मैग्नीशियम किसमें पाया जाता है

Magnesium Kisme Paya Jata Hai

GkExams on 12-03-2021



मैग्नीशियम के स्रोत (Magnesium ke strot)

रोस्टेड काजू और बादाम बादाम विटामिन,प्रोटीन और रेशे का अच्छा स्रोत होने के साथ साथ मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत है। 28 gm रोस्टेड बादाम में तकरीबन 80 mg मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे आप हर रोज़ के लिए जरुरी मैग्नीशियम का एक भाग प्राप्त कर लेते हैं। इसी तरह 28 gm रोस्टेड काजू में 74 mg मैग्नीशियम प्राप्त होता है। शाम को स्नैक्स के रुप में काजू और बादाम का उपभोग करें।


मैग्नीशियम के लाभ हासिल करने के लिए आपको अपनी खुराक में ज्यादा से ज्यादा मैग्नीशियम से भरपूर वस्तुओं को सम्मिलित करना पड़ेगा। यद्यपि खाने पीने की किन वस्तुओं में कितनी मात्रा में मैग्नीशियम प्राप्त होता है इस बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है। आओ जानते हैं कि मैग्नीशियम के स्रोत क्या हैं और उनमें कितनी मात्रा* में मैग्नीशियम पाया जाता है।

मैग्नीशियम के शाकाहारी स्रोत

मूंगफली मूंगफली का उपभोग करके भी आप हर रोज़ के लिए ज़रूरी मैग्नीशियम की मात्रा प्राप्त कर सकते हैं। आंकड़ों के हिसाब से एक चौथाई कप तेल में भुने हुए मूंगफली में 63 mg मैग्नीशियम प्राप्त होता है। अनेक लोग पीनट बटर को स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक मानते हैं जबकि ऐसा नहीं है। यदि आप सीमित मात्रा में इसका उपभोग करते हैं तो ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। आंकड़ों के हिसाब से दो चम्मच पीनट बटर में 49 mg मैग्नीशियम पाया जाता है।


पालक हरी सब्जियों में बाकी विटामिन और मिनरल के साथ साथ मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होता है। आंकड़ों के हिसाब से आधे कप उबले हुए पालक में तकरीबन 78 mg मैग्नीशियम प्राप्त होता है। यदि आप मैग्नीशियम की कमी से जूझ रहे हैं तो हरी तरकारियां जैसे कि पालक का उपभोग अवश्य करें।


एवोकैड़ो अनेक फल भी मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत होते हैं जिनमें एवोकैडो प्रमुख है। एक कप कटे हुए एवोकैड़ो में तकरीबन 44 mg मैग्नीशियम प्राप्त होता है। एवोकैड़ो में मैग्नीशियम के अतिरिक्त और भी अनेक पौष्टिक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं। इस फल का नित्य उपभोग स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।


सोया मिल्क सोया मिल्क के उपभोग से आपको अनेक खनिज और पौष्टिक तत्व सरलता से मिल जाते हैं। इसके उपभोग से आप मैग्नीशियम की हर रोज़ की ज़रूरी मात्रा सरलता से पा सकते हैं। एक कप सोया मिल्क में तकरीबन 61mg मैग्नीशियम पाया जाता है।


भूरे चावल भूरे चावल के लाभ तो असंख्य हैं किन्तु अब भी अधिकतर मेट्रो शहरों में ही लोग इसका उपभोग करते हैं। मैग्नीशियम के लिए आप भूरे चावल का उपभोग कर सकते हैं। आधे कप भूरे चावल में तकरीबन 42 mg मैग्नीशियम प्राप्त होता है।

मैग्नीशियम के मांसाहारी स्रोत

ब्रेड अधिकांश लोग प्रातःकाल के नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद करते हैं। आपकी सूचना के लिए बता दें कि 2 ब्रेड से ही आपको 46 mg मैग्नीशियम मिल जाता है।


सैलमन मछली ये हम सब जानते हैं कि सी-फ़ूड स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। कई मछलियों में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होता है जिससे आप हर रोज़ के लिए जरुरी मैग्नीशियम की खुराक सरलता से हासिल कर सकते हैं। आंकड़ों के हिसाब से 84 gm पकी हुई सैलमन मछली में तकरीबन 26 mg मैग्नीशियम प्राप्त होता है।


शाकभक्षी वस्तुओं के अतिरिक्त मांसाहारी खाने योग्य पदार्थों में भी पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम प्राप्त होता है।


बीफ चिकन के अतिरिक्त बीफ (भैंस का गोश्त) में भी मैग्नीशियम की मात्रा पायी जाती है। 84 gm बीफ में तकरीबन 20 mg मैग्नीशियम प्राप्त होता है।


चिकन चिकन प्रोटीन का स्रोत होने के साथ साथ मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत है। आंकड़ों के हिसाब से 84 gm रोस्टेड चिकन में तकरीबन 22 mg मैग्नीशियम पाया जाता है।




Comments Magnesium kha pata jata hai on 09-03-2021

Answer

Siddhi saloni on 20-02-2021

Chlorophyll

B on 06-02-2021

Red blood cell

Neeraj on 30-01-2021

Kishi v udashin viliyon ka ph kitna hota hai

Nisha on 28-11-2020

Magnesium पाया जाता है

RBC
WBC
क्लोफिल मे

मैग्नीशियम कहा पाया जाता है on 14-01-2020

मैग्नीशियम कहा पाया जाता है ।


aman on 03-01-2020

chlorophyl

Nandkishor kumar on 04-12-2019

Magnesium paya jata

Sukesh Raj oberoy on 31-10-2019

Magnesium kisme pata jata hai

maigniciem kisme pata Kata hai on 24-06-2019

maigniciem kisme paya jata
hai

Sujit raj on 26-12-2018

मैग्नीशियम किसमें पाया जाता है बायोलॉजी का क्वेश्चन है a Chlorophyll. B लाल रक्त कणिका. C बर्निग लवक d. श्वेत रक्त कण



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment