कलेक्टर बनने के लिए योग्यता

Collector Banne Ke Liye Yogyata

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

पीएससी को हौवा न समझें, स्ट्रॅटीजि बनाएं आप आसानी से डिप्टी कलेक्टर बन जाएंगे। प्री और मेंस की तैयारी एक साथ करें। सब्जेक्ट्स को कहानियों के रूप में पढ़ें। लिंक से उन्हें आपस में जोड़कर याद रखने की कोशिश करें। ग्राफ, फार्मूला और जरूरी डेट्स को बड़े साइज के पेपर में प्रिंट कराके हर उस जगह पर लगाएं जहां आप ज्यादा समय बैठते हैं।











जब भी नजर जाएगी तो कुछ पढ़ने को ही मिलेगा। यह कहना है पीएससी की तैयारी करा रहे एक्सपर्ट्स का। मौका था क्रेडिबल फाउंडेशन और पाथ एकेडमी की ओर से रविवार को जैन दादाबाड़ी में सीजी पीएससी और दूसरे काम्पिटेटिव एग्जाम्स कैसे क्रैक करें विषय पर आयोजित फ्री वर्कशॉप का। बतादें कि 7 जून को प्रदेश के 16 जिलों में पीएससी प्री परीक्षा होनी है।







इस तरह दिए टिप्स



काम्पिटेटिव एग्जाम एक्सपर्ट हामिद खान ने कैडिडेट्स को एग्जाम के पैटर्न, सब्जेक्टिव गाइडेंस, क्या पढ़ें, कितना पढ़ें, इंटरनेट का इस्तेमाल कैसे करें और इंटरव्यू के लिए खुद को कैसे तैयार करें जैसे दर्जनों टॉपिक्स की जानकारी दी। इस मौके पर बीते सालों में लोक सेवा आयोग की परीक्षा में बेहतर कर डिप्टी कलेक्टर बनने वाले राज्य के होनहारों ने भी बच्चों को टिप्स दिए। डिप्टी कलेक्टर दुष्यंत रायस्तो, शैलाभ साहू, अपूर्व टोप्पो ने कैंडिडेट्स को एग्जाम क्रैक करने के टिप्स बताए।







एग्जाम में इनसे जुड़े होंगे सवाल



एक्सपर्ट्स ने बताया कि पीएससी की परीक्षा दो भागों में होती है। पहला प्री और दूसरा मेंस। प्री में सामान्य अध्ययन जिसमें देश और राज्य का इतिहास, भौगोलिक स्थिति, कला, राजव्यवस्था अर्थव्यवस्था जैसे मसलों से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। इसके अलावा इसमें सीसैट भी होता है। इसमें संचार कौशल, पारस्परिक, तार्किक कौशल, निर्णय लेने की क्षमता, हिंदी और छत्तीसगढ़ी भाषा का ज्ञान आदि पूछा जाता है। ये परीक्षा 200 नंबर की होती है। 50 प्रतिशत माइनस मार्किंग होती है। इसके बाद बारी आती है मेंस की। इसमें राज्य और देश से जुड़े 7 सवाल होते हैं। हर पेपर 200 नंबर का होता है। इसके बाद होने वाला इंटरव्यू 150 नंबर का होता है। इनमें से कैंडिडेट कोकम से कम 65 फीसदी मार्क्स जुटाने होते हैं, इसके बाद ही पीएससी की किला फतह होती है।







मेंस ताकतवर तो प्री हो जाएगा चित



एक्सपर्ट ने बताया कि पीएससी हो यूपीएससी हो या ऐसा कोई भी एग्जाम जो दो पार्ट यानी प्री और मेंस के पैटर्न पर होता हो, ऐसी परीक्षा में सफलता की सबसे पहली स्ट्रेटजी होती है पढ़ने का तरीका। सबसे पहले कैंडिडेट्स को मेंस की तैयारी करनी चाहिए। मेंस में सिलेबस डिटेल में होता है। हर सब्जेक्ट के बहुत से पहलू पूछे जाते हैं, जबकि प्री एक शॉर्ट टेस्ट होता है ।







पता नहीं तो कह दीजिए सॉरी



प्रतियोगी परीक्षा के इंटरव्यू को सबसे ज्यादा हौवा बनाया जाता है। अगर आप इंटरव्यू तक पहुंच गए हैं तो ये मानिए कि आप स्पेशल हैं। आप इंटरव्यू भी क्रैक कर सकते हैं। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखें। मसलन, इंटरव्यू पैनल में कुछ मेंबर्स होते हैं, जो अनुभवी होते हैं। उनके द्वारा पूछे गए किसी भी सवाल का जवाब नहीं पता हो तो उन्हें घुमाने की कोशिश भी न करें। साफ कह दें कि सॉरी मुझे जवाब नहीं पता।







खुद को तैयार करें



एक्सपर्ट्स के अनुसार पीएससी की मुख्य परीक्षा में जो भी सवाल पूछे जाते हैं, उसके लिए कॉमन अवेयरनेस जरूरी है। उसमें आम आदमी से जुड़े सरोकार होते हैं। रात में 6 घंटे और दिन में एक घंटे पढ़ें तो भी आप तैयार हो जाएंगे। परीक्षा के समय हर हाल में डर और घबराहट पर कंट्रोल करना चाहिए। पेशंस और साउंड स्लीप पर फोकस करें।







रोजाना टास्क बनाएं, पूरा भी करें



एक्सपर्ट्स ने कहा कि पीएससी और कोई भी काम्पिटेटिव एग्जाम ऐसा बिल्कुल नहीं होता कि उसे क्रैक न किया जा सके। बस आपको टाइम मैनेजमेंट सही तरीके से करना है। कितने दिन में आप सिलेबस का कितना पोर्शन खत्म करते हैं ये देखें, इस पर काम करें। हर दिन के हिसाब से टारगेट बनाएं।







इन बातों ता रखें ख्याल



स्टडी के लिए करें इंटरनेट का इस्तेमाल



अपनी क्षमता के अनुसार करें तैयारी



हर सब्जेक्ट को कॉन्सेप्ट क्लीयर कर पढ़ें



स्टडी के समय शांत कमरे में फोकस होकर पढ़ें



धीरे-धीरे डिफिकल्टी लेवल को बढ़ाएं







इन बातों से बचिए



आंकड़े या हस्तियों के नाम के बजाय उनके फैसले, नीतियां वगैरह याद रखें।



न्यूज पेपर की सिटी लेवल की खबरों के बजाय, राज्य की इकोनॉमिक्स, इंटरनेशनल इशू, नेशनल न्यूज वगैरह पर फोकस करें।



ध्यान भटकाने वाली चीजों से रहें दूर



शॉर्टकट का इस्तेमाल न करें।



Comments देवराज साँगवा on 12-05-2019

COLLECTORके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए



आप यहाँ पर कलेक्टर gk, योग्यता question answers, general knowledge, कलेक्टर सामान्य ज्ञान, योग्यता questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment