Swatantrata Aur Samanata Me Antar स्वतंत्रता और समानता में अंतर

स्वतंत्रता और समानता में अंतर



GkExams on 27-06-2020

समानता और स्वतंत्रता के बीच संबंध:

विचारकों के एक समूह द्वारा स्वतंत्रता और समानता की अवधारणाओं को व्यक्तिगत शक्ति के प्रभाव के अपवाद के रूप में परिभाषित किया गया है।

स्वतंत्रता को संस्करण क्या करना है के बजाय प्रभाव से स्वतंत्रता के रूप विचार विमर्श किया गया है। इससे पता चलता है कि आदर्श वैचारिक स्तर पर पूर्ण स्वतंत्रता ही समानता का अर्थ है।

स्वतंत्रता और समानता के बीच का संबंध जटिल है क्योंकि इसके लिए कुछ लोग हैं जिन्होंने समय की शुरुआत से संघर्ष किया है और आज तक संघर्षरत है। ये दो शब्द दृढ़ता से जुड़े हुए हैं, हालांकि अविभाज्य नहीं हैं।

समानता का सरल अर्थ है। यह गुणवत्ता, शक्ति, स्थिति या डिग्री में समानता या समानता है। सरल शब्दों में, यह अन्य लोगों के समान ही है। स्वतंत्रता नियंत्रित या सीमित होने के बावजूद कार्य करने और सोचने में सक्षम होने की स्थिति है। इन दोनों के बीच संबंध स्वतंत्रता प्राप्त करने से पहले शुरू होता है। स्वतंत्रता के बिना, किसी के पास दूसरों के बराबर होने की क्षमता नहीं है, क्योंकि वह वह नहीं कर सकता जो वह चाहता है। टोकेविले ने कहा कि "जब तक मनुष्य पूरी तरह से स्वतन्त्र नहीं हो जाते, वे बिल्कुल समान नहीं हो सकते।" जो स्वतंत्र नहीं है उसके पास एक मालिक है जो उसके लिए अपनी पसंद के हिसाब से नियम कानून बनाता है। अपने आप को स्वामी से छुटकारा दिलाने और राजनीतिक स्वतंत्रता हासिल करने का एकमात्र तरीका शासन के खिलाफ सफलतापूर्वक विद्रोह करना है। इस विद्रोह के साथ, सभी लोगों के पास अब कार्य करने का अवसर है जो वे चाहते हैं और इस वजह से उन्हें समान माना जाता है। एक बार जब वे अपने मानव स्वामी से मुक्त हो जाते हैं, तो वे अपनी मर्जी से निर्देशित जीवन जीने में सक्षम होते हैं और शेष समाज के साथ जीवन में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

स्वतंत्रता और समानता तनाव की स्थिति में मौजूद हैं, लेकिन वे पारस्परिक रूप से एक दूसरे पर निर्भर हैं क्योंकि स्वतंत्रता समानता के बिना व्यर्थ है और समानता के बिना कोई वास्तविक स्वतंत्रता नहीं होगी। समानता स्वतंत्रता के लिए आवश्यक है और स्वतंत्रता को संभव बनाती है। पूर्ण समानता की स्थापना से समानता का नुकसान भी होता है (जोहान रबे, 2001)।

स्वतंत्रता और समानता का विकास स्वतंत्रता की घोषणा के साथ शुरू होता है जिसने मिसाल कायम की कि "सभी पुरुषों को समान बनाया जाता है। इस बिंदु तक, समानता एक ऐसी चीज थी जिसे प्राप्त नहीं किया जा सकता था; यह लगभग एक विदेशी विचार था।

स्वतंत्रता और समानता के संबंधों पर दो प्रकार में विभाजित विचारकों की विचारधाराएं है।

विरोधी विचारधारा

सकारात्मक विचारधारा

विरोधी विचारधारा : इस विचारधारा के मानने वालों का मत है कि स्वतंत्रता और समानता की दूसरे की परस्पर विरोधी है क्योंकि स्वतंत्रता पाने पर समानता खत्म हो जाती है।

सकारात्मक विचारधारा: इस विचारधारा के मानने वालों को मत है कि स्वतंत्रता और समानता एक दूसरे के पूरक है एवं स्वतंत्रता के बिना समानता एवं समानता के बिना स्वतंत्रता हासिल नहीं की जा सकती।

महान विचारक भूपेंद्र सिंह बैनिवाल के अनुसार स्वतंत्रता तब तक ही स्वतंत्रता है, जब तक कि वह समाज के अन्य लोगों को आगे बढ़ने एवं जीवन में तरक्की करने का समान अवसर प्रदान करें एवं दूसरे के अधिकारों का हनन ना करें । इस प्रकार हम कह सकते हैं कि नियंत्रित स्वतंत्रता ही असली स्वतंत्रता है। किसी व्यक्ति, गुट, राज्य या समाज के मनमर्जी करने को हम स्वतंत्रता नहीं कह सकते क्योंकि वह फिर स्वेच्छाचार या निरंकुशता की श्रेणी में आ जाती है। एवं समाज के हर व्यक्ति द्वारा अपनी मर्जी से उल्टा सीधा कार्य करने पर अराजकता की स्थिति आ जाती है उस स्थिति को हम स्वतंत्रता कतई नहीं कह सकते। हर व्यक्ति की क्षमता अलग-अलग होती है। अतः स्वतंत्रता की स्थिति में यदि कोई अधिक सक्षम या ताकतवर व्यक्ति अपनी स्वतंत्रता का दायरा इतना ज्यादा बढ़ा लेता है कि वह दूसरों के अधिकारों का हनन करने लगे तब स्वतंत्रता समाप्त हो जाती है क्योंकि स्वतंत्रता तभी स्वतंत्रता है जब वह समाज के हर व्यक्ति के लिए हो ना कि किसी एक व्यक्ति के लिए। इस प्रकार हम समझ सकते हैं कि समानता ही स्वतंत्रता का मूल है। लेकिन स्वतंत्रता के संबंध में हम समानता को पूर्ण समाज को एक जैसा समरूप बनाने के रूप में नहीं मानते हैं यहां पर समानता का अर्थ हर व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का उपयोग करते हुए एवं अपने सीमा में रहते हुए विकास स्वयं का विकास एवं अपने परिवार का विकास करने का अधिकार देना है।


GkExams on 12-05-2019

स्वतंत्रता और समानता के बीच का अंतर यह है कि आजादी आपके लिए उपलब्ध कराने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है, जबकि समानता का अर्थ है कि आप कहां सक्षम नहीं हैं, किसी और को प्रदान करने या कम करने के लिए माना जाता है जब तक आप सक्षम नहीं हो तब तक आवश्यकता।



स्वतंत्रता और समानता को अक्सर विरोधाभासी मूल्यों के रूप में देखा जाता है। लेकिन आजादी के कम से कम तीन अवधारणाएं हैं- नकारात्मक, सकारात्मक, और गणतंत्र-और समानता की तीन धारणाएं - खड़े, सम्मान और अधिकार के। स्वतंत्रतावादियों का तर्क है कि नकारात्मक स्वतंत्रता के अधिकार सकारात्मक स्वतंत्रता के दावों को ओवरराइड करते हैं। हालांकि, निजी संपत्ति अधिकारों की स्वतंत्रता-आधारित रक्षा को नकारात्मक स्वतंत्रता पर सकारात्मक पक्षपात करना चाहिए। इसके अलावा, अधिकारों की पूर्ण संविदात्मक अलगाव की व्यवस्था - नकारात्मक गणराज्य की स्वतंत्रता की प्राथमिकता पर - एक मुक्त समाज के लिए एक अस्थिर आधार है। समय के साथ एक मुक्त समाज को बनाए रखने के लिए, गणतंत्र की स्वतंत्रता को नकारात्मक स्वतंत्रता पर प्राथमिकता लेनी चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप एक प्रकार का प्राधिकरण समतावादवाद हो सकता है। अंत में, अध्याय चर्चा करता है कि कैसे संपत्ति अधिकारों की परिभाषा पर आजादी और समानता के मूल्य सहन करते हैं। नतीजा सामाजिक लोकतांत्रिक आदेशों की कुछ प्रमुख विशेषताओं का एक योग्य बचाव है।



न्याय और लोकतंत्र की तरह, आजादी और समानता केवल व्यापक शर्तों के रूप में नहीं बल्कि अनिवार्य रूप से प्रतिस्पर्धा की अवधारणाओं के रूप में खड़ी होती है, जिससे उनके बारे में कोई चर्चा हो सकती है। अनिवार्य रूप से प्रतिस्पर्धा की अवधारणाएं बालों वाली होती हैं क्योंकि वे आंतरिक जटिलता प्रदर्शित करते हैं जिनमें से प्रत्येक तत्व को अलग-अलग वर्णित किया जा सकता है लेकिन अलग नहीं किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि अवधारणा को पूरी तरह से चर्चा की जानी चाहिए, हालांकि सभी समय मूल्य निर्णय के अधीन स्वयं राय धारक की बदलती परिस्थितियों में परिवर्तन के अधीन है । दूसरे शब्दों में, अच्छी किस्मत इन अवधारणाओं को कम करने में प्रगति कर रही है। आप राय के सागर में तैर रहे हैं।



आपको आजादी की बालों वाली प्रकृति के ठोस विचार देने के लिए, वर्जीनिया और मैरीलैंड टिडवाटर क्षेत्र में बसने वाले कैवेलियर वर्ग ने दृढ़ता से महसूस किया कि उनकी स्वतंत्रता में लाइससेज़ असर्विर, दूसरों को गुलाम बनाने की क्षमता शामिल है। ग्रीक स्टॉइक्स ने जोर देकर कहा कि एक दास अपने गुरु के रूप में समान रूप से मुक्त था, क्योंकि दास के पास हमेशा एक आदेश का उल्लंघन करने का विकल्प होता था, भले ही इसका मतलब कुछ मौत हो।



फिर भी, इन अवधारणाओं पर चर्चा और उनका पीछा करना चाहिए। यद्यपि इसमें कोई अवधारणा नहीं है जिसमें इसके (अक्सर विषाक्त) विरोधक नहीं हैं, मेरे दिमाग में ये सबसे अधिक सेवा योग्य साबित हुए हैं।



उदार समानता- मामलों की स्थिति जो तब प्राप्त करती है जब लोग जीवन में अपने स्वयं के विकल्पों को बनाने और आगे बढ़ाने के लिए समान रूप से स्वतंत्र होते हैं। इसे अक्सर अवसर की समानता के रूप में हमला किया जाता है, लेकिन यह कुछ अलग अवधारणा है, जिसमें लोगों को प्रतिभा और गुणों के आधार पर जीवन में अवसर प्राप्त होते हैं। मुख्य हमला यह है कि लोग चुनाव, प्रतिभा और पीछा करने की परिश्रम में बहुत अलग हैं, उदार समानता अनिवार्य रूप से संसाधनों के काफी असमान आवंटन के साथ समाप्त होती है।



उदार स्वतंत्रता - आचरण के किसी भी पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने की स्वतंत्रता एक इच्छा है जो दूसरों के समान अधिकारों का उल्लंघन नहीं करती है। स्वतंत्रता के इस संस्करण को सामूहिकवादियों द्वारा शुद्ध व्यक्तित्व के रूप में हमला किया जाता है, जो स्वाभाविक रूप से सच नहीं है क्योंकि आम तौर पर लोग समुदाय लक्ष्यों को आगे बढ़ाएंगे। यह नैतिकतावादियों द्वारा भी हमला किया जाता है क्योंकि वे जो भी संस्करण धारण करते हैं, उसके विपरीत सबसे कम-आम-संप्रदाय व्यवहार की अनुमति देता है जो स्वतंत्र गुणों के रूप में विशेष गुणों के लिए प्रयास करने पर दबाव डालता है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Karun on 08-11-2022

Equality and liberty are not incompatible but they are complementary to each other.Do you agree with this view?

वैभव on 17-10-2022

समता व स्वातंत्र्य सहसंबध स्पष्ट करा

Sonali. Kumari on 11-09-2022

Varn tath shbad
me antar spasht karte hue do do Udahran dijia


Shivani maurya on 14-07-2022

समानता और स्वतंत्रता के बीच में अंतर

Tannu on 26-01-2022

Prarambhik bhartiya itihas ke liye dhaatu ke mahatva ka mulyankan kijiye 2000 words history question ka answer for assignment

Kamal bora on 09-01-2022

Swatantrata v samanta me kya sambandh he vistaar se bataiye

Yasmeen on 26-11-2021

Swatantarata aur samanta me antar


Tanu on 04-08-2021

स्वतंत्रता और समानता के

संबंध स्पष्ट कीजिए



Raman Saini on 07-05-2019

Nice post
for more click here

Swatantrata or Samanta mai antiar on 17-05-2019

Answer please

Swatantarata on 23-09-2019

Swatantarata

Salman on 23-09-2019

Swatantarata kya hai


Raj on 01-10-2019

Distribution the relationship between equality and freedom in hindi

Preetika on 10-12-2019

Samanta or savtantrta me sambandh

Alzia Chaudhary on 12-12-2019

Swatantra or samanta mai qa sambandh hai

Samantha ka niskars kya hai on 02-01-2020

Samantha ka niskars

Bishnu Mahanti on 29-02-2020

Swatantrata aur Samanta Mein sambandh spasht Karen answer chahie

Bishnu Mahanti on 29-02-2020

Swatantrata aur Samanta Samanta Mein sambandh spasht Karen answer chahie


Sohil on 04-03-2020

Swatantra or samanta may sambandh

Vikas kumar on 25-06-2020

Swatantrata Or samanta ke sambandh btaeye

Suman on 26-06-2020

Swatantrata aur Samanta ke bi sambandh ki Charcha kijiye

Suman on 26-06-2020

Rajnitik Siddhant kya hai uski sangati bataiye

Aarti on 27-06-2020

Sambandh bataiye in dono ke bich

Jyoti on 27-06-2020

Swatantrata AVN Samanta ke bich sambandh ki Charcha kijiye

Md anas on 27-06-2020

स्वतंत्रता और समानता के बीच अंतर

Md anas on 27-06-2020

स्वतंत्रता और समानता को लेकर विचार विद्वानों का मत

Md anas on 27-06-2020

सावन तथा और समानता के बीच विद्वानों का मत

Hima on 28-06-2020

Sawatantrata avm samanta ke sambando ke charcha kijiye

Hima on 28-06-2020

Sawatantrata va samanta ke sambando ke charcha kijiye

Govinda kumar on 29-06-2020

harappan sabhayata ki arthvyavatha ka varnan


komal on 29-06-2020

Censorship kis Prakar se bolane AVN abhivyakti ki Swatantrata ko vandit Karte Hain

komal on 29-06-2020

Censorship kis Prakar se bolane AVN abhivyakti ki Swatantrata ko vandit Ka
rte Hain

Inderjeet on 30-06-2020

Savtantrta or samanta K bich charcha kijiye

Sudha on 30-06-2020

स्वतंत्रता एवम् समानता के बीच संबंधों की चर्चा कीजिए

Rajnitik vigyan on 30-06-2020

Swatantrata Or samanta k bich me sambandh

Rohit sharma on 01-07-2020

Swatantrata or samanta ke bich sambandho ki charcha kijiye

Aasif on 02-07-2020

Savtantrta and Samanta m samandh kya h

Babita on 03-07-2020

Swatantrata aur Samanta ke bich antar kam se kam 20 page

Naina on 07-07-2020

Thanks its really helps to complete my assignment

Dipanajali on 08-07-2020

Samanta our savatantrta k sambandho k bich charcha


Rohit on 08-07-2020

Freedom or samanta ke bich sambhandh

Madhu Kumari on 11-07-2020

Swatantrata samanta ke bich sambandh ki charcha kijiye

Kishan meena on 15-10-2020

Hiio green ki savtantrta topic

Neha on 23-11-2020

Freedom and equalit.......

Neha on 23-11-2020

Freedom and equalit ........

Nandni on 02-12-2020

Swatantrata aur samanta mein Antar udaharan sahit

Nandini on 02-12-2020

Hamen rajnitik siddhant kyon padhna chahie

Pradeep on 20-12-2020

Santosh Santosh Samantha ko purak Marne wale do vidwanon bataiye

GULSHAN kumar on 23-12-2020

Censorship ke paksh tha vikash me tarak dijiye

Rajkumar yadav on 08-01-2021

समानता और स्वतंत्रता में क्या आशय है

Satish on 14-01-2021

स्वतंत्रता और समानता के मध्य संबंधों की विवेचना कीजिए

Anchla Devi on 25-01-2021

Smanta or swatantrta ek doosre ke portal Hai. Explain it .

Pankaj kumar sharma on 09-02-2021

Savtntrta or samanta ke bich sambandh ki vivechna kare

surendra.nanda214@gmail.com on 09-03-2021

Political science

अनुज on 17-03-2021

स्वतंत्रता और समानता के बीच सम्बंध का विस्स्ल्सन किजीय


Wilbin ekka on 17-03-2021

What were the main features of indus valley civilization ?

Pushpendra on 12-06-2021

Swatantrata Aur samanyata Ke Madhya sambandh spasht kijiye



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment