सोहागपुर कोयला क्षेत्र

Sohagpur Koyala Shetra

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 12-02-2019

सोहागपुर कोलफील्ड सोन नदी के बेसिन में भारतीय राज्य मध्य प्रदेश में शहडोल जिले में स्थित है। यह मध्य प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा कोयला क्षेत्र है।
सोहागपुर कोलफील्ड सेंट्रल इंडिया कोलफील्ड्स का एक हिस्सा है। उत्तरार्द्ध सर्गुजा, कोरिया (छत्तीसगढ़ में दोनों), शहडोल और उमरिया (मध्य प्रदेश में दोनों) में फैला हुआ है। इस समूह में चौदह कोयला क्षेत्र हैं, अर्थात् कोरार, उमरिया, जोहिला, सोहागपुर, सोनहत, झिलमिल, चिरिमिरी, सेंदुर्गढ़, कोरियागढ़, दमामुंडा, पंचबहिनी, हसदेव-अरंड, लखनपुर और बिश्रामपुर। समूह में लगभग 5,345 वर्ग किलोमीटर (2,064 वर्ग मील) का क्षेत्र शामिल है जिसमें अनुमानित भंडार 15,613.98 मिलियन टन है। जमा 0-120 मीटर की गहराई पर हैं। इसलिए, निष्कर्षण मुख्य रूप से भूमिगत खनन के लिए उत्तरदायी है, इन कोयला क्षेत्रों के कुछ हिस्सों को छोड़कर, जिनमें ओपेकैस्ट क्षमता है।

सोहागपुर कोलफील्ड लगभग 3,100 वर्ग किलोमीटर (1,200 वर्ग मील) के क्षेत्र में फैला है और इसमें अनुमानित 4,064 मिलियन टन है।

चार उप-सीम हैं, तीन उप-घाटियों में फैले लगभग 1-4 मीटर: कोयला क्षेत्र के पश्चिमी भाग में स्थित बुरार-अमलाई उप-बेसिन, कोतमा उप-बेसिन, अनूपपुर-चिरिमिरी शाखा लाइन पर स्थित है, 40 बुरहार के पूर्व में और कोयला क्षेत्र के पूर्वी भाग में झगरखंड-बिजुरी उप-बेसिन है। [1] सामान्य तौर पर कोयला निम्न रैंक, उच्च नमी, उच्च वाष्पशील और गैर-कोकिंग प्रकार का होता है। [4]

सोहागपुर कोलफ़ील्ड दो भागों में विभाजित है, पूर्व-पश्चिम में बर्मन-चिल्पा फॉल्ट चल रहा है। इस दोष के उत्तर में पाया जाने वाला कोयला, गलती से दक्षिण में होने वाले कोयले से अलग होता है। कोकिंग कोयला गलती के उत्तर में पाया गया है। [5]

शारदा ओपेनकास्ट माइन का विस्तार प्रतिवर्ष 0.50 मिलियन टन से 0.85 मिलियन टन और खनन क्षेत्र का 242.847 हेक्टेयर से 871.205 हेक्टेयर तक किया जा रहा है। यहां हाईवॉल खनन शुरू किया गया है। सामान्य खुली कास्ट विधियों का उपयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह एक छोटे, सीमित क्षेत्र में ऐसे तरीकों से कोयला सीम को विकसित करने के लिए अनैतिक है। भारत में पहली बार इस सफल तकनीक का उपयोग करके, परित्यक्त शारदा ओपनस्क्रीनस्ट खदान भारतीय खनन उद्योग में एक मील का पत्थर रहा है।



Comments Bobby kaurav on 04-01-2020

Mp me film vikas nigam ki Esthfana kb hue



आप यहाँ पर सोहागपुर gk, कोयला question answers, general knowledge, सोहागपुर सामान्य ज्ञान, कोयला questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment