शैक्षिक तकनीकी के प्रकार

Shaikshik Technical Ke Prakar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

1. फ़्लिप कक्षा (अपनी कक्षा में बदलाव):



फ़्लिप क्लासरूम मॉडल मूल रूप से छात्रों को कक्षा से पहले पाठ के लिए तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस प्रकार, कक्षा एक गतिशील वातावरण बन जाती है जिसमें छात्र पहले से अध्ययन कर चुके हैं। छात्र घर पर एक विषय तैयार करते हैं ताकि अगले दिन कक्षा को विषय के बारे में उनके किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए समर्पित किया जा सके। यह छात्रों को उनकी सामान्य सीमाओं से परे जाने और अपनी प्राकृतिक जिज्ञासा का पता लगाने की अनुमति देता है।



GoConqr के मुफ्त ऑनलाइन शिक्षण उपकरण फ़्लिप कक्षा कक्षा शिक्षण मॉडल में एकीकृत किया जा सकता है। GoConqr का उपयोग करके, आप आसानी से समूह के साथ संसाधन साझा कर सकते हैं, इस मामले में एक वर्ग, छात्रों को घर से इन संसाधनों का अध्ययन करने और अगली कक्षा के लिए तैयार करने की इजाजत देता है।

2. डिजाइन सोच (केस विधि):



यह तकनीक समूह विश्लेषण, brainstorming, नवाचार और रचनात्मक विचारों के माध्यम से वास्तविक जीवन के मामलों को हल करने पर आधारित है। यद्यपि डिजाइन थिंकिंग एक संरचित विधि है, प्रैक्टिस में यह काफी गन्दा हो सकता है क्योंकि कुछ मामलों में कोई संभावित समाधान नहीं हो सकता है।



हालांकि, केस विधि वास्तविक दुनिया के लिए छात्रों को तैयार करती है और उनकी जिज्ञासा, विश्लेषणात्मक कौशल और रचनात्मकता उत्पन्न करती है। अतीत में कंपनियों द्वारा अनुभव किए गए वास्तविक मामलों का विश्लेषण करने के लिए इस तकनीक को अक्सर लोकप्रिय एमबीए या परास्नातक कक्षाओं में उपयोग किया जाता है।



डिजाइन थिंकिंग के वकील ईवान मैकिन्टॉश ने अपने नो तोश परामर्श समूह के हिस्से के रूप में डिजाइन थिंकिंग स्कूल बनाया। कोई टोश अवधारणा को लागू करने के लिए शिक्षण विधियों को प्रशिक्षित करने के लिए दुनिया के कुछ बेहतरीन मीडिया और तकनीकी कंपनियों के रचनात्मक प्रथाओं का उपयोग नहीं करती है। शिक्षकों के लिए डिजाइन सोच भी किसी भी कक्षा में डिजाइन सोचने के लिए निर्देशों के साथ एक ऑनलाइन टूलकिट के साथ शिक्षकों को प्रदान करता है। अब मुफ्त टूलकिट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

3. स्व-शिक्षा:



जिज्ञासा सीखने का मुख्य चालक है। सीखने के बुनियादी सिद्धांत के रूप में, छात्रों को पाठ के बड़े रीम याद रखने के लिए मजबूर करना बहुत कम समझ में आता है कि वे या तो बेतरतीब ढंग से याद करेंगे या तुरंत भूल जाएंगे। कुंजी छात्रों को ऐसे क्षेत्र की तलाश करने पर ध्यान केंद्रित करने देती है जो उन्हें रूचि देती है और इसके बारे में इसके बारे में जानती है।



आत्म-शिक्षण के आधार पर एक शिक्षण तकनीक का एक आदर्श उदाहरण टेड कॉन्फ्रेंस में सुगाता मित्रा द्वारा उल्लिखित है। नई दिल्ली, दक्षिण अफ्रीका और इटली में प्रयोगों की एक श्रृंखला में, शैक्षिक शोधकर्ता सुगाता मित्रा ने बच्चों को वेब पर स्वयं पर्यवेक्षित पहुंच प्रदान की। प्राप्त परिणाम क्रांतिकारी हो सकते हैं कि हम शिक्षण के बारे में क्या सोचते हैं। बच्चे, जो तब तक नहीं जानते थे कि इंटरनेट क्या था, अप्रत्याशित आसानी से कई विषयों में खुद को प्रशिक्षित करने में सक्षम थे।





आत्म-सीखने की खोज के लिए एक आम तकनीक मन मानचित्र का उपयोग है। शिक्षक एक मन मानचित्र पर एक केंद्रीय नोड बना सकते हैं और छात्रों को विचारों को विस्तार और विकसित करने की आजादी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि फोकस मानव शरीर है, तो कुछ छात्र मानव शरीर को प्रभावित करने वाले अंगों, हड्डियों या रोगों पर मन मानचित्र बना सकते हैं। बाद में छात्रों का मूल्यांकन उनके द्वारा बनाए गए मन मैप्स के अनुसार किया जाएगा और एक-दूसरे के साथ सहयोग करने के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग कर सकते हैं और मानव शरीर की एक व्यापक समझ में आ सकते हैं।



अपने कक्षा में इन शिक्षण तकनीकों को लागू करना चाहते हैं? GoConqr के माइंड मैप्स, फ्लैशकार्ड, क्विज़, कोर्स बिल्डर और अन्य मुफ्त ऑनलाइन अध्ययन टूल का उपयोग करने के लिए अभी साइन अप करें:



4. गैमिफिकेशन:



शिक्षण तकनीक खेल के उपयोग के माध्यम से सीखना शिक्षण विधियों में से एक है जिसे विशेष रूप से प्राथमिक और पूर्वस्कूली शिक्षा में खोजा जा चुका है। गेम का उपयोग करके, छात्र बिना महसूस किए सीखते हैं। इसलिए, खेल या गैमिफिकेशन के माध्यम से सीखना एक सीखने की तकनीक है जो कि किसी भी उम्र में बहुत प्रभावी हो सकती है। यह छात्रों को प्रेरित रखने के लिए भी एक बहुत ही उपयोगी तकनीक है।



शिक्षक को उन परियोजनाओं को डिजाइन करना चाहिए जो उनके छात्रों के लिए उपयुक्त हों, उनकी आयु और ज्ञान को ध्यान में रखते हुए, उन्हें अतिरिक्त प्रेरणा प्रदान करने के लिए पर्याप्त आकर्षक बनाते रहें। छात्रों को एक निश्चित विषय पर ऑनलाइन क्विज़ बनाने के लिए प्रोत्साहित करना एक विचार हो सकता है। छात्र अपने साथियों को खुद का परीक्षण करने के लिए चुनौती दे सकते हैं और देख सकते हैं कि उच्च स्कोर कौन प्राप्त करता है। इस तरह, छात्र मज़ेदार और सीखने के दौरान साथियों के साथ प्रतिस्पर्धा का आनंद ले सकते हैं।

5. सोशल मीडिया:



पिछले खंड का एक संस्करण कक्षा में सोशल मीडिया का उपयोग करना है। छात्र आज हमेशा अपने सोशल नेटवर्क से जुड़े होते हैं और इसलिए कक्षा में सोशल मीडिया से जुड़े रहने के लिए उन्हें थोड़ा प्रेरणा की आवश्यकता होगी। शिक्षण पद्धतियों का उपयोग करने के तरीकों में काफी भिन्नता है क्योंकि सैकड़ों सामाजिक नेटवर्क और संभावनाएं हैं।



एक अच्छा उदाहरण ब्राजीलियाई एकेडमी ऑफ लैंग्वेज रेड बैलन द्वारा की गई पहल है, जिसने छात्रों को अपने पसंदीदा कलाकारों की ट्वीट्स की समीक्षा करने और उनके अंग्रेजी भाषा कौशल में सुधार करने के प्रयास में किए गए व्याकरण संबंधी त्रुटियों को सही करने के लिए प्रोत्साहित किया

6. नि: शुल्क ऑनलाइन शिक्षण उपकरण:



मुफ्त ऑनलाइन शिक्षण उपकरण उपलब्ध हैं जो शिक्षकों को कक्षा में सहभागिता, भागीदारी और मजे की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। शिक्षक छात्र के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का उपयोग कर एक इंटरैक्टिव और गतिशील कक्षा वातावरण बना सकते हैं।



Comments sheeshit taknik kitne parkar ke hote hai on 13-10-2019

Sheeshit taknik kitne parkar ke hote hai

P on 01-09-2019

Saicchik takniki tritiya ka dusra nam kya hai

Neha sengar on 12-05-2019

शैक्षिक तकनीकी तृतीय का दूसरा नाम है

Brijpal singh saharanpur on 03-01-2019

prathmik siksha se sambandhit saksic takniky ke sabhi charan avam unke kitne bhag h naam sahit batayn.

प्रणlलल विश्लेषण on 26-11-2018

शैक्षिक तकनिकी का दूसरा नाम प्रणाली विश्लेषण
है

Rajesh Shukla on 25-10-2018

Shaikshik takaneeki ka dusara nam kya hai


Khushabu on 21-09-2018

Shakshik taknii triteey ka doosara man Kya h

अनुपमासिंह on 14-09-2018

शैक्षिक तकनीकी तृतीय का दूसरा नाम क
या है

अनुपमासिंह on 14-09-2018

शैक्षिक तकनीकी तृतीय का दूसरा नाम क
या है

अनुपमासिंह on 14-09-2018

शैक्षिक तकनीकी तृतीय का दूसरा नाम क
या है

Jyotsana on 06-09-2018

शैक्षिक तकनिकी तृतीय का दूसरा नाम क्या ह



Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment