समाजीकरण में शिक्षक की भूमिका

Samajikaran Me Shikshak Ki Bhumika

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

समाजीकरण में अध्‍यापक की भूमिका
(1) विद्यालय न केवल शिक्षा का एक औपचारिक साधन है, बल्कि यह बच्चे के समाजीकरण की प्रक्रिया को तीव्र गति प्रदान करताहै और विद्यालय के इस । कार्य में शिक्षक की भूमिका सर्वाधिक अहम होती है।
(2) परिवार के बाद बच्चों को विद्यालय में प्रवेशमिलता है। अध्यापक ही शिक्षा के द्वारा बच्चे में वे सामाजिक एवं सांस्कृतिक मूल्यपैदा करता है, जो समाज व संस्कृति में मान्य होतेहैं।
(3) स्कूल में खेल प्रक्रिया द्वारा बच्चे सहयोग, अनुशासन, सामूहिक कार्य आदि सीखतेहैं। इस प्रकार, विद्यालय बच्चे में आधारभूतसामाजिक व्यवहार तथा व्यवहार के सिद्धान्तों की नींव डालता है।
(4) समाजीकरण की प्रक्रिया को तीव्र गति प्रदानकरने के लिए शिक्षक का सर्वप्रथम कार्य यह है कि वह बालक के माता-पिता से सम्पर्कस्थापित करके उसकी रुचियों तथा मनोवृत्तियों के विषय में ज्ञान प्राप्त करे एवंउन्हीं के अनुसार उसे विकसित होने के अवसर प्रदान करे।
(5) शिक्षक को चाहिए कि वह स्कूल में विभिन्नसामाजिक योजनाओं के द्वारा बालकों को सामूहिक क्रियाओं में सक्रिय रूप से भाग लेनेके अवसर प्रदान करे। इन क्रियाओं में भागलेने से उसका समाजीकरण स्वत: हो जाएगा।
(6) बालक के समाजीकरण में स्वस्थ मानवीय सम्बन्धोंका गहरा प्रभाव पड़ता है। अत: शिक्षक को चाहिए कि वह दूसरे बालकों, शिक्षकों तथा स्कूल के प्रधानाचार्य के साथ स्वस्थ मानवीय सम्बन्धस्थापित करे। इन स्वस्थ मानवीय सम्बन्धों के स्थापित हो जाने से स्कूल का समस्तवातावरण सामाजिक बन जाएगा
(7) बच्चे को सामाजिक, सांस्कृतिक मान्यताओं, मूल्यों, मानकों आदि का ज्ञान देना उनके समाजीकरण को तीव्र करने में सहायकसिद्ध होता है। जहाँ तक सामाजिक भूमिका की प्रत्याशा एवं उनके निर्वाह का प्रश्नहै, तो अध्यापक स्वयं अपना उदाहरण प्रस्तुत कर उन्हेंअनुकरण हेतु प्रेरित कर सकता है।
(8) विद्यार्थियों से घनिष्ठ व्यक्तिगत सम्बन्धस्थापित कर उन्हें अपनी अभिवृत्तियों की समीक्षा करने हेतु प्रोत्साहित कर तथाउनकी वर्तमान अभिवृत्तियों का समर्थन कर उनके समाजीकरण में सहायता की जा सकती है।समाजीकरण के मामले में बच्चे अपने अभिभावकों एवं शिक्षकों का ही अनुकरण करते हैं।



Comments Socialization of child role of teacher on 12-05-2019

Socialization of child role of teacher

Manoj kumar on 12-05-2019

Samajik dhaardayein aur manyatayein sikshak ke sandarbh mein

Gouri on 12-05-2019

Samajikarn mein shikhsak parivar ar sathi ki vimika

Bittu mew on 12-05-2019

Samajikaran me shikshak parivar or sathiyo ki bhumika

Bittu on 12-05-2019

Samajikaran me shikshak ki bumika

कविता on 14-11-2018

बचचे के समाजिकरण में शिक्षक की भूमिका का वणॆन


Sam on 10-10-2018

Samajikaran mai shiksha ka mahtva kya hai



Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment