मिट्टी के बर्तन का महत्व

Mitti Ke Bartan Ka Mahatva

Gk Exams at  2018-03-25

GkExams on 18-12-2018


मिट्टी के बर्तन

मिट्टी के बर्तन के ये होते हैं फायदे

1. सेहत रखते है दुरुस्त


 मिट्टी के बर्तन का महत्वअगर आप मिट्टी के तवे पर बनी रोटी खाते हैं तो इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी। बहुत से लोगों को दिनभर ऑफिस में बैठे रहने से गैस की समस्या हो जाती है, इस लिए आपको मिट्टी के तवे की रोटी खानी चाहिए।


2. स्वादिष्ट और पौष्टिक


 मिट्टी के बर्तन का महत्व


मिट्टी के तवे पर बनी रोटी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आटा मिट्टी के तत्वों को अवशोषित कर लेता है और इसकी वजह से इसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है। इसी के साथ ही इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को बीमारियों से बचाता है।


3. कब्ज से मिलती है राहत


 मिट्टी के बर्तन का महत्व


आज के समय में बहुत से लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है। इसका कारण ये है कि लगातार लोगों की जीवनशैली बदलती जा रही है। अगर आप मिट्टी के तवे की रोटी खाते हैं तो आपको कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।


4.मिट्टी के बर्तन में नहीं खत्म होते हैं पौष्टिक तत्व


 मिट्टी के बर्तन का महत्व


ऐसा कहा जाता है कि मिट्टी के तवे में रोटी बनाने से उसके पौष्टिक तत्व खत्म नहीं होते है। आपको बता दें कि एल्यूमीनियम के तवे पर रोटी बनाने से में उसमें से 87 प्रतिशत पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

5.धातु के बर्तन छीन लेते है पौष्टिकता

 मिट्टी के बर्तन का महत्व


वहीं अगर आप पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें खाना पकाने से 7 प्रतिशत पोषक तत्व नष्ट होते हैं और कांसे के बर्तन में बने खाने में से 3 प्रतिशत पोषक ही नष्ट होते हैं. लेकिन अगर आप मिट्टी के बर्तन में खाना बनाते हैं तो 100 प्रतिशत पोषक तत्व होते हैं.


6.दुग्ध उत्पादों के लिए सबसे बेहतर


 मिट्टी के बर्तन का महत्व


मिट्टी के बर्तन आपको अन्य धाती के बर्तनों से काफी सस्ते भी पड़ते है और सेहत के लिए ये बर्तन आपको बहुत फायदा भी पहुंचाते है। दूध दही से बने पकवानों के लिए मिट्टी के बर्तन सबसे बेहतर होते है।


7.सुंदरता में भी बेजोड़


 मिट्टी के बर्तन का महत्व


ये मिट्टी के बर्तन सुन्दरता के मामले में भी बेहद आकर्षक लगते है बस इन्हें थोडा संभाल के रखना पड़ता है। उदाहरण के लिए अगर आप चाय आम कप की बजाएं कुल्हड़ में पियेंगे तो ये देखने में जितना अच्छा लगता है उतना ही इसका स्वाद भी बढ़ जाता है।



Comments Raju gullapalli on 18-04-2020

Hotel ke liye pure bartan mitti ke chahiye pure

Anjana on 18-09-2018

Teen prakar ke sarngi 341 372 403 leeter h kitne chote se chote map ke bartan en santo se alag alag bhare ja sekte hai



आप यहाँ पर मिट्टी gk, question answers, general knowledge, मिट्टी सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 1081
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।
आपका कमेंट बहुत ही छोटा है



Register to Comment