उत्तर प्रदेश की चित्रकला

Uttar Pradesh Ki ChitraKala

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 14-11-2018


उत्तर प्रदेश में प्रमुख कला प्रकृति लोकप्रिय और प्रचलित है क्योंकि प्राचीन समय चित्रकला, मूर्तिकला, धातु, लकड़ी, हाथीदांत, पत्थर और मिट्टी पर डिजाइनों का हाथ-क्राफ्टिंग है।

चित्रकारी और रॉक चित्रकारी
उत्तर प्रदेश में पेंटिंग की परंपरा पूर्व-ऐतिहासिक काल से चल रही है। सोनभद्र और चित्रकूट की गुफा चित्रों में शिकार, युद्ध, त्यौहार, नृत्य, रोमांटिक जीवन और जानवरों के दृश्य दिखाए गए हैं। यूपी में पेंटिंग की सुनहरी अवधि मुगल काल थी। जहांगीर के शासनकाल के दौरान चित्रकला की कला ने अपने चरम पर कब्जा कर लिया। पेंटिंग की मुगल शैली एशियाई संस्कृति की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है और इसकी अवधारणा, प्रस्तुति और शैली में अद्वितीय है।

चित्रकला की कला बुंदेलखंड के क्षेत्र में पूर्णता के प्रतीक तक पहुंच गई जब ओर्खा के राजा ने मथुरा में केशव देव के मंदिर का पुनर्निर्माण किया। मथुरा, गोकुल, वृंदावन और गोवर्धन की पेंटिंग्स भगवान कृष्ण के जीवन से दृश्यों को दर्शाती हैं। यूपी की एक और प्रमुख प्री-आधुनिक पेंटिंग परंपरा गढ़वाल स्कूल के रूप में जानी जाती है जिसे गढ़वाल के राजाओं द्वारा संरक्षित किया गया था।

शिल्प
उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण शिल्पों में से एक चिकनकारी है, जिसमें नाज़ुक और पारंपरिक हाथ कढ़ाई होती है। हस्तशिल्प का यह रूप मुख्य रूप से लखनऊ में प्रचलित है। यह शिफॉन, मस्लिन, ऑर्गेंज, ऑर्गेन्डी और रेशम जैसे कपड़े पर किया जाता है। चिकन साड़ियों और कुर्ता जो सही गर्मी पहनते हैं।

ज़ारडोज़ी कढ़ाई एक और अनोखी कला है जहां कढ़ाई तीन आयामों में की जाती है। वाराणसी के ज़ारी काम दुनिया भर में मशहूर हैं।

उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर बर्तन और उत्तम धातु के बर्तन उत्पाद भी बनाए जाते हैं।

कालीन बुनाई भी उत्तर प्रदेश की एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक अभिव्यक्ति है। राज्य देश के कालीनों का 9 0 प्रतिशत हिस्सा देता है। मुख्य रूप से राज्य में स्थित कालीन बुनाई केंद्र मिर्जापुर, खमेरिया और भदोही के आसपास हैं।



Comments

आप यहाँ पर चित्रकला gk, question answers, general knowledge, चित्रकला सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 343
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment