Saksharta Aur Shiksha Ke Beech Ka Antar साक्षरता और शिक्षा के बीच का अंतर

साक्षरता और शिक्षा के बीच का अंतर



GkExams on 12-05-2019

साक्षर और शिक्षित शब्द वे शब्द हैं जो लोग आम तौर पर समानार्थी रूप से उपयोग करते हैं जैसे कि वे समानार्थी हैं। वे अलग हैं और एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं। एक साक्षर व्यक्ति शिक्षित नहीं हो सकता है और इसके विपरीत। हम सोचते हैं कि साक्षर होने के लिए शिक्षित या शिक्षित होने के लिए साक्षर होना आवश्यक है।

साक्षरता क्या है? कोई तब साक्षर है जब वह पढ़ और लिख सकता हैं। साक्षर होने के लिए किसी को लंबे निबंध लिखने की आवश्यकता नहीं है। छोटे वाक्यों को पढ़ना और लिखना पर्याप्त है। इसके अलावा, साक्षर होने का मतलब है कि कोई सरल गणितीय समस्याओं को हल कर सकता है। यह कहा जा सकता है कि इस दुनिया में जीवित रहने के लिए साक्षर होने की जरूरत है। हमारे दिन की गतिविधियों को साक्षरता की आवश्यकता होती है। इससे पहले, स्कूल अनिवार्य नहीं था और इसलिए साक्षरता असामान्य थी। अब, हर बच्चे को स्कूलों में भेजा जाता है जो उन्हें साक्षर बनाते हैं। साक्षरता एक तथ्यात्मक जानकारी देती है ताकि वे अपना हस्ताक्षर डालने से पहले दस्तावेज़ पर पढ़ सकें, सड़क पर संकेतों का पालन करें या बाजार से प्राप्त होने वाले बदलाव की गणना करें।


दूसरी तरफ, शिक्षा एक व्यापक अवधारणा है। शिक्षित होने के लिए किसी को साक्षर होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि शिक्षा के सभी रूपों को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। शिक्षा बस सैद्धांतिक नहीं है। लेकिन फिर, साक्षरता शिक्षित होने में मदद करती है। शिक्षा सिर्फ डिग्री प्राप्त करने और परीक्षा में गुजरने के बारे में नहीं है। शिक्षा लोगों को ज्ञान प्रदान करती है। यह उन्हें अपने दिमाग को नई चीजों में खोलने देता है और उन्हें चीजों को नए तरीकों से समझने में मदद करता है। शिक्षा किसी को अपने पूर्वाग्रहों, अंधविश्वासों, आदि से छुटकारा पाने में मदद करती है, जो एक तर्कसंगत व्यक्ति है जो केवल जानकारी लेने में सक्षम नहीं है बल्कि समझ में आता है कि यह वास्तव में इसके लायक है या नहीं। शिक्षित होने से जीवन के कई पहलुओं को खुद को उजागर किया जा रहा है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Rohit Kumar on 30-07-2023

Shikshit karne ke liye saksharta ka prayog nahin karte but saksharta ke Sahyog se hi shikshit banta hai

Anish kumar on 22-06-2023

साक्षरता व शिक्षा में कया अंतर है/

Sonukumar on 27-02-2022

Shikshakyahai


Pooja Verm on 23-09-2021

saksarta kya hai

Alice xalxo on 28-04-2021

Sekcha tha sakcharts mi ky antre h....?

Pooja yadav on 06-12-2020

साक्षरता के गुण एवं दोष

Chhoti on 06-08-2020

Vishv me kis desh me sarwadhik jansankhyan kendrit hai??


Ok on 06-01-2020

Good



Shivani vishwakarma on 27-11-2018

Shiksha aur Saksharta Mein antar

Aarif. on 13-06-2019

Sakcharta aur sakcharta me antar

Kajal on 16-06-2019

हमे मानव संसाधन मे निवेस की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

Sunil kumar on 27-07-2019

Hathi ke kitane dat hote hai


Sheefa on 12-09-2019

Bhasha orsaksartha me kya antar h.

मनोज on 14-10-2019

Sabse kam Saksharta wala Rajya



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment