Garbhashay Me Khoon Ka Thakka गर्भाशय में खून का थक्का

गर्भाशय में खून का थक्का



Pradeep Chawla on 21-10-2018

सभी मामलों में, कुछ असाधारण लोगों को छोड़कर, जैसे ही गर्भावस्था महिलाओं में शुरू होती है, मासिक धर्म चक्र समाप्त होता है। कुछ महिलाओं में, गर्भावस्था प्रक्रिया बिना किसी विशेष गंभीर मामलों के आसानी से आयी है। और दूसरों में, जिनकी कमजोर प्रतिरक्षा है, या यदि भोजन खराब है, तो बच्चे के स्वास्थ्य और विकास में समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा ही एक समस्या गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में रक्त के थक्कों का गठन है।


यदि एक महिला रक्त के थक्के दिखाती है, तो उसे तत्काल एक चिकित्सक को देखना चाहिए और उपचार प्राप्त करना चाहिए, अन्यथा इसका परिणाम दुखद हो सकता है। केवल असाधारण मामलों में, उदाहरण के लिए, जब गर्भाशय से भ्रूण के अंडे संलग्न होते हैं, तो छुट्टी में छोटे रक्त के थक्के होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित होते हैं।


रक्त के थक्कों के गठन के लक्षण:

  • गर्भाशय में चुभना शुरू होता है;
  • गर्भाशय में दर्द तेज;
  • बीमार महसूस करना शुरू होता है और हमेशा शौचालय जाना चाहता है;
  • लग रहा है जैसे अंदर काट रहा है

यदि उपरोक्त लक्षण स्पष्ट हैं, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। स्त्रीरोग विशेषज्ञ खून के थक्कों के कारण को हल करने और आवश्यक उपचार लिखने में सक्षम होगा। यदि गर्भावस्था के पहले हफ्तों में एक महिला ने देखा कि एक छोटे से खून बह रहा है - यह सबसे अधिक संभावना है कि गर्भपात संभव है, अगर समय पर उपचार लिखना न हो।

पथ्यापथ्य जो रक्त के थक्कों के गठन में होता है

यह साबित हुआ है कि असाधारण मामलों को छोड़कर किसी भी खून बहना, विकासशील भ्रूण के लिए एक खतरा है और गर्भपात और गर्भधारण के समापन का कारण बन सकता है रक्त के रंग के आधार पर, आप एक महिला के लिए निम्न खतरनाक स्थितियों का अनुमान लगा सकते हैं:

  1. एक्टोपिक गर्भावस्था कुछ गर्भाशय से एक्टोपिक गर्भधारण में अंतर कर सकते हैं। लेकिन संकेत अस्थानिक गर्भावस्था फिर भी है। एक्टोपिक गर्भावस्था के रक्त स्राव के अतिरिक्त, एक लक्षण है जैसे गर्भाशय ट्यूब के क्षेत्र में दर्द होता है, जो कि विकासशील भ्रूण से पीछे या थोड़ी दूर दिया जाता है। खतरनाक अस्थानिक गर्भावस्था में यह फैलोपियन ट्यूब के टूटने का कारण बन सकता है।
  2. जमे हुए गर्भावस्था कभी-कभी यह पता चला है कि कुछ पदार्थों की कमी इस तथ्य की ओर जाता है कि भ्रूण मर जाता है, और गर्भावस्था बंद हो जाती है, जिससे भ्रूण द्वारा मां के शरीर की अस्वीकृति हो जाती है। यह प्रक्रिया हमेशा साथ होती है तीव्र दर्द निचले पेट, बुखार, मतली और उल्टी कुछ समय बाद, रक्त प्रवाह शुरू होता है, जो गर्भावस्था के नतीजे को निर्धारित करता है।
  3. भ्रूण (भ्रूण का अंडा) या नाल का टुकड़ा डॉक्टरों कारण है कि तथ्य यह है कि निषेचित अंडे (आमतौर पर प्रारंभिक अवस्था में) या प्लेसेंटा (देर से गर्भावस्था में) जिससे वह जगह है जहां अंडा हाल ही में तय किया गया था से अलग होने के बंद परत करने के लिए शुरू, से संबंधित हो सकता की एक बड़ी संख्या का नेतृत्व। नतीजतन, नाल के विभाजन के स्थल पर एक खरोंच प्राप्त होता है, और क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं से रक्त धीरे-धीरे छोड़ना शुरू होता है, जो अंततः रक्त के घुटनों को बनाता है। खून का गठित थक्का एक भूरा रंग और स्मीयरों पर ले जाता है, जो इस तथ्य का सटीक लक्षण है कि प्लेसेंटा या फलों के अंडे उस स्थान से छील कर दिए गए हैं जहां यह तय हो गया था।
  4. स्वाभाविक गर्भपात बहुत बार, स्त्रीरोग विशेषज्ञ ऐसे मामलों को नोटिस करते हैं जब एक गर्भवती महिला का शरीर फल को अस्वीकार करना शुरू कर देता है। ऐसे मामलों में, आमतौर पर गंभीर दर्द होता है, क्योंकि गर्भाशय ग्रीवा को खोलता है, जिससे गर्भाशय का तेज संकुचन होता है, और मां का शरीर भ्रूण को धक्का देना शुरू करता है। पूरी प्रक्रिया भारी रक्तस्राव के साथ होती है, न केवल भ्रूण ही है, बल्कि महिला जीव भी खतरे में है।
  5. Thrombophlebitis। जब गर्भावस्था शुरू होती है, तो एक महिला के पूरे शरीर में परिवर्तन होता है, जिसमें रक्त की संरचना भी शामिल होती है। रक्त के थक्के घटते हैं, रक्त परिसंचरण धीमा पड़ता है, और भ्रूण सभी जहाजों पर दबाव डालना शुरू कर देता है। इस वजह से, 1% सभी महिला जहाजों में रक्त के गुब्बारे दिखाई देते हैं डॉक्टरों के अनुसार, वे किसी विशेष खतरा का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन उपचार किया जाना चाहिए।

महिलाओं और भ्रूणों के लिए ऊपर वर्णित सभी शर्तें बेहद खतरनाक हैं और अगर तुरंत नहीं ली जाती है, तो इससे गर्भ का नुकसान होगा और गर्भावस्था समाप्त हो जाएगी।






सम्बन्धित प्रश्न



Comments गायत्री on 13-11-2023

ऑपरेशन के बाद her mahine periaad ke samay blood katna

Manisha on 26-02-2023

Mujhe 3 salse bacha nhi ho rha he kya karu me pilij ports me bi khun ke thakthe girte he

Neelam on 07-10-2022

Mujhe pireod nhi hue par khun ka thakka hua kya main pregnant hu ki na


Mera name amarjeet hai on 23-08-2022

Merei wife ko garbhashay me khoon ka thakka ho gya hai please Ishka koi upay bataye

Sapna mishra on 07-04-2022

Mujhe 8 week pregnancy hai gestational sac me blood dikh rha kaise thik ho sakta hai

Kanishka on 02-01-2022

Abortion k baad mere blood clots in lower uterine cavity ultrasound me aayi h..plz bataye kya krna chahiye

neelam on 17-07-2021

mujhe 4 months pregnancy h mujhe khoon ka thakka a rha h to kya kru


Khushbu Kumari (Bihar) on 23-12-2020

Mere jariye Jo blood baby tk jata h us blood survival me blood jam Gaya h ..iska KY treatment h plz bataye



7 on 17-07-2019

Meri bhabi k koi santaan nahi he kisi Doctor ne bataya ki inke garbhashay me khoon jama he or garbh dharan karne k Chance Na k braber he kya koi sambhawna he santaan hone ki

Sheelu singh on 29-07-2019

Kya garbhashay me hemotoma ke Karan beliding Hui hai to kya fhir beliding ho Sakti hai

Kiran on 02-12-2019

Uterus me black spot Kya hai

Sony khatun on 20-12-2019

Mere garbhasay me blood clots hai iska upchar kya hai


Satish Kumar on 05-03-2020

Mera Sawal hai Ki Meri Wife ke period ko ruke hue 2din ho gye Hai par khoon fir Bhi Aa Rha Hai.

Please Help wait for your Answer

N alam on 26-05-2020

Mery wif ki bachche ka delevry ka 4mounth hogaya hai aur ab dr sahab bol rahe hai khun jama huwa hai is ka ilaj kya hai sir

Rahal on 25-08-2020

Meri partner ki bachchedini se blood nikalta. Jab ve fresh hote he to. Eska kya reason he plz tell me Or eska kya upchar he vo bhi

Nandani sahu on 28-09-2020

Mujhe uterine cavity clots dawai btaye kase thik ho



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment