक प्रकार का चूना पत्थर है जो कि कैल्शियम कार्बोनेट और मैग्नीशियम कार्बोनेट और अन्य आवश्यक खनिजों से बना है। इस वजह से, कभी-कभी आहार की खुराक में इसका इस्तेमाल होता है डोलोमाइट का उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लिए यह सुरक्षित होगा, अपने डॉक्टर से पूछें

दिन का वीडियो

कैल्शियम प्रदान करता है

डोलोमाइट कैल्शियम का स्रोत होता है, जिसे आपको तंत्रिका और मांसपेशियों की फ़ंक्शन के लिए और अपनी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने की आवश्यकता होती है। यदि आपको पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, तो आपको पुराने होने पर आपको ऑस्टियोपोरोसिस विकसित करने की अधिक संभावना है। डोलोमाइट में लगभग 54 प्रतिशत कैल्शियम होते हैं - इसलिए लगभग 540 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति ग्राम डोलोमाइट होता है। वयस्कों को लगभग 1, 000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है, लेकिन इष्टतम स्वास्थ्य के लिए 2, 500 मिलीग्राम प्रति दिन से कम। आप हरी पत्तेदार सब्जियां, डेयरी उत्पादों, कैन्ड सैल्मन या सार्डिन और गढ़वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों सहित खाद्य पदार्थों से कैल्शियम भी प्राप्त कर सकते हैं। बहुत अधिक कैल्शियम प्राप्त करने से गुर्दे की पथरी और कब्ज के लिए आपके जोखिम में वृद्धि हो सकती है।

मैग्नीशियम प्रदान करता है

डोलोमाइट में लगभग 46 प्रतिशत मैग्नीशियम होता है, या 460 मिलीग्राम मैग्नीशियम प्रति ग्राम डोलोमाइट होता है। आपको हड्डियों, प्रोटीन और डीएनए बनाने के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ आपके रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर और उचित तंत्रिका और मांसपेशी समारोह को विनियमित करने के लिए। महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 320 मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए, और पुरुषों को कम से कम 420 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है मैग्नीशियम के अन्य स्रोतों में बादाम, काजू, मूंगफली, पालक, काली सेम, एनामाम, गढ़वाले अनाज, पूरी गेहूं की रोटी और दही शामिल हैं।


पूरक आहार से प्रति दिन मैग्नीशियम के 350 मिलीग्राम से अधिक का खपत न करें, क्योंकि इसमें मितली, दस्त, पेट की ऐंठन, अवसाद, अनियमित दिल की धड़कन, कम रक्तचाप और कठिनाई श्वास सहित विषाक्तता के लक्षण पैदा हो सकते हैं। ।

अवशोषण संबंधी बातें

डोलोमाइट, कैल्शियम कार्बोनेट में पाए जाने वाले कैल्शियम का प्रकार, आपके शरीर को कैल्शियम साइटेट सहित अन्य प्रकार के कैल्शियम के रूप में तोड़ने और अवशोषित करने के लिए उतना आसान नहीं है। कैल्शियम कार्बोनेट का उपयोग करने के लिए आपके पास बहुत सारे पेट एसिड होने की आवश्यकता है, इसलिए इसे भोजन के साथ लेने के लिए सबसे अच्छा है किसी भी कैल्शियम के पूरक के साथ, पूरे दिन अपनी खुराक फैल जाती है ताकि आप अवशोषण को बढ़ाने के लिए 500 मिलीग्राम से अधिक समय न ले जा रहे हों

संदूषण की संभावना

डोलोमाइट कभी-कभी उच्च मात्रा में सीसा, बेरियम, पारा और अन्य जहरीले रसायनों से दूषित हो सकता है। यदि आप डोलोमाइट वाली खुराक लेते हैं, तो उन लेबलों पर संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया के प्रतीक का चयन करें, क्योंकि इन्हें सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण किया जाना है कि वे निश्चित स्तरों से अधिक प्रदूषकों को शामिल नहीं करते हैं।





Comments Mukesh on 09-11-2021

मैग्नेशियम युक्त डोलोमाइट का उपयोग कहां कहा होता हैं

Uma guptan on 02-12-2020

Dolomite ka use kis kis tarah se kar skate hai

Satyapal Singh on 28-09-2020

Dolomite powder ka use saban banane me kiyo kiyo jata hai

Shambhu kumar on 03-09-2020

Ham bioflok me pH kam karne ke lia upog karna chants hai

Shambhu kumar on 03-09-2020

Ham bioflok fish faming me pH kam karne ke lia upog karna chants hai

brajendrak180@gmail.com on 13-07-2020

Why Dolomite use in detergent powder.


Akhilesh kumar on 02-04-2020

Dolomite sabse jyada kya banane kam ata hai



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment